Israel-Hamas War News: हमास के साथ चल रही जंग के बीच गाजा पर इजरायल की बमबारी जारी है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 201 लोगों की मौत हुई है. अलजजीरा ने बताया है कि इजरायली सैनिकों ने एक बार फिर वेस्ट बैंक के बेथलेहम शहर में छापेमारी की है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है. ऐसे में आइए जानते हैं इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स क्या हैं.



  • अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि गुजरात के तट के पास जिस कमर्शियल जहाज पर हमला किया गया था, उसमें ईरान का हाथ था. ईरान की तरफ से ड्रोन हमला किया गया था. अमेरिकी सेना जहाज के साथ कम्युनिकेशन में है और वह धीरे-धीरे भारत की ओर बढ़ रहा है. 

  • बेथलेहम में मौजूद पवित्र क्रिसमस इवेंजेलिकल लूथरन चर्च के पादरी मुंथर इसहाक ने क्रिसमस से पहले दी गई विलाप प्रार्थना सभा में गाजा में शांति का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि अगर ईसा मसीह अभी पैदा होते, तो उन्हें गाजा में मलबे के नीचे पैदा होना पड़ता. इस नरसंहार को तुरंत रोका जाए. 

  • इजरायल की सेना ने अब गाजा के दक्षिणी और उत्तरी हिस्से में जमीनी ऑपरेशन तेज कर दिया है. सेना के प्रवक्ता ने बताया कि वीकेंड पर जबरदस्त लड़ाई हुई है. उन्होंने बताया कि सेना ने हमास के अंडरग्राउंड ठिकानों को तबाह किया है और हथियारों को अपने कब्जे में लिया है. 

  • जो बाइडेन और नेतन्याहू ने इजरायल-हमास युद्ध के मकसद और आगे की कार्रवाई को लेकर बात की है. बाइडेन ने कहा है कि उन्होंने नेतन्याहू से युद्धविराम के लिए नहीं कहा है. नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी स्थिति की सराहना की. 

  • संयुक्त राष्ट्र के गाजा में मानवीय मदद के लिए लाए गए प्रस्ताव का असर दिखा है. फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि शनिवार को राहत सामग्री लेकर 93 ट्रक गाजा में दाखिल हुए हैं. इन ट्रकों में खाना, पानी और मेडिकल जरूरतों के लिए दवाएं मौजूद हैं.  

  • गाजा के कमाल अदवान अस्पताल के मेडिकल स्टाफ ने इजरायली सैनिकों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने शवों को अपवित्र किया और नागरिकों को गोली मारी है. वहीं, इजरायल का कहना है कि ये अस्पताल हमास का कमांड सेंटर था. 

  • बंधकों की रिहाई को लेकर तेल अवीव में एक बार फिर से हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया है. लोगों ने सरकार से मांग की है कि गाजा में बंधक बनाए गए लोगों को जल्द से जल्द रिहा करवाया जाए. गाजा में अभी 129 बंधक हैं, जिसमें से 22 की मौत हो चुकी है और उनके शव लाने हैं. 107 बंधक अभी जिंदा हैं. 

  • गाजा के मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी थॉमस व्हाइट ने इजरायल की आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि इजरायल के जरिए लोगों को मध्य गाजा छोड़कर जाने के लिए कहने की वजह से 1.5 लाख लोग प्रभावित होंगे, जिसमें से कई सारे पहले से ही विस्थापित हैं. 

  • इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक के बेथलेहम, नबलुस, हेब्रोन और तुल्कारेम में एक बार फिर से छापेमारी की है. अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इजरायल के 40 सैन्य वाहनों को इन शहरों में जाते हुए देखा गया है. 

  • यमन के तट पर एक जहाज के पास एक ड्रोन में विस्फोट हुआ है. ये ड्रोन विस्फोट उस जगह हुआ है, जहां हूती विद्रोही लाल सागर में कमर्शियल जहाजों पर लगातार हमले कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: गाजा पर गिरते 907 KG के बम, जहाजों पर हमले करवा रहा ईरान, फिलिस्तीनियों की मदद के लिए प्रस्ताव पारित