Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच इजरायली डिफेंस फोर्स ने उत्तरी गाजा इलाके को खाली करने लिए 24 घंटों का समय दिया, हालांकि ये समय सीमा अब खत्म हो गयी. इजरायली सेना के इस अल्टीमेटम को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने आपत्ति जताई थी, इस फैसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि ये मौत की सजा की तरह है. 


उत्तरी गाजा में 11 लाख लोग रहते हैं जो पूरे गाजा पट्टी की आधी आबादी है. 24 घंटे में लोगों को इलाके के खाली करने को लेकर अमेरिका ने मुश्किलों भरा फैसला बताया था.  वहीं, इजरायल ने इस फैसले को लेकर कहा था कि उन्होंने गाजा पट्टी खाली करने के लिए इसलिए कहा ताकि उनकी ओर से किए जा रहे हवाई हमलों में किसी आम नागरिक को जान न जाए, दूसरे तर्क था कि उत्तरी इलाके में आम नागरिकों की आड़ में हमास के लड़ाके छुपे हो सकते हैं. 


'नागरिकों का गाजा छोड़ने से रोक रहा हमास' 


इसराइली सेना ने एक्स पर प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस के हवाले से बताया है कि हमास आम नागरिकों को गाजा से बाहर जाने से रोक रहा है. जोनाथन कॉनरिकस एक्स पर शेयर एक वीडियो में एक हवाई तस्वीर के जरिए बता रहे हैं कि आम नागरिकों के दो काफिले को रोक जा रहा है. उन्होंने दावा किया, "हमास उत्तरी गाजा से दक्षिण की ओर जा रहे नागरिकों को इलाका छोड़ने से रोक रहा है."






गाजा में भूख से जूझ रहे लोग


गाजा में लोगों को खाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. लोगों को एक से दो पैकेट ब्रेड खरीदने के लिए घंटों लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ रहा है. गाजा में जितनी बेकरी हैं उनमें से ज्यादातर बंद गई हैं, जो कुछ खुले रहते हैं उनमें लंबी कतारें लगी हैं. 


ये भी पढ़ें:


कारोबारी क्रिस्टोफर लक्सन होंगे न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री, जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी को दी करारी शिकस्त