Israel-Hamas War News: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग का शनिवार (14 अक्टूबर) को आठवां दिन है. इजरायल की तरफ से लगातार गाजा पट्टी पर बम गिराए जा रहे हैं. हमास के एरियल ऑपरेशन को संभालने वाले प्रमुख सैन्य कमांडर को इजरायली एयरस्ट्राइक में ढेर कर दिया गया है. इजरायली सेना ने बताया कि मुराद अबु मुराद को हमास के उस ठिकाने पर ढेर किया गया, जहां से वह एरियल गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा था. 


इजरायल के गाजा के उत्तरी हिस्से को खाली करने के आदेश के बाद बड़ी संख्या में फलस्तीनियों ने गाजा के दक्षिणी हिस्से की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. लोगों के हटने के बाद जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. कुल मिलाकर 11 लाख लोगों को उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा जाना पड़ रहा है. वहीं, हमास ने लोगों से कहा है कि उन्हें पलायन करने की जरूरत नहीं है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इजरायल-हमास युद्ध के आठवें दिन अब तक क्या-क्या हुआ है. 



  1. इजरायल गाजा पट्टी के उत्तर में मौजूद गाजा सिटी में अपनी सैन्य कार्रवाई पर फोकस कर रहा है. वह लगातार हमास के खिलाफ अपने हमले तेज कर रहा है. इजरायली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता जॉनथन कोनरिकस ने कहा, 'गाजा सिटी वो जगह है, जो हमास की गतिविधियों का हब है. हमारा ध्यान यहीं है. यही वजह जगह है, जहां हमास के ज्यादातर कमांडर छिपे हुए हैं.'

  2. अरबी में दिए मैसेज में इजरायल डिफेंस फोर्स ने उत्तरी गाजा के लोगों से कहा कि उन्हें निकासी कोरिडोर के जरिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक दक्षिणी हिस्से की ओर बढ़ जाना चाहिए. इजरायली सेना ने कहा कि अगर आप खुद से या फिर अपने प्रियजनों से प्यार करते हैं, आपको दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया जाता है. हमास के नेताओं का ख्याल वो खुद रख रहे हैं और वह खुद छिप कर बैठे हैं.

  3. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनकी सरकार हमास के खिलाफ अप्रत्याशित ताकत के साथ हमला करने के लिए तैयार है. अब तक गाजा में जवाबी कार्रवाई में 1900 लोगों की मौत हुई है. इजरायल की तरफ से लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए एयरस्ट्राइक की जा रही है. गाजा पर इजरायल ने अब तक 6000 से ज्यादा बम गिराए हैं. 

  4. इजरायली सेना ने शनिवार को लेबनान के रास्ते सीमा पार कर देश में घुसने की कोशिश कर रहे कई आतंकियों को मार गिराया है. सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि सेना को आतंकी सेल के बारे में मालूम चला, जो देश में घुसपैठ की कोशिश कर रहा था. उन्हें ड्रोन हमले के जरिए ढेर कर दिया गया. इस हमले में कई आतंकियों के मारे जाने की जानकारी है. 

  5. न्यूयॉर्क सिटी के टाइम्स स्क्वायर पर फलस्तीन समर्थक रैली निकाली गई, जिसमें हजारों प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा लिया. सभी प्रदर्शनकारी मार्च करते हुए इजरायली दूतावास तक गए. इस दौरान इजरायल समर्थकों ने भी प्रदर्शन किया. इसे ध्यान में रखते हुए इलाके में बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया गया. सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो पोस्ट किए गए, जिसमें दोनों तरफ के प्रदर्शनकारियों को भिड़ते हुए देखा गया. 

  6. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमास अलकायदा से भी ज्यादा खूंखार है. अमेरिका पर 9/11 हमला अलकायदा ने ही किया था. बाइडेन ने कहा कि वह इजरायल के साथ खड़े हैं. हमास के हमले में इजरायल में 27 अमेरिकी नागरिक भी मारे गए हैं. 14 अमेरिकी नागरिक अभी भी लापता हैं. हमास ने पिछले हफ्ते इजरायल पर हमला किया है. 

  7. गाजा सिटी छोड़कर जा रहे लोगों के काफिले पर इजरायल ने एयरस्ट्राइक कर दिया. इस हमले में 70 लोगों की मौत हो गई. मरने वाले लोगों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. हमास के प्रेस ऑफिस ने इसकी जानकारी दी है. हमास का कहना है कि गाजा सिटी के तीन जगहों पर कारों पर हमला किया गया, जब वे दक्षिणी गाजा की ओर जा रही थीं.

  8. दक्षिण लेबनान में सीमा पर संघर्ष को कवर कर रहे अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों की एक ग्रुप पर एक इजरायली गोला गिर गया. इस हमले में एक पत्रकार की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि उसके वीडियोग्राफर इसाम अबदल्लाह की इजरायली हमले में मौत हुई है. इस बीच, बीबीसी ने कहा कि तेल अवीव में इजरायली पुलिस के जरिए रोके जाने के बाद उसके पत्रकारों पर हमला किया गया.

  9. द यरुशलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने इजरायली बच्चों के वीडियो जारी किए हैं, जिन्हें दक्षिणी इजरायल पर पिछले शनिवार किए गए हमले के दौरान अगवा कर लिया गया. हमास ने टेलीग्राम पर वीडियो जारी किया और लिखा, 'हमास लड़ाके युद्ध के बीच बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार कर रहे हैं.' हमास ने इन सभी को गाजा में कैद किया हुआ है.

  10. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सुरक्षा गश्त बढ़ाने के लिए शनिवार को 7,000 सैनिकों को तैनात करने का आदेश दिया है. ये आदेश ऐसे समय पर दिया गया है, जब एक दिन पहले ही एक टीचर को चाकू घोंपा गया. 20 वर्षीय एक लड़के ने एक टीचर पर चाकुओं से हमला किया. उसने दो लोगों को घायल भी किया. ये घटना उत्तरी फ्रांस के अरास शहर में सामने आई.


यह भी पढ़ें: इजरायल-हमास युद्ध कब होगा खत्म, क्या गाजा में फिर होगा अमन? जानिए कौन से मुल्क करवा सकते हैं मध्यस्थता