Israel Hamas War Live Update: तेल अवीव और यरूशलम पर हुए रॉकेट हमले, हमास ने कहा- 'हमने दागे'

Israel Hamas War Conflict: इजरायल-हमास (Israel Hamas Attack) के बीच पिछले10 दिनों से जंग जारी है. इस संघर्ष में दोनों पक्षों की ओर से लगातार बड़ी संख्या में लोग मारे जा रहे हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 16 Oct 2023 11:08 PM
Israel Hamas War Live Update: गाजा के अस्पतालों में बिजली-पानी दवाओं के लिए मचा हाहाकार

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में अस्पतालों को सोमवार को संकट का सामना करना पड़ा, क्योंकि पानी, बिजली और दवाएं खत्म होने के कगार पर थीं और सैकड़ों-हजारों फलस्तीनियों ने घटती खाद्य आपूर्ति की तलाश की, जबकि इजरायल ने पिछले हफ्ते हमास की ओर से किए गए घातक हमले के जवाब में हवाई हमले जारी रखे.

Israel Hamas War Live Update: 'हमास के खुफिया चीफ को कर दिया ढेर', इजरायल ने वीडियो शेयर कर किया दावा

इजरायली वायु सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है. इसके साथ दावा किया है कि इजरायली वायु सेना ने हमास के खुफिया विभाग के प्रमुख को ढेर कर दिया है. वीडियो के साथ कहा गया है कि गाजा पट्टी के खान यूनुस में एयरस्ट्राइक कर हमास के चरमपंथी को मार दिया गया.


 





Israel Hamas War Live Update: अमेरिका नहीं, अब जॉर्डन जाएंगे एंटनी ब्लिंकन, दौरे में हुआ बड़ा बदलाव

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अब स्वदेश लौटने की जगह जॉर्डन की राजधानी अम्मान का दौरा करेंगे. इससे पहले ब्लिंकन इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद अमेरिका लौटने वाले थे. हालिया जानकारी के अनुसार, अब वो अम्मान की यात्रा करेंगे.

Israel Hamas War Live Update: तेल अवीव और यरूशलम पर हुए ताजा रॉकेट हमलों की हमास ने ली जिम्मेदारी

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने दावा किया कि वह आज इजरायल के तेल अवीव और यरूशलम पर रॉकेट्स से हमला करने के लिए जिम्मेदार था. एक बयान में अल कासिम ब्रिगेड ने कहा कि ताजा हमले इजरायल के "नागरिकों को निशाना बनाने" के जवाब में थे.

Israel Hamas War Live Update: नेतन्याहू की हिजबुल्लाह को चेतावनी- 'हमको आजमाओ मत'

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान में हिजबुल्लाह के लड़ाकों और उनके ईरानी समर्थकों को चेतावनी दी है कि यदि वे युद्ध में शामिल हुए तो उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. नेतन्याहू ने ईरान और हिजबुल्लाह को चेतावनी देते हुए कहा, ''उत्तरी सीमा पर हमको आजमाओ मत. अतीत की गलती मत करो. आज आप जो कीमत चुकाएंगे, वह कहीं अधिक भारी होगी.''

Israel Hamas War Live Update: 'इजरायल पर हमला करने का फैसला हमने ही लिया, ईरान का लेना-देना नहीं', बोला चरमपंथी संगठन हमास

लेबनान में हमास के प्रतिनिधि अहमद अब्दुल-हादी ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी इजरायल पर 7 अक्टूबर को अचानक हमला करने का निर्णय हमास नेतृत्व की ओर से किया गया था. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के प्रतिनिधि ने कहा कि ये हमला ईरान या किसी अन्य बाहरी पार्टी की ओर से दिए गए निर्देशों पर नहीं था. हालांकि, उन्होंने कहा कि गाजा पर जमीनी हमला होने पर उसके सहयोगी समूह हस्तक्षेप करेंगे.

Israel Hamas War Live Update: गाजा के अस्पतालों में 24 घंटे बाद खत्म हो जाएगा फ्यूल, मिस्त्र से यूएन के टैंकर ला रहे लेत

गाजा में मौजूद UN के शेल्टर्स में पानी खत्म हो गया है. संयुक्त राष्ट्र के झंडे लगे तेल टैंकर मिस्त्र की सीमा में दाखिल होकर ऑयल सप्लाई लाएंगे. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के अस्पतालों में चल रहे जेनरेटर्स में अगले 24 घंटों में फ्यूल खत्म हो जाएगा. संभव है कि इसकी वजह से त्रासदी और भयावह हो जाए.

