Israel Hamas War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश की खुफिया एजेंसी मोसाद को आदेश दिया है कि वे दुनिया भर में हमास के नेताओं की मौजूदगी का पता लगाएं. एक न्यूज़ कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा, "मैंने मोसाद को निर्देश दिया है कि वह हमास के नेताओं को दुनिया भर से ढूंढ कर निकाले."


नेतन्याहू ने बताया कि हमास के कई नेता दूसरे देशों में रहते हैं. उन्होंने कहा, जंग के दौरान हमास के नेता जश्न मना रहे थे और उन्हें उम्मीद है कि वे जंग के बाद दोबारा से गाजा पर शासन करेंगे. गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में मोसाद पर फिलिस्तीनी आतंकवादियों और ईरानी परमाणु वैज्ञानिकों की विदेशों में हत्याओं का आरोप लगा है. इसके अलावा इजरायली सैनिकों ने विदेशों में कई ऐसे ऑपरेशन्स को अंजाम दिया है, जो इजरायल के लिए खतरा बने थे.


'चलते-फिरते मुर्दे हैं हमास के नेता'


इजरायल-हमास समझौते को अंतिम रूप दिए जाने के बाद नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से कहा है कि वह अस्थायी युद्ध-विराम की मियाद खत्म होने के बाद हमास के खिलाफ दोबारा जंग शुरू करेंगे. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा है कि हमास के सारे नेताओं की मौत तय है. वे सब चलते-फिरते शव हैं, जिन्हें आज नहीं तो कल इजरायल मार देगा.


युद्ध-विराम में और कितना समय?


अल-जजीरा के मुताबिक, इजरायल और हमास के बीच युद्ध-विराम को लेकर समझौता हो चुका है लेकिन फिलहाल ये तय नहीं हो सका है कि इसे कब लागू किया जाएगा. इस समझौते को पूरा करने में कतर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. समझौते की शर्तों के मुताबिक, इजरायल-हमास युद्ध-विराम लागू करेंगे, इसके बाद हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा. वहीं इजरायली भी 300 फिलिस्तीनियों को अपने जेल से रिहा करेगा. ये कैदी दंगा और पथराव के जुर्म में इजरायली जेल में कैद थे.


ये भी पढ़ें:


China- Saudi Arabia Deal: डॉलर के लिए झटके की तरह है चीन और सऊदी अरब के बीच हुई डील, जानें पूरा मामला