Israel-Hamas War Latest Update: इजरायल और हमास समूह (Israel-Hamas War) के बीच बीते 1 महीने से भी ज्यादा वक्त से घमासान युद्ध चल रहा है. इस दौरान लगभग 33 दिनों के दौरान दोनों पक्षों के बीच खूनी संघर्ष जारी है. आपको बता दें बीते 7 अक्टूबर को हमास समूह ने इजरायल पर हमला कर दिया था. उन्होंने इजरायली नागरिकों को घर में घुसकर मौत के घाट उतार दिया था और 1400 लोगों को मौत की नींद सुला दिया था. इसके अलावा हमास के लोगों ने सैकड़ों इजरायली नागरिक समेत विदेशी लोगों को बंधक बना लिया.

 

इजरायल में हमास समूह के हमले के तुरंत बाद युद्ध की घोषणा कर दी और गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हवाई हमले शुरू कर दिए. इस 33 दिनों के दौरान इजरायली हवाई हमले में करीब 11 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जबकि 27 हजार के करीब लोग घायल है. इस दौरान कई देशों ने सीजफायर की मांग भी की, लेकिन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इसके पक्ष में नहीं है. उनका साफ कहना है कि हमास समूह के खात्मे के बिना वो नहीं रुकने वाले हैं.


इजरायल-हमास युद्ध से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें



  • इजरायल-हमास समूह के बीच बीते 33 दिनों से युद्ध जारी है. इस दौरान इजरायल फिलिस्तीन पर लगातार हवाई कर रहा है. इसके अलावा इजरायल ने गाजा पट्टी पर जमीनी आक्रमण की भी शुरुआत कर दी है और गाजा को दो हिस्सों में बांटने का दावा किया है.

  • इजरायल ने कल यानी बुधवार (8 नवंबर) को हमास समूह के वेपन और वॉर मशीन डिपार्टमेंट के हेड महसन अबू-ज़िना को जान से मारने का दावा किया है.

  • इजरायल गाजा पट्टी के अलावा लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी हमला कर रहा है. हिजबुल्लाह ईरान समर्थित एक आतंकवादी समूह है. इसी दौरान इजरायल की तरफ से ईरान समर्थक हिजबुल्लाह के साउथ सीरिया में स्थित ठिकाने पर हमला कर 3 लोगों को मारे जाने की खबर है.

  • इजरायल-हमास युद्ध के खिलाफ दुनिया भर में विरोध आंदोलन भी किए जा रहे है. अमेरिका, लंदन, फ्रांस सहित भारत में भी अलग-अलग पक्षों का समर्थन करने वाले सड़कों पर हजारों की संख्या में जूलूस निकाल रहे हैं.

  • अमेरिका ने सीरिया में स्थित ईरानी वेपन स्टोरज पर F15 फाइटर जेट से हमला कर लगभग 9 लोगों को मारने का दावा किया है. इस पर अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका अपने सैनिकों की रक्षा करने के लिए कुछ भी करेगा. आपको  बता दें कि ईरानी समर्थित समूह ने अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर ड्रोन से हमला किया था, जिसके जवाब में अमेरिका ने कार्रवाई की. हैथी समूह के लोगों ने अमेरिका के MQ-9 रिपर ड्रोन पर हमला कर मार गिराया है. इस बात की पुष्टि अमेरिका ने की. उन्होंने कहा कि 30 मिलियन डॉलर के ड्रोन को यमन के समुद्री क्षेत्र के पास निगरानी करते हुए मार गिराया

  • IDF के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने जानकारी दी कि बुधवार (8 नवंबर) लगभग 50,000 गाजा के लोग उत्तरी भाग से दक्षिण भाग की तरफ चले गए हैं. उनका मानना है कि हमास ने उत्तरी गाजा पट्टी में नियंत्रण खो दिया है.

  • इजरायल और हमास समूह के बीच जारी जंग के दौरान सैकड़ों की संख्या में मानवीय सहायता वाले ट्रक मिस्र के रफा क्रॉसिंग से गाजा पट्टी में प्रवेश कर चुके हैं. इस दौरान कई विदेशी नागरिक और गंभीर रूप से घायल फिलिस्तीनी लोग भी काहिरा जा चुके हैं.

  • फिलिस्तीनी शरणार्थियों को समर्पित संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि 7 अक्टूबर से अब तक UNRWA के 99 कर्मचारी मारे गए हैं और कम से कम 26 घायल हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में किसी संघर्ष में मारे गए संयुक्त राष्ट्र सहायता कर्मियों की यह सबसे अधिक संख्या है.

  • IDF और शिन बेट सुरक्षा एजेंसी ने 7 अक्टूबर के नरसंहार में भाग लेने वाले आतंकवादियों से पूछताछ के अंश जारी किए हैं, जो संकेत देते हैं कि हमास आतंकवादी गतिविधि के लिए एम्बुलेंस, अस्पतालों, मस्जिदों और स्कूलों का इस्तेमाल करता है.

  • इजरायल हमास के बीच जारी जंग के दौरान भारत में मौजूद इजरायली राजदूत नाओर गिलॉन ने हमास के कब्जे में इजरायली बंधकों के लिए दिया जलाने का अनुरोध किया है.