Israel-Hamas War News: मिडिल ईस्ट में पिछले कुछ दिनों से शांति है. इसकी वजह ये है कि इजरायल और हमास के बीच शांति बनी हुई है. दोनों के बीच युद्धविराम पर सहमति बनी हुई है, जिसकी वजह से गुरुवार (29 नवंबर) तक कोई भी हमला नहीं किया जाएगा. इस युद्धविराम के दौरान हमास अपनी कैद से इजरायल के लोगों को रिहा कर रहा है, जबकि इजरायल अपनी जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों को आजाद कर रहा है. 


गाजा में भी पिछले चार-पांच दिनों में बम बरसना बंद हुए हैं, जिसकी वजह से लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही वे सामान्य जिंदगी में लौट सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका लगातार गाजा पट्टी में मानवीय मदद भेज रहे हैं. अमेरिका ने कहा है कि उसने गाजा में फिलिस्तीनी लोगों के लिए 29,494 किलोग्राम मानवीय मदद पहुंचाई है. ऐसे में आइए इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स जानते हैं. 



  • इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हागरी ने युद्धविराम खत्म होने के बाद जंग फिर से शुरू होने की ओर संकेत किया है. उन्होंने कहा है कि बंधकों या तो युद्धविराम के जरिए या फिर लड़ाई के जरिए देश में वापस लेकर आया जाएगा. ऐसा ही कुछ इजरायली सेना के अन्य अधिकारियों और नेताओं ने भी कहा है. 

  • भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा है, 'जैसे ही युद्धविराम खत्म होगा, वैसे ही हम अपने मिशन पर लौटेंगे. एक बार जब वे बंधकों को रिहा करना बंद कर देंगे, तो हम लोग वही करना शुरू कर देंगे, जो हमारी योजना थी. हम हमास को उखाड़ फेकेंगे.' उन्होंने फिर से युद्ध शुरू करने की बात की है. 

  • अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, वेस्ट बैंक के जेनिन शरणार्थी कैंप में एक घर पर ड्रोन हमले और धमाके की खबर सामने आई है. इजरायल ने शहर में दर्जनों लोगों को गिरफ्तार भी किया है. जेनिन में कई सारे अस्पतालों के बाहर इजरायली सेना खड़ी है. घायल लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. 

  • हमास ने मंगलवार को 12 लोगों को रिहा किया है, जिसमें 10 इजरायली और दो थाईलैंड के नागरिक शामिल हैं. इस बार भी हमास ने किसी अमेरिकी को रिहा नहीं किया है. अमेरिका ने कहा था कि वह कुछ अमेरिकियों को रिहा करवाएगा. हमास की तरफ से बंधकों की रिहाई इजरायल संग हुए समझौते के तहत हुई है. 

  • हमास और इजरायल के बीच हुए युद्धविराम के समझौते के तहत इजरायली जेलों से मंगलवार को 30 फिलिस्तीनियों को रिहा किया. ये 30 लोग इजरायल की तीन जेलों में बंद थे. सभी फिलिस्तीनी कैदियों को बस के जरिए वेस्ट बैंक पहुंचा दिया गया है. 

  • गाजा में पहले पांच दिनों के युद्धविराम में हमास ने 81 बंधकों को रिहा किया है, जिसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. इजरायल ने इस दौरान 180 फिलिस्तीनी कैदियों को जेल से रिहा किया है. इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे थे, जिन्हें बिना किसी आरोप से हिरासत में लिया गया है. 

  • हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के एक सदस्य गाजी हमाद ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच सोमवार को दो अतिरिक्त दिनों के लिए युद्धविराम बढ़ा है. हमास अब इस युद्धविराम को बढ़ाना चाहता है. हमास समझौते के लिए अपने पास मौजूद सभी विकल्पों पर बात कर रहा है. 

  • सीआईए चीफ बिल बर्न्स मंगलवार को कतर पहुंचे, ताकि वह कतर के अधिकारियों के साथ-साथ इजरायल और मिस्र के अधिकारियों संग बात कर सकें. उन्होंने यहां पर बंधकों की रिहाई को लेकर अधिकारियों से बात की. 

  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में इजरायल का सैन्य अभियान तब तक जारी रहने वाला है, जब तक उसे ये न लग जाए कि गाजा से कोई खतरा है. हम अपने मिशन को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारा मकसद सभी बंधकों को छुड़ाना और गाजा से हमास को पूरी तरह से मिटाना है. 

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि गाजा में स्वास्थ्य हालात बेहद बुरे हैं. अगर गाजा के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार नहीं होता है और इजरायल की बमबारी जारी रहती है, तो बहुत से लोगों की मौत बीमारियों और इलाज नहीं मिलने से हो जाएगी. 


यह भी पढ़ें: इजरायल-हमास 2 दिनों के युद्धविराम के लिए राजी, 20 बंधक होंगे रिहा, बाइडेन ने की 'टू-स्टेट सॉल्यूशन' की वकालत