Israel Hamas War Live Updates: 'इजरायल के एयरस्ट्राइक में 50 बंधकों की मौत', जंग के बीच हमास का बड़ा दावा

Israel Hamas War: इजरायल-हमास की जंग में 7 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई, इसमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, फलस्तीन के 6 हजार 546 लोगों की मौत हो चुकी है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 26 Oct 2023 09:45 PM
इजरायली हमले में 50 बंधकों की मौत

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हमास की सेना का कहना है कि इजरायली हमलों में लगभग 50 बंधकों की मौत हुई है. इससे पहले इजरायली सेना ने कहा था कि हमास ने गाजा पट्टी में कम से कम 224 लोगों को बंदी बना कर रखा है.

अरब देशों ने गाजा नागरिकों को निशाना बनाने की निंदा की

बहरीन, मिस्र, जॉर्डन, कुवैत, मोरक्को, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने एक संयुक्त बयान जारी कर गाजा पट्टी में नागरिकों को निशाना बनाने और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन की निंदा की है.

गाजा में रोज बढ़ता जाएगा मौतों का आंकड़ा- यूनिसेफ

यूनिसेफ ने गाजा में 3000 बच्चों के हताहत होने की निंदा की. यूनिसेफ ने कहा कि जब तक गाजा में तनाव कम नहीं होगा और लोगों की सहायता के लिए भोजन, पानी, चिकित्सा आपूर्ति की अनुमित नहीं दी जाएगी तब तक रोज मौतों का आंकड़ा बढ़ता जाएगा.

गाजा में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या 7,000 के पार

गाजा में इजरायली हवाई हमलों में मारे गए फिलिस्तीन के लोगों की संख्या अब 7,028 तक पहुंच गई है. अलजजीरा के अनुसार गाजा  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा की मरने वालों में  2,913 बच्चे, 1,709 महिलाएं और 397 बुजुर्ग शामिल हैं. 

इजराइली सैनिकों ने गाजा में किया जमीनी हमला

इजरायल की सेना ने गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू की. आईडीएफ ने कहा, "सेनिकों ने टैंको से साथ उत्तरी गाजा पर जमीनी हमाल किया. यह हमला ज्यादा बड़ा नहीं था. इस दौरान हमास के लड़ाकू विमानों, उग्रवादी बुनियादी ढांचे और मिसाइल लॉन्चिंग ठिकानों पर हमला किया. अभी तक किसी भी तरह के हताहत की कोई रिपोर्ट नहीं है."

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सामूहिक गिरफ़्तारी जारी

इजरायली सेना का कहना है कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रात भर में 60 से ज्यादा संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें 46 हमास के लड़ाके भी शामिल हैं.
सेना के मुताबिक, युद्ध शुरू होने के बाद से कम से कम 1,000 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया है.

खान यूनिस पर हुए हवाई हमले में 17 लोगों की मौत

गुरुवार को खान यूनिस पर हुए हवाई हमले में कम से कम 17 लोगों के मारे जाने की खबर है. फ़िलिस्तीनी वफा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायली सेना ने कई मिसाइलों से एक घर पर हमला किया. माना जा रहा है कि अज्ञात संख्या में लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं.

गाजा में सहायता पहुंचाने के लिए पूर्ण युद्धविराम की जरूरत है: फिलिस्तीनी मंत्री

फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने अपने ताजा बटन में कहा है कि तत्काल आवश्यक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए गाजा में  पूर्ण युद्धविराम की जरूरत है.

गाजा में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं, लोग घर छोड़कर कहां जाएं- यूएन

फिलिस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र ने एक बार फिर चिंता जताई है. मानवीय सहायता की कॉर्डिनेटर लिन हेस्टिंग ने कहा है कि गाजा में लोग अपनी जगह छोड़ कर सुरक्षित जगहों पर नहीं जा सकते क्योंकि कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है.

गाजा पर इजरायल की बमबारी 'एक नरसंहार' है: तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन

तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने गुरुवार को पोप फ्रांसिस के साथ इजरायल-हमास युद्ध पर चर्चा की.  इस दौरान कैथोलिक चर्च के प्रमुख से उन्होंने कहा कि गाजा पर इजरायल के हमले 'नरसंहार के स्तर तक पहुंच गए हैं. और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चुप्पी मानवता के लिए शर्म की बात है.'

सेना गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी कर रही है: नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने ताजा बयान में कहा है कि सेना गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी कर रही है, लेकिन उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि यह कब होगा. नेतन्याहू ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा, "हम अपनी संप्रभुता, अपने अस्तित्व के लिए युद्ध में हैं और हमने अपने लिए दो मूलभूत उद्देश्य निर्धारित किए हैं: हमास की सैन्य और सरकारी क्षमताओं को खत्म करना और बंधकों को घर वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करना."

खान यूनिस शहर में इजरायल ने किया एक और हवाई हमला

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, खान यूनिस शहर में इजरायल ने एक बार फिर हवाई हमला किया है. प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि कई लोग हताहत हुए हैं, लेकिन सही आंकड़ों के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है. बता दें कि खान यूनिस दक्षिणी गाजा में स्थित है, जहां इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के निवासियों को "अपनी सुरक्षा के लिए शिफ्ट होने को कहा है.

यह युद्ध नहीं, नरसंहार है: लूला डी सिल्वा

ब्राज़ील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष को युद्ध का नहीं, बल्कि नरसंहार बताया है. लूला ने कहा है कि अभी मध्य पूर्व में जो हो रहा है वह बहुत गंभीर है.  उन्होंने कहा है कि यह युद्ध नहीं है, यह एक नरसंहार है जिसमें 2,000 बच्चे मारे गए हैं, जिनका इस युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है. वे सिर्फ पीड़ित हैं. बता दें कि 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली हमलों में 2,704 बच्चों सहित कम से कम 6,546 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 17,439 घायल हुए हैं. 

गाजा में 250 से अधिक हमास के ठिकानों पर हमला

IDF ने जानकारी दी कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने पिछले दिनों गाजा में 250 से अधिक हमास के आतंकी ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें आतंकवादी बुनियादी ढांचे, परिचालन कमांड सेंटर, सुरंग शाफ्ट और रॉकेट लॉन्चर शामिल थे.





फ्रांसीसी क्लब नीस के खिलाड़ी निलंबित

फ्रांसीसी क्लब नीस के खिलाड़ी यूसुफ अटल को हमास के समर्थन में सोशल नेटवर्क पर वीडियो अपलोड करने पर आधिकारिक तौर पर फ्रेंच लीग की तरफ से अगले 7 खेलों के लिए निलंबित कर दिया गया है.

ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की धमकी

ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर ने इजरायली सेना को चेतावनी कहा गाजा में जमीनी हमला किया तो उन्हें वहीं दफना दिया जाएगा.





हमास की ओर से बनाए गए बंधकों की पुष्टि

इजरायल और हमास युद्ध के दौरान इजरायल सुरक्षा बल ने जानकारी दी है कि हमास ने लगभग 224 लोगों को बंधक बनाकर रखा है. हालांकि, ये आंकड़ा बढ़ भी सकता है.





फुटबाल मैच में फलस्तीनी झंडे

स्पेनिश टीम एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ बुधवार को चैंपियंस लीग मैच से पहले सेल्टिक प्रशंसकों को फलस्तीनी झंडे लहराते देखा गया. ग्लासगो में मैच से पहले 55,000 से अधिक प्रशंसक शामिल थे. स्कॉटिश क्लब ने अपने समर्थकों से गाजा पर इजरायल के युद्ध से संबंधित झंडे, बैनर और प्रतीक प्रदर्शित नहीं करने का आह्वान किया था.





ब्रिटेन बुलाएगा COBRA आपातकालीन प्रतिक्रिया समिति की बैठक

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल उप प्रधानमंत्री ओलिवर डाउडेन ने टाइम्स रेडियो को बताया कि ब्रिटेन मौजूदा गाजा और इजरायल-हमास संघर्ष पर अपनी रणनीति पर विचार करने के लिए गुरुवार को सरकार की COBRA आपातकालीन प्रतिक्रिया समिति की बैठक बुलाएगा.

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा बनी हमले की वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमास की तरफ से इजरायल पर हमला करने का एक कारण नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान महत्वाकांक्षी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की घोषणा थी, जो पूरे क्षेत्र को रेलमार्ग के नेटवर्क के साथ मिल जाता.

इजरायल युद्ध के अगले चरण की तैयारी में जुटा

 IDF ने उत्तरी गाजा में टैंकों और पैदल सेना ने कई आतंकवादी सेल, बुनियादी ढांचे और एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्टों पर हमला किया. इस दौरान इजरायल युद्ध के अगले चरण की तैयारी में जुटा हुआ है.





फलस्तीन समर्थक खाता लॉक

मेटा का कहना है कि संभावित हैकिंग करने की कोशिश का पता चलने के बाद उसने लाखों फॉलोअर्स वाले फलस्तीन समर्थक खातों को लॉक कर दिया है. @Eye.on.palestine अकाउंट, जिसके इंस्टाग्राम पर छह मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. उसे मेटा ने लॉक कर दिया.

तुर्किए के कमिन्युकेशन डायरेक्टर का बयान

तुर्किए के कमिन्युकेशन डायरेक्टर फहार्टिन अल्तुन ने कहा कि ये विश्वास करना मुश्किल है कि बुधवार को अल जज़ीरा के गाजा ब्यूरो प्रमुख वाएल अल-दहदौह के परिवार के सदस्यों को मारने वाला इजरायली हमला आकस्मिक था. अल्तुन ने एक्स पर कहा कि इस तरह के हमले पत्रकारों को चुप कराने के लिए उनके खिलाफ आतंकी रणनीति अपनाने के समान हैं.





इजरायली रक्षा मंत्रालय का प्रस्ताव

इजरायली रक्षा मंत्रालय ने गाजा और लेबनान के  उत्तरी सीमा पर रहने वाले समुदायों की निकासी को दिसंबर के अंत तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. इजरायली रक्षा मंत्रालय ने सरकार को उन परिवारों के लिए प्रति माह 6,000 शेकेल (लगभग 1,470 डॉलर) प्रति वयस्क और 3,000 शेकेल प्रति बच्चे का भुगतान करने का भी प्रस्ताव दिया है.

इजरायल-हमास युद्ध में हताहत

गाजा
कुल मारे गए: 6546
 बच्चे: 2,704 
महिलाएं:1,584  
घायल: 17,439 से अधिक


वेस्ट बैंक
मारे गए: 103
घायल: कम से कम 1,828


इजरायल
मारे गए: 1,405
घायल: कम से कम 5,431

वेस्ट बैंक में छापेमारी और गिरफ़्तारियां

इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में छापेमारी और गिरफ़्तारियां जारी हैं. फलस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इजरायल ने वेस्ट बैंक से 1,200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है.

इजरायली फोर्स ने गाजा पट्टी में की घुसपैठ

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली फोर्स ने हमास के ठिकानों पर हमला करने के लिए रात भर गाजा पट्टी में बड़ी घुसपैठ की. इस छापेमारी को गाजा युद्ध के दौरान पहले की गई छापेमारी से भी बड़ा माना जा रहा है.

इजरायली हवाई हमले में मौत

इजरायली हवाई हमले में मिडिल गाजा में अल जज़ीरा अरबी के गाजा ब्यूरो प्रमुख वाएल दहदौह की पत्नी, बेटे, बेटी और नवजात पोते की मौत हो गई.

ह्यूमन राइट्स वॉच ने मौतों की संख्या पर दिया बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से गाजा पट्टी में मारे गए लोगों की संख्या पर सवाल उठाने के बाद ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) के इजरायल और फलस्तीन के निदेशक उमर शाकिर ने कहा है कि गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दिए गए मौतों के आंकड़ें सही है.

