Israel Palestine Conflict: हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध को एक महीना हो गया है. हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमला किया था, जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग जारी है. इस बीच दोनों पक्षों मिलाकर अब तक साढ़े 11 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं और हजारों की संख्या में घायल हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र लगातार गाजा की स्थिति को लेकर चिंता जता रहा है. 


संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि 7 अक्टूबर के बाद से गाजा में किसी भी जीवन रक्षक ईंधन की अनुमति नहीं दी गई है, जिससे जरूरी सेवाएं बंद होने से 2.3 मिलियन (23 लाख) फिलिस्तीनियों का जीवन खतरे में पड़ गया है और भारी मात्रा में त्रासदी सामने आ रही है.


बेंजामिन नेतन्याहू ने लड़ाई में थोड़ा विराम देने की इच्छा की व्यक्त 


न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, सोमवार (6 नवंबर) देर रात प्रसारित एबीसी न्यूज के एक इंटरव्यू में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में सहायता पहुंचाने या हमास की ओर से बंधक बनाए गए 240 से ज्यादा लोगों में से कुछ को छोड़े जाने की सुविधा के लिए लड़ाई में थोड़ा विराम देने की इच्छा व्यक्त की है.


हालांकि, उन्होंने सभी बंधकों को छोड़े जाने के बिना किसी भी सामान्य संघर्ष विराम से इनकार किया है. बेंजामिन नेतन्याहू ने यह भी कहा है कि युद्ध के बाद अनिश्चित काल के लिए गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी इजरायल की होगी.



गाजा में 70 फीसदी आबादी हो चुकी है विस्थापित


न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायल ने मंगलवार (7 नवंबर) को गाजा के पूरे क्षेत्र पर हमलों की एक और लहर शुरू कर दी. पूरे शहर के ब्लॉक मलबे में तब्दील हो चुके हैं. गाजा के लगभग 23 लाख लोगों में से करीब 70 फीसदी आबादी अपने घरों को छोड़कर चली गई है. कई लोगों ने इजरायली आदेश का पालन करते हुए घिरे इलाके दक्षिणी हिस्से की ओर पलायन किया लेकिन वहां भी बमबारी हो रही है.


एक महीने की जंग में कितने लोगों की मौत?


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, सात अक्टूबर से इजरायली हमलों में गाजा में कम से कम 10,328 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं, हमास के हमलों के चलते इजरायल में 1,400 लोगों की मौत हुई है. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की ओर से संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में मारे गए लोगों में 4,100 से ज्यादा नाबालिग भी शामिल हैं.


मंत्रालय ने कहा कि उसने कहा कि 2,300 से ज्यादा लोग लापता हैं और माना जा रहा है कि वे नष्ट हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं. गाजा के मंत्रालय ने कहा है कि वह नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है, वहीं, इजरायल का कहना है कि उसने हजारों लड़ाकों को मार डाला है.



दक्षिणी गाजा के तीन शहरों पर रातभर बरसे बम!


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के खान यूनिस, रफाह और दीर अल-बलाह शहरों में रातभर हुए इजरायली हवाई हमलों में दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर है. ये शहर गाजा पट्टी के दक्षिणी भाग में हैं, जहां नागरिकों को जाने की सलाह इजरायली सेना की ओर से दी गई है.


आईडीएफ ने कहा है कि उसने हाल की लड़ाई में उत्तरी गाजा में हमास के गढ़ पर नियंत्रण कर लिया है. आईडीएफ ने कहा कि उसने रातभर में हमास के दर्जनों मोर्टार शेल लॉन्चरों और समुद्र से हमास के ठिकानों पर हमला किया है.


गाजा में 35 में से 15 अस्पताल हुए आउट ऑफ सर्विस- WHO के डॉक्टर का दावा


विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक डॉक्टर अहमद अल-मंधारी ने कहा है कि गाजा में कुल 35 में से लगभग 15 अस्पताल अब काम नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये अस्पताल सीधे हमलों या ईंधन की कमी के कारण सेवा से बाहर हो गए हैं. उन्होंने कहा कि बाकी बचे अस्पताल आंशिक रूप से काम कर रहे हैं.


जहां बच्चे खेलते हैं वहां हमास की रॉकेट लॉन्चिंग साइट- IDF


इस बीच आईडीएफ ने अपने आधिकारिक X हैंडल से कुछ वीडियो जारी किए हैं. आईडीएफ ने कहा उसे गाजा में ये सब मिल रहा है, एक इमारत में जहां बच्चे खेलते हैं, वह हमास की रॉकेट लॉन्चिंग साइट है. एक और वीडियो पोस्ट करते हुए आईडीएफ ने कहा कि हमास ने एक मस्जिद को रॉकेट लॉन्चिंग परिसर में बदल दिया, जो उसकी आतंकी गतिविधियों के लिए नागरिक क्षेत्रों के बेशर्म शोषण का एक और उदाहरण है.


आईडीएफ का दावा- मार गिराया हमास का एक और कमांडर


आईडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया कि उसने हमास की दीर अल-बलाह बटालियन के कमांडर वाएल असेफा को मार गिराया है, जिसने 7 अक्टूबर को इजरायली नागरिकों पर हमला करने, उनका अपहरण करने और उनकी हत्या करने के लिए हजारों आतंकियों को भेजने में सहायता की थी.


एक महीने के युद्ध पर इजरायली सेना ने क्या कहा?


एक्स पर एक पोस्ट में आईडीएफ ने कहा, ''7 अक्टूबर को हुए नरसंहार को एक महीना हो गया है. हालांकि दुनिया भले ही आगे बढ़ गई हो लेकिन हमारे पास वह विशेषाधिकार नहीं है. हमास ने यह युद्ध शुरू किया, फिर भी यह एक ऐसा युद्ध है जिसे हमें जरूर लड़ना होगा, यह युद्ध हमें जीतना ही होगा.''






आईडीएफ ने कहा है कि उसने मंगलवार (7 नवंबर) को एक बार फिर उत्तरी गाजा के नागरिकों के लिए दक्षिण की ओर जाने के लिए एक निकासी गलियारा खोला है.


यह भी पढ़ें- 'नागरि‍कों को बचाने में रहे नाकाम, थोड़ी देर के लिए रोकी जा सकती है जंग', इजरायल के प्रधानमंत्री का बयान