Israel Hamas War Live Update: तेल अवीव और यरूशलम पर हमास ने फिर दागे रॉकेट

तेल अवीव और यरूशलम में चरमपंथी संगठन हमास की ओर से रॉकेट हमले शुरू कर दिए गए हैं. हमलों की संभावना को देखते हुए पहले से ही सायरन बजा दिए गए थे. सायरन बजते ही लोग अपने घरों और सेफ हाउस में छिप गए.

Israel Hamas War Live Update: लेबनानी सीमा पर हिजबुल्लाह के लड़ाके तोड़ रहे इजरायल के सर्विलांस कैमरा

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने 7 अक्टूबर को शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध के बाद तनाव बढ़ने के कारण सीमा पर कई इजरायली सेना चौकियों पर निगरानी कैमरों को नष्ट करना शुरू कर दिया है. हिजबुल्लाह की सैन्य मीडिया शाखा ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें लेबनान-इजरायल सीमा पर पांच जगहों पर लगाए गए निगरानी कैमरों को गोली मारते और नष्ट करते हुए दिखाया गया है.

Israel Hamas War Live Update: फलस्तीनी दूतावास पहुंच विपक्षी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल ने दिखाई एकजुटता

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर, सीपीआई (एमएल) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य, समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान, पूर्व सांसद, जेडीयू नेता के सी त्यागी, बीएसपी सांसद दानिश अली सहित विपक्षी दलों के अन्य नेता फिलिस्तीन के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने फिलिस्तीन दूतावास पहुंचे हैं.

Israel Hamas War Live Update: जेलेंस्की आना चाहते थे इजरायल, जवाब मिला- ये सही समय नहीं है

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इजरायल-हमास के बीच जारी जंग के दौरान इजरायल आने की इच्छा जताई. जेलेंस्की ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ इजरायल दौरा करने की बात कही थी. हालांकि, इजरायल की ओर से उन्हें मना कर दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति से कहा गया है कि उके दौरे के लिए ये सही समय नहीं है.

Israel Hamas War Live Update: बाइडेन के इजरायल दौरे पर एक्टिव हुए पुतिन, कई राष्ट्राध्यक्षों को किया फोन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल दौरे से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन एक्टिव हो गए हैं. राष्ट्रपति पुतिन सोमवार (16 अक्टूबर) को इजरायल, ईरान, मिस्र, सीरिया और फलस्तीन के राष्ट्रपतियों से फोन पर बात कर रहे हैं.

Israel Hamas War Live Update: इजरायल की एयर स्ट्राइक में बर्बाद हुए घरों में 1000 से ज्यादा शव, हमास का दावा

हमास के गृह मंत्रालय ने दावा किया कि गाजा में इजरायल की एयरस्ट्राइक में बर्बाद हुए घरों के मलबे में 1000 से ज्यादा शव पड़े हैं और हम एक पर्यावरणीय आपदा की चेतावनी देते हैं.

Israel Hamas War Live Update: लेबनानी सेना का दावा- 'बॉर्डर के पास मिले 20 रॉकेट लॉन्चर'

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनानी सेना का कहना है कि तलाशी अभियान में लेबनान-इजरायल सीमा के पास 20 रॉकेट लॉन्चर पाए गए हैं. सेना ने एक बयान में कहा कि खोजे गए चार लॉन्चरों के अंदर रॉकेट थे और वे दागे जाने के लिए तैयार थे. सेना ने कहा कि सैन्य विशेषज्ञ बंदरगाह शहर टायर के दक्षिण में कलैलेह गांव के पास खोजे गए लॉन्चरों को नष्ट करने पर काम कर रहे हैं. गाजा में युद्ध को लेकर क्षेत्र में तनाव बढ़ने के कारण पिछले दिनों लेबनान से उत्तरी इजरायल में दर्जनों रॉकेट दागे गए हैं.

Israel Hamas War Live Update: इजरायल ने लेबनान को बर्बाद करने की धमकी दी 

इजरायल ने धमकी दी है कि अगर ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने हमास का साथ दिया तो इजरायली सेना लेबनान को 'बर्बाद' कर देगी.

Israel Hamas War Live Update: कब्जे वाले वेस्ट बैंक में कम से कम 70 गिरफ्तार

WAFA समाचार एजेंसी ने फलस्तीनी प्रिज़नर्स सोसाइटी का हवाला देते हुए बताया कि इजरायली बलों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रात भर और सोमवार की सुबह छापेमारी में दो पत्रकारों सहित 70 लोगों को हिरासत में लिया है.

