Ismail Haniyeh Gaza House Missile Attack: गाजा में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिये के घर पर इजरायल ने मिसाइल हमला किया है. हमास से जुड़े अल-अक्सा रेडियो ने बताया कि एक इजरायली ड्रोन ने हमास के नेता इस्माइल हानिये के गाजा स्थित घर पर मिसाइल दागी. हालांकि इस्माइल हानिये घर पर मौजूद नहीं थे. साल 2019 से इस्माइल हानिये गाजा से बाहर हैं. उनके बारे में माना जाता है कि वे कतर या तुर्किए में रहते हैं. 


अल-अक्सा रेडियो  की जानकारी में ये साफ नहीं किया गया कि हमले के वक्त घर में इस्माइल हानिये के परिवार का कोई सदस्य मौजूद था या नहीं. हालांकि इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने इस हमले को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.


टाइम्स ऑफ इजरायल ने फिलिस्तीनी मीडिया के हवाले से बताया है कि जंग की शुरूआती कुछ दिनों के भीतर ही इजरायली सेना ने इस्माइल हानिये के परिवार के 14 लोगों का एयर स्ट्राइक में मार गिराया था. फिलिस्तीनी मीडिया ने दावा किया कि इस हमले में इस्माइल के भाई और भतीजे भी मारे गए थे. सेना ने ये एयर स्ट्राइक गाजा के शेख रदवान के आसपास के गिराया था.


कौन है इस्माइल हानिये?


हमास के दो विंग है, एक पॉलिटिकल विंग और दूसरा मिलिट्री विंग. इस्माइल हानिये पॉलिटिकल विंग का चीफ है और मिलिट्री विंग का चीफ मोहम्मद ज़ईफ है. इस्माइल हानिये का जन्म गाजा के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था. अरबी साहित्य में ग्रेजुएशन करने के बाद इस्माइल हानिये इजरायल के नियंत्रण के खिलाफ विद्रोह में शामिल हो गया.


इस विद्रोह में शामिल होने के लिए उसे 6 महीने तक जेल में रहना पड़ा रहा था. फिर कई सालों तक वह इजरायल के खिलाफ साजिशों में भी शामिल रहा. 2006 से 2007 तक इस्माइल हानिये फिलिस्तीनी प्राधिकरण का प्रधानमंत्री भी रहा. इसके बाद उसने गाजा में स्वतंत्र सरकार बनाने का ऐलान भी कर दिया. 


ये भी पढ़ें:


इजरायल के साथ आमने-सामने की जंग को लेकर क्यों पशोपेश में है आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह?