Israel-Hamas War News: इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध को 45 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. इस युद्ध की वजह से मरने वाले लोगों की तादाद 15000 से ज्यादा हो चुकी है. इस बीच जंग के मैदान से सोमवार (27 नवंबर) को एक अच्छी खबर सामने आई. दरअसल, इजरायल और हमास दो और दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमत हो गए हैं. इससे पहले चार दिनों के युद्धविराम पर सहमति बनी थी, जो शुक्रवार से लेकर सोमवार तक जारी रहा. 


कतर की मध्यस्थता में हुए इस युद्धविराम को लेकर एक कतरी अधिकारी ने कहा कि दो दिनों के युद्धविराम, जो मंगलवार और बुधवार तक जारी रहने वाला है, के चलते कम से कम 20 बंधकों को रिहा किया जाएगा, जिन्हें गाजा पट्टा में हमास ने बंधक बनाया हुआ है. इस दौरान इजरायल की जेल से 60 से ज्यादा फिलिस्तीनी कैदी भी रिहा हो सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इजरायल-हमास युद्ध में अब तक के लेटेस्ट अपडेट्स क्या हैं. 



  • इजरायल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इजरायल और हमास के बीच दो दिनों का युद्धविराम हुआ है, जिसके तहत हमास अगले दो दिनों तक हर दिन 10 बंधकों को रिहा करने वाला है. इस दौरान फिलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा किया जाएगा. 

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर से दो-राष्ट्र सिद्धांत की वकालत की है. बाइडेन ने कहा है कि इजरायल और फिलिस्तीन दोनों जगह के लोगों की सुरक्षा की गारंटी देने का एकमात्र तरीका 'टू-स्टेट सॉल्यूशन' है. इजरायल-फिलिस्तीन के लोग आजादी और सम्मान के साथ रह पाएं, इसलिए हम अपने इस लक्ष्य को नहीं छोड़ने वाले हैं. 

  • युद्धविराम के तहत हमास की कैद से मंगलवार को रिहा किए जाने वाले लोगों की लिस्ट को इजरायल को सौंप दिया गया है. दो दिनों तक होने वाले संघर्षविराम के तहत ये पहला बैच होगा, जो गाजा से बाहर आएगा. इस लिस्ट में 10 लोगों को नाम शामिल हो सकते हैं. कतर ने इजरायल और हमास के बीच दो दिनों तक चलने वाले युद्धविराम का ऐलान किया है. 

  • इजरायल भी बंधकों के बदले जेल में बंद फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर रहा है. इस लिस्ट में अब 50 महिलाओं के नाम भी जोड़ दिए गए हैं. युद्धविराम के लिए 300 कैदियों के नाम तय किए गए हैं, जिन्हें रिहा किया जाएगा. इसमें से 150 लोगों को अब तक रिहा किया जा चुका है. 

  • वेस्ट बैंक एक बार फिर से इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनी नागरिकों के बीच झड़प हुई है. याबाद नाम के कस्बे में एक शख्स के पैर में गोली मारी गई है, जबकि एक व्यक्ति के सिर में शार्पनेल लगा है. वाफा न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इजरायली सुरक्षाबलों ने कई सारे इलाकों में छापेमारी की है. 

  • रेड क्रॉस ने बताया है कि सोमवार को इसने 11 इजरायली बंधकों को इजरायल को ट्रांसफर किया है. शुक्रवार से सोमवार तक चार दिनों तक चले युद्धविराम के दौरान हमास ने कुल मिलाकर 69 बंधकों को रिहा किया है. सोमवार को रिहा किए गए बंधकों में 9 बच्चे हैं और दो महिलाएं हैं. 

  • इजरायल ने सोमवार को अपनी जेलों में बंद 33 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया. ये सभी कैदी इजरायल की अलग-अलग जेलों में बंद थे. इजरायल ने अब तक 150 कैदियों को रिहा किया है, जिसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. इनमें से ज्यादातर को बिना किसी आरोप के गिरफ्तार किया गया था. 

  • फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 7 अक्टूबर से 23 नवंबर तक गाजा में इजरायली हमलों में 14,800 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इसमें 6000 बच्चे और 4000 महिलाएं शामिल हैं. हमास के 7 अक्टूबर के हमले में इजरायल में मारे जाने वाले लोगों की संख्या 1200 के करीब है. 

  • इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा है कि एक बार युद्धविराम खत्म होने के बाद इजरायली सेना और भी ज्यादा ताकत के साथ हमला करने वाली है. उन्होंने कहा कि पूरे गाजा पट्टी में ऑपरेशन चलाया जाएगा. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस हफ्ते इजरायल और मध्य-पूर्व के अन्य देशों का दौरा करने वाले हैं. 

  • सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के अस्पतालों में लोगों का इलाज करने वाले एक ब्रिटिश-फिलिस्तीनी सर्जन ने कहा है कि युद्ध शुरू होने के बाद से 700 से 900 बच्चों के टांग या बांह काटने पड़े हैं. हालांकि, इस बात को वेरिफाई नहीं किया जा सका है. 


यह भी पढ़ें: हमास बंधक बच्ची की रिहाई पर आयरलैंड के प्रधानमंत्री की ट‍िप्‍पणी पर क्‍यूं फूटा नेटिजंस का गुस्‍सा, इजरायल में राजदूत तलब, जानें मामला