Israel-Hamas War News: इजरायल ने फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास को जड़ से खत्म करने के लिए उसके खिलाफ गाजा पट्टी में मोर्चा खोला हुआ है. हमास ने इजरायल के ऊपर 7 अक्टूबर को एक बेहद ही भीषण हमला बोला था, जिसमें 1200 लोगों की मौत हो गई थी. जमीन और हवा से किए गए हमास के हमले में मरने वाले लोग ज्यादातर इजरायली नागरिक थे. इस हमले के बाद से ही इजरायल हमास के कंट्रोल वाले गाजा पर बम बरसा रहा है. 


हमास ने जिस वक्त इजरायल पर हमला किया था, उस समय 240 से ज्यादा लोगों को अगवा बनाया गया. इन सभी लोगों को बंधक बनाकर गाजा पट्टी में ले जाया गया है. वहीं, इजरायल की सेना भले ही कह रही है कि वह गाजा पट्टी में हमास को निशाना बना रही है, मगर उसकी चपेट में फिलिस्तीनी नागरिक आ रहे हैं. अभी तक गाजा में 12000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें बड़ी तादाद बच्चों की है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इजरायल-हमास से जुड़े लेटेस्ट अपड्टेस क्या हैं.



  • गाजा में बंधक बनाए गए लोगों के परिजनों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन किया है. 30 हजार के करीब प्रदर्शनकारियों ने यरुशलम स्थित पीएम के ऑफिस को घेर लिया है. इन सभी लोगों का कहना है कि वे ये जानना चाहते हैं कि सरकार बंधकों को छुड़ाने के लिए क्या कर रही है.

  • इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र के जरिए चलाए जा रहे दो स्कूलों पर हमला किया है, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हुई है. अलजजीरा के मुताबिक, इजरायल ने शनिवार को अल-फखूरा स्कूल पर हमला किया, जिसमें कम से कम 50 लोग मारे गए हैं. इसके बाद जबालिया शरणार्थी कैंप के ताल अल-जतार स्कूल पर भी हमला किया गया. 

  • नेतन्याहू ने कहा है कि अभी तक गाजा में बंधक बनाए गए लोगों को रिहा करने के लिए हमास के साथ कोई समझौता नहीं हुआ है. नेतन्याहू ने उन रिपोर्ट्स को भी खारिज कर दिया कि इजरायल 50 बंधकों की रिहाई के लिए हमास के साथ समझौता कर रहा है. इजरायली सेना का कहना है कि बंधकों की संख्या 237 है. 

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में संघर्षविराम की मांगों को खारिज कर दिया है. उनका कहना है कि अगर ऐसा किया जाता है, तो इससे शांति हासिल नहीं होगी, बल्कि ये हमास को फिर से हमला करने का मौका देगा. बाइडेन ने इजरायल को ये जरूर कहा है कि वह हमलों के दौरान मानवीय कानूनों का पालन करे. 

  • रफाह क्रॉसिंग प्रशासन ने बताया है कि गाजा में 50 ट्रक पहुंचे हैं, जिनमें 1,27 लाख लीटर फ्यूल है. संयुक्त राष्ट्र सहायता कर्मियों के लिए इस फ्यूल को भेजा गया है. ये फ्यूल इजरायल की प्रतिबद्धता को दिखाता है, जिसमें उसने कहा है कि वह गाजा में रोजाना फ्यूल भेजेगा. हालांकि, देश में इसका विरोध हुआ है. 

  • गाजा के अल-शिफा अस्पताल के डॉक्टर्स का कहना है कि इजरायल ने उन्हें यहां से जाने को कहा है. मगर इजरायली सेना ने ऐसे ऑर्डर को नकारा है. अस्पताल में छह डॉक्टर रह गए हैं, जो 120 मरीजों की देखभाल कर रहे हैं. इन मरीजों की स्थिति बेहद ही खराब है, जिसकी वजह से इन्हें मूव नहीं किया जा सकता है.

  • इजरायल ने अभी तक गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में जमीनी कार्रवाई की है. मगर अब वह दक्षिणी हिस्से में हमले के लिए तैयार हो रहा है. इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि इजरायली सेना हर उस जगह कार्रवाई करने वाली है, जहां हमास को ढूंढा जाएगा. 

  • अलजजीरा के मुताबिक गाजा में 35 अस्पताल हैं, जिसमें से 26 पूरी तरह से बंद हो चुके हैं. इनमें से ज्यादातर के बंद होने की वजह ईंधन की कमी और उन पर हुई बमबारी है. अल-शिफा अस्पताल में आईसीयू में भर्ती ज्यादातर मरीज ईंधन और ऑक्सीजन की कमी की वजह से मारे गए हैं. 

  • इजरायल में हुए म्यूजिक फेस्टिवल हमले को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. हमास पहले इस फेस्टिवल पर हमला नहीं करना चाहता था. हमास को ड्रोन और पैराशूट के जरिए जब लड़ाकों ने इजरायल में एंट्री की, तब म्यूजिक फेस्टिवल के बारे में मालूम चला. इसके बाद यहां पर हमले को अंजाम दिया गया. 

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल को मौत का जोन करार दिया है. इसने अस्पताल में मौजूद बाकी के लोगों से जगह खाली करने की गुजारिश की है. डब्ल्यूएचओ की एक टीम ने यहां जाकर मूल्यांकन भी किया है. इजरायल अस्पताल को हमास का बेस बता चुका है. 


यह भी पढ़ें: 1000 साल पुराने 'क्रूसेड वॉर' का जिक्र कर एर्दोगन ने दी पश्चिमी मुल्कों को धमकी, जानिए क्या है इसका इतिहास