Israel-Hamas War Updates: इजराइल और हमास के बीच युद्ध अपने छठे दिन में प्रवेश कर गया है. इजराइली डिफेंस फोर्स ने हमास के हमलों का मुंहतोड़ जवाब दिया है और गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि अभी तक दोनों पक्षों के बीच हुए युद्ध में 2400 लोगों की जान गई है, जिसमें कई सारे नागरिक शामिल हैं. ऐसे में आइए इजराइल-हमास युद्ध से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में जानते हैं. 



  • अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार (12 अक्टूबर) को इजराइल पहुंचे हैं. वह यहां पर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. इजराइल को हमास के साथ युद्ध में अमेरिका का साथ मिला है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को पूरा समर्थन दिया है. 

  • गाजा में फिर से हमले की तैयारी हो रही है. इजराइल ने इलाके को पूरी तरह से बंद करने का आदेश दिया है. इजराइली सेना ने गाजा बॉर्डर पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती बढ़ा दी है. तीन लाख रिजर्व सैनिकों को सीमा पर तैनात किया गया है. 

  • हमास के साथ बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए इजराइल ने एक इमरजेंसी यूनिटी सरकार और वॉर कैबिनेट का ऐलान किया है. युद्ध के समय फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ ऑपरेशन में ध्यान रखने का काम ये कैबिनेट करने वाली है. इजराइल में अब तक 1200 लोगों की मौत हुई है. 

  • इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि फलस्तीनी आतंकी संगठनों ने इजराइल में सैनिकों का गला काटने का काम किया है. उन्होंने कहा कि हमने लड़के-लड़कियों के शव देखे, जिनके सिर में गोली मारी गई है. महिलाओं के साथ रेप किया गया और सैनिकों की गर्दन काटी गई. 

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुरू में गला काटने की पुष्टि की थी. लेकिन फिर व्हाइट हाउस की तरफ स्पष्टीकरण दिया गया कि बाइडेन और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने उन तस्वीरों को नहीं देखा है, जिसमें गला काटने की बात हो. 

  • जो बाइडेन ने ईरान को चेतावनी दी है कि वह इजराइल के संघर्ष में शामिल नहीं हो. बाइडेन ने कहा कि हमने ईरान को साफ कर दिया है कि वह सावधान रहे. अमेरिकी यहूदी समुदाय के नेताओं से बाइडेन ने कहा कि इजराइल पर हमास का हमला हॉलोकास्ट के बाद यहूदियों के लिए सबसे खतरनाक दिन रहा. 

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इजराइल पर आतंकी हमले ने लंबे समय से चली आ रही यहूदी विरोधी भावना और यहूदी लोगों के नरसंहार की यादों की दर्दनाक यादों और घाव को ताजा कर दिया है. हम इजराइल और यहूदी समुदाय के साथ खड़े हैं. 

  • अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है कि हमास के हमले में कम से कम 22 अमेरिकी नागरिकों की मौत हुई है. नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि अमेरिकी नागरिक किस तरह मारे गए हैं. 

  • गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रात भर चली इजराइल की एयरस्ट्राइक में कम से कम 51 फलस्तीनी लोगों की मौत हुई है, जबकि 281 लोग घायल हुए हैं. इजराइल के हवाई हमलों में अब तक गाजा में मरने वाले लोगों की संख्या 1200 के पार जा चुकी है. 

  • गाजा का इकलौता पावर प्लांट बंद हो गया. ईंधन खत्म होने के बाद प्लांट बंद हुआ और इस वजह से लोगों को अंधेरे में जीना पड़ रहा है. इजराइल ने पहले ही ईंधन और खाने पर ब्लॉक लगाने का फैसला किया है. 

  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम राईसी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच पहली बार फोन पर बात हुई है. दोनों ने फलस्तीन के मुद्दे पर चर्चा की. राईसी और क्राउन प्रिंस के बीच ये बातचीत 45 मिनट तक चली है. उन्होंने फलस्तीन में हुए घटनाक्रम पर मुस्लिम मुल्कों की एकता की बात की.


यह भी पढ़ें: इजरायली पीएम नेतन्याहू बोले- 'मिटा देंगे हमास का नाम-ओ-निशां, इससे जुड़े हर शख्स को करेंगे खत्म'