Israel Hamas War Live Update: इजरायल ने 7 अक्टूबर से अबतक गाजा में 11 फलस्तीनी पत्रकारों की हत्या की

फलस्तीनी पत्रकार सिंडिकेट ने सोमवार को कहा कि इजरायल ने 7 अक्टूबर से गाजा में हवाई हमलों में 11 फ़लस्तीनी पत्रकारों को मार डाला है.

हमलों के बाद लगभग 1,500 आतंकवादियों की मौत हो गई

दोनों पक्षों के अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल में कम से कम 1,400 लोग मारे गए हैं और गाजा पर जवाबी हमलों में 2,750 लोग मारे गए हैं. इज़रायली सेना ने कहा है कि हमलों के बाद लगभग 1,500 आतंकवादियों के शव मिले हैं.

Israel Hamas War Live Update: जो बाइडेन इजरायल जाएंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल जाएंगे. इजरायल उनके स्वागत की तैयारी में लग गया है. इससे पहले आज सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि हमास के खिलाफ इजरायल की जंग जायज है लेकिन गाजा पर कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी.


 

जो बाइडेन इजरायल जाएंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल जाएंगे. इजरायल उनके स्वागत की तैयारी में लग गया है. इससे पहले आज सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि हमास के खिलाफ इजरायल की जंग जायज है लेकिन गाजा पर कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी.


 

Israel Hamas War Live Update: इजराइली सेना ने कहा- हमास ने 199 लोगों को बंधक बनाया

इजरायली सेना ने कहा कि 199 लोगों को हमास ने अब भी बंधक बना रखा है. पहले सेना ने 155 लोगों के बंधक होने की बात कही थी.

इजरायल ने ईरान पर लगाया आरोप

इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता डेनियल हागारी ने ईरान पर रविवार को लेबनान-इजराइल सीमा पर हिजबुल्लाह की ओर से हमले का आदेश देने का आरोप लगाया है. हगारी ने कहा कि हिजबुल्लाह ने ईरानी निर्देश के तहत और (ईरानी) समर्थन के साथ, दक्षिण (गाजा) में हमें भटकाने के लिए कई बार गोलीबारी किया.

गाजा में कम से कम 199 लोग बंधक

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना का कहना है कि हमास ने गाजा में कम से कम 199 लोगों को बंधक बना रखा है. पहले उन्होंने यह संख्या 120 के आसपास आंकी थी.

इजरायल की शीर्ष स्तरीय सुरक्षा कैबिनेट बैठक

इजरायली मीडिया ने PMO ऑफिस की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि इजरायल की शीर्ष स्तरीय सुरक्षा कैबिनेट की बैठक शाम 5 बजे देश की राजधानी तेल अवीव के सैन्य मुख्यालय में होने की उम्मीद है.

इजरायल के मंत्री का विरोध

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, कई लिकुड मंत्री मिस्र के साथ राफा सीमा पार करके गाजा पट्टी में सहायता की अनुमति देने के लिए अस्थायी संघर्ष विराम का जोरदार विरोध कर रहे हैं.ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज़ का कहना है कि वह मानवीय आधार पर नाकाबंदी खोलने और गाजा में माल की शुरूआत का कड़ा विरोध करते हैं.

गाजा में मरने वालों का आंकड़ा

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 2,750 फलिस्तीनी मारे गए हैं और 9,700 घायल हुए हैं.

गाजा से 10 लाख लोगों ने किया पलायन

गाजा में 10 लाख लोगों ने किया पलायन. फलस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA ने गाजा और वेस्ट बैंक पर अपनी स्थिति को लेकर नई रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि गाजा में मरे हुए लोगों को रखने  के लिए पर्याप्त बॉडी-बैग नहीं हैं.

हमास का राफा क्रॉसिंग खोलने से इनकार

हमास समूह के एक वरिष्ठ अधिकारी ने टेलीग्राम पर कहा कि हमास ने अस्थायी युद्धविराम या राफा क्रॉसिंग खोलने की रिपोर्टों से इनकार किया है.

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ का इजरायल का दौरा

सरकारी सूत्रों के हवाले से ब्रॉडकास्टर एनटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ मंगलवार को इजरायल की यात्रा करेंगे.आपको बता दें कि जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक पिछले हफ्ते इजराइल में थीं.

फ्रांसीसी फुटबॉलर का समर्थन

 फ्रांसीसी फुटबॉलर करीम बेंजेमा ने एक्स पर एक पोस्ट के साथ गाजा में फलस्तीनियों के लिए अपना समर्थन दिखाया है.





क्या है राफा क्रॉसिंग?

क्या है राफा क्रॉसिंग?
इजरायल ने अपनी क्रॉसिंग बंद करने के बाद राफा क्रॉसिंग ही गाजा से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता है लेकिन वह भी अभी बंद है. अगर इसे खोल दिया जाता है तो मिस्र के नए समझौते के आधार पर केवल विदेशी नागरिकों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी. 



  • इजरायल के साथ 2007 में एक समझौता साइन किया गया था, जिसके तहत राफा क्रॉसिंग को मिस्र सरकार नियंत्रित करती है. हालांकि, इसकी निगरानी का जिम्मा EU भी करती है.

  • 2008, 2014 और 2021 जैसे पिछले इजरायली बमबारी के बाद से राफा क्रॉसिंग को बंद रखा गया है.

  • राफा के माध्यम से गाजा में आने वाली मानवीय सहायता सहित आपूर्ति  के लिए इजरायल की मंजूरी की आवश्यकता होती है.

  • 1948 में गाजा पर मिस्र का कब्जा था और 1967 के छह दिवसीय युद्ध के बाद यह इजरायल के नियंत्रण में आ गया, जिसके दौरान सिनाई प्रायद्वीप पर भी इजरायल का नियंत्रण था.

  • 1979 में एक इजरायली-मिस्र समझौते ने सिनाई, जो गाजा पट्टी की सीमा पर मौजूद है. उसे मिस्र में लौटने की अनुमति दी और इस तरह राफा सीमा फिर से स्थापित हो गई.

  • सिनाई से 1982 में इजरायल की वापसी के बाद, राफा मिस्र और इजरायल के कब्जे वाले गाजा के फलस्तीनी क्षेत्र के बीच विभाजन बिंदु बन गया.

फलस्तीनी प्रधानमंत्री की चेतावनी

फलस्तीनी प्रधानमंत्री ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा कि हम दूसरे नकबा और गाजा के निवासियों के खिलाफ नरसंहार युद्ध की चेतावनी देते हैं.

कोई युद्धविराम नहीं

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय एक बयान जारी करते हुए कहा कि आज सुबह से कोई युद्धविराम नहीं है. इस बात की जानकारी इजरायल के PMO ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दी.





हमास को नष्ट करने के लिए खुद को तैयार

ब्रिटिश सशस्त्र बल मंत्री ने बयान दिया कि इजरायल हमास को नष्ट करने के लिए खुद को तैयार कर रहा है और ऑपरेशन के लिए  खुफिया जानकारी पर निर्भर रहेगा.

रफ़ा बॉर्डर क्रॉसिंग बंद

गाजा पट्टी में सभी उम्र के दर्जनों लोग रफ़ा बॉर्डर क्रॉसिंग के गेट के पीछे बैग और सामान लेकर शामलि हुए हैं और संभावित गेट खुलने का इंतजार कर रहे हैं.हालांकि, क्रॉसिंग अभी भी बंद है.

हमास जानकारी से अवगत नहीं

हमास का कहना है कि हमें मानवीय युद्ध विराम के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हमास का मीडिया कार्यालय अब सामने आया है और कहा है कि उसे इस तरह के घोषणा के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र में इजरायल के राजदूत का बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को गाजा पर कब्जा करने को लेकर चेतावनी दी थी, जिसके बाद इजरायल के राजदूत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में दिए गए एक बयान में कहा कि वो गाजा पर कब्‍जे की मंशा नहीं रखते हैं.

इजरायली हवाई हमले में बचावकर्मी की मौत

फलस्तीनी आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इजरायली हवाई हमले के बाद नागरिक सुरक्षा टीमों के पांच बचावकर्मी मारे गए.इनमें कई अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है. मंत्रालय ने कहा कि हवाई हमले में गाजा शहर के पूर्व में स्थित अल-तफाह पड़ोस में नागरिक सुरक्षा मुख्यालय को निशाना बनाया था.

उत्तरी गाजा में चार अस्पताल खत्म

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इजरायली बमबारी के बाद उत्तरी गाजा में कम से कम चार अस्पताल अब काम करने की हालत में नहीं है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इजरायल ने गाजा पट्टी के 21 अन्य अस्पतालों को खाली करने का आदेश दिया है.





लेबनान के साथ उत्तर में 28 गांवों को खाली करेगा इजरायल

इजरायल ने जानकारी दी कि वो लेबनान के साथ उत्तर में अपनी सीमा से 2 किमी तक के 28 गांवों के निवासियों को निकालना शुरू कर देगा. इजरायल के तरफ से ये घोषणा तब कि गई,  जब एक सप्ताह पहले फलस्तीन में संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायली बलों और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच गोलीबारी तेज हो गई है. लेबनानी समूह ने रविवार को उत्तरी इजरायल में एक सैन्य चौकी पर हमला किया था, जिसमें  इजरायली सैनिक की मौत हो गई और तीन घायल हो गए.

मलेशिया के पीएम का इनकार

मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम का कहना है कि वह फलस्तीनी सशस्त्र समूह हमास की निंदा करने के पश्चिमी दबाव से सहमत नहीं हैं. अनवर ने संसद में बयान दिया कि मलेशिया का नीतिगत तौर पर हमास के साथ रिश्ता है और यह जारी रहेगा.

400,000 से अधिक फलस्तीनी शरण लिए हुए

वैश्विक संस्था का कहना है कि 400,000 से अधिक फलस्तीनी गाजा पट्टी में संयुक्त राष्ट्र के स्कूलों और इमारतों में शरण लिए हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र फलस्तीन एजेंसी ने एक्स पर कहा कि इनमें बूढ़े, बच्चों, गर्भवती महिलाओं, विकलांग लोगों को उनकी बुनियादी जरूरतों से वंचित किया जा रहा है. ये पूरी तरह से अपमानजनक है.





गाजा में 1,000 से अधिक लोग मलबे में दबे हुए हैं.

फलस्तीनी नागरिक सुरक्षा टीम ने कहा कि गाजा में इजरायली हवाई हमलों में नष्ट हुई इमारतों के मलबे के नीचे 1,000 से अधिक लोग लापता हैं. टीम ने एक बयान में कहा कि मलबे में से घायल और मरे हुए लोगों को निकाला गया है. इमारतों पर हमला होने के 24 घंटे बाद कई अन्य लोगों को मलबे से जीवित निकाला गया था. गाजा पर इजरायली हमलों में 2,670 से अधिक लोग मारे गए हैं और 9,600 से अधिक घायल हुए हैं.

Israel वेटिकन सिटी से नाराज

Israel ने इस बात पर नारागी जताई है कि Vatican सिटी ने सिर्फ Gaza में मानवाधिकारों की रक्षा की बात की है और Israel में मारे गए 1300 लोगों के लिए कुछ नहीं कहा.

5 घंटों का युद्धविराम शुरू

भारतीय समय के अनुसार 11.30 बजे Israel-Hamas संघर्ष में 5 घंटों का युद्धविराम शुरू हो गया है. इस दौरान Ezypt में कई देशों से भेजी गयी मानवीय सहायता Ezypyt-Gaza border पर स्थित Rafah क्रासिंग के ज़रिये दक्षिण Gaza में भेजी जाएगी. करीब 1000 टन की राहत सामग्री को 100 trucks के जरिए दक्षिण Gaza ले जाया जायेगा जिसके वितरण को UN कोऑर्डिनेट करेगा.

इजरायल हमास युद्ध में मरने वालों की संख्या

एक हफ्ते से अधिक समय पहले शुरू हुए इजरायल हमास संघर्ष के बाद से इजरायल और फलस्तीनी क्षेत्रों में हताहतों की संख्या हजार के पार गई है.


मरने वालों की ताजा संख्या
गाजा पट्टी: 2,670 लोग मारे गये; 9,600 घायल.
वेस्ट बैंक: 57 मारे गए; 1,200 घायल.
इजरायल: 1,400 मारे गए; 3,500 घायल.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की पीड़ितों से मुलाकात

इजरायल पर हमास के हमले के बाद पहली बार प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार शाम को लापता और आतंकवादी समूह की तरफ से बंदी बनाए गए लोगों के परिवारों से मुलाकात की. इजरायल के प्रधानमंत्री के कार्यालय ने नेतन्याहू ने इजरायली बंधकों के रिश्तेदारों से मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की, जिसमें उन्हें उन्हें सांत्वना देते देखा जा सकता हैं. इजरायली पीएमओ ने पोस्ट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज बंदी और लापता लोगों के परिवारों से मुलाकात की.





फलस्तीनियों की गिरफ्तारी

इजरायल ने 10 दिनों के भीतर वेस्ट बैंक में 330 फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया है.

गाजा पट्टी में 50,000 गर्भवती महिलाएं

संयुक्त राष्ट्र ने जानकारी दी कि गाजा पट्टी में 50,000 गर्भवती महिलाएं हैं, जिन्हें बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल रही हैं. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को बुनियादी मातृ स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही है. वो बहुत संघर्ष कर रही हैं. अगले महीने लगभग 