130 बच्चों की जिंदगी खतरे में

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि फ्यूल सप्लाई में आई कमी की वजह से समय से पहले जन्मे 130  बच्चों सहित कमजोर रोगियों के जिंदगी को खतरा है.

गाजा पट्टी में ईंधन की कमी हो गई

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा पट्टी में अस्पताल अब केवल आपातकालीन मामलों को देख सकेंगे क्योंकि उनके पास  ईंधन की कमी हो गई है. गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनिस में मौजूद बीबीसी संवाददाता ने कहा कि पूरे क्षेत्र में अस्पतालों ने अपने आपातकालीन कक्षों को छोड़कर सभी विभाग बंद कर दिए हैं. उनका कहना है कि अस्पतालों को वेंटिलेटर, नवजात शिशु के इनक्यूबेटर और किडनी डायलिसिस मशीनों जैसे लाइफ प्रोटेक्टिंग मशीन को बिजली देने के लिए थोड़े से ईंधन को बचाने की जरूरत है.

इजरायल ने भारत से किया अनुरोध

इजरायल ने बुधवार (25 अक्टूबर) को भारत से हमास को एक आतंकवादी समूह के रूप में नामित करने के लिए कहा. यहां तक ​​​​कि उसने संगठन के खिलाफ अपने अभियानों के लिए भारत के ठोस समर्थन की भी सराहना की. नई दिल्ली में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हुए घातक हमलों के बाद हमास को एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित करने की आवश्यकता को भारत के साथ उठाया गया था.

संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन का संदेश

संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन राज्य के उप प्रतिनिधि माजिद बाम्या ने अपना दुख और गुस्सा व्यक्त किया है. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि आप उस मौत से कैसे बच सकते हैं जो आपको नहीं मारती जबकि उन सभी चीज़ों को मार देती है जो आपको वह बनाती हैं जो आप हैं.





हमास और इस्लामिक जिहाद के नेता ने की मुलाकात

एक रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान में हमास और इस्लामिक जिहाद के नेताओं ने  शिया मुस्लिम मिलिशिया और राजनीतिक आंदोलन हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह से मुलाकात की है. हिजबुल्लाह लेबनान में सबसे शक्तिशाली समूह मानी जाती है. इस समूह को ईरान का समर्थन हासिल है.

ताल अल-हवा में हवाई हमला

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सुरक्षा बलों ने मध्य गाजा के ताल अल-हवा पड़ोस में कई इलाकों पर हवाई हमला किया, जिसके वजह से इलाके में भीषण आग लग गई है. हालांकि, हवाई हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

रूस और चीन ने US ड्राफ्ट को वीटो किया

गाजा संकट पर अमेरिका की तरफ से लिखित ड्राफ्ट को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस और चीन ने वीटो कर दिया. ड्राफ्ट में इजरायल पर हमास के हमले की निंदा की गई और बंधकों की रिहाई का आह्वान किया गया. प्रस्ताव में युद्धविराम का आह्वान नहीं किया गया और दोनों देशों के अपनी रक्षा करने के अधिकारों को मान्यता दी गई.

जापान ने इजरायल से मांगी अनुमती

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अपने विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए जानकारी दी कि जापान ने इजरायल से गाजा पट्टी में मानवीय सहायता की अनुमति देने के लिए लड़ाई को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आह्वान किया है. ये आह्वान बुधवार को जापान के विदेश राज्य मंत्री और जापान में इजरायल के राजदूत के बीच एक बैठक में किया गया.

जमीनी आक्रमण की तैयारी

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक टेलीविजन भाषण में कहा कि IDF अभी भी जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन वो इस बात का खुलासा नहीं करेंगे की ये हमला कब होगा?

होम शेल्टरों में भीड़-भाड़ बढ़ने से परेशानी

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के कॉर्डिनेट ऑफिस (OCHA) ने गाजा में फलस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने होम शेल्टरों में संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है. OCHA ने गुरुवार सुबह एक बयान में कहा कि भीड़भाड़ की स्थिति बुनियादी सहायता और आवश्यक सेवाएं  गंभीर रूप से बाधित हो रही है. इसके वजह से मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. OCHA के मुताबिक 7 अक्टूबर से विस्थापित हुए कुल 1.4 मिलियन लोगों में से UNRWA के होम शेल्टरों में विस्थापित लोगों की संख्या लगभग 629,000 तक पहुंच गई है.

इजरायल और अमेरिकी रक्षा मंत्री ने की बात

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हमास हमले पर इजरायली सैन्य ऑपरेशन के बारे में जानकारी देने के लिए अपने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ फोन कॉल पर बात की. इस दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री ने गाजा में मानवीय सहायता की अनुमति देने और गाजा पट्टी में नागरिकों की सुरक्षा के महत्व और सभी बंधकों को रिहा करने की आवश्यकता के बारे में चर्चा की.

इजरायली सेना ने हमले को किया नाकाम

लेबनान ने इजरायली सेना के ड्रोन पर सतह से हवा में मार करने वाली मिसालइ पर हमला करने की कोशिश की. हालांकि, इजरायली सेना ने हमले को नाकाम कर दिया.

इजरायली हमले में 13 लोग मारे गए

फलस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA के अनुसार खान यूनिस शहर में एक घर को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमले में कम से कम 13 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश बच्चे थे. WAFA ने कहा कि कई अन्य लोग घायल हुए हैं. यरमौक स्टेडियम के आसपास सहित गाजा शहर के चार अन्य क्षेत्रों में भी अलग-अलग हमलें किए गए हैं.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल और हमास के बीच जंग ने दुनिया को हिला कर रख दिया है. 7 अक्टूबर को इस जंग की शुरुआत हुई थी, जिसमें अबतक 8 हजार के करीब मौतों का दावा किया जा रहा है, वहीं 21 हजार के करीब के घायल होने की खबर है. अकेले गाजा पट्टी में 5,791 फलस्तीनी मारे गए हैं वहीं 16,297 घायल हुए हैं. इजरायल में अब तक 1,400 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहीं 5000 के करीब घायल हुए हैं और 220 के करीब हमास के कब्जे में है. नए दावे के मुताबिक पिछले 1 दिन में इजरायली हवाई हमले में करीब 700 फलस्तीनियों की मौत हुई है. इससे पहले मंगलवार को एक दिन में करीब 400 लोगों की मौत हुई थी.


इजरायल ने युद्ध के ऐलान के बाद गाजा पट्टी में ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रहा है, जिसकी वजह से गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों की जिंदगी बेहाल हो चुकी है. आलम ये है कि गाजा के अस्पतालों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें ईंधन नहीं मिला तो अस्पताल बंद करने पड़ेंगे. पानी, दवा और भोजन की सप्लाई भी कम होती जा रही है.


फलस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी ने पहले कहा था कि अगर उसे यातायात, पानी और मेडिकल उपकरण चलाने के लिए जरूरी फ्यूल सप्लाई नहीं मिलती है तो वह बुधवार रात के बाद सहायता अभियान चलाने में असमर्थ होगी. इजरायल के सुरक्षाबल इस बात पर जोर देते हैं कि गाजा में ईंधन मौजूद है, लेकिन हमास का इस पर एकाधिकार है.


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी कि मध्य पूर्व में स्थिति समय के साथ और अधिक गंभीर होती जा रही है और संघर्ष के बढ़ने पर नागरिक जीवन के प्रति सम्मान का आग्रह किया. संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के प्रतिनिधि ने इजरायल-हमास संघर्ष और गाजा में कार्रवाई पर उनकी टिप्पणी के बाद गुटेरेस के इस्तीफे की मांग की है.


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच हाल ही में फोन पर बात हुई. इसके बाद व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा कि नेताओं ने इजरायल और आतंकवाद के खिलाफ खुद की रक्षा के प्रति अपना समर्थन दोहराया. इसके अलावा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मुझे फलस्तीन के मौतों के आकंडों पर भरोसा नहीं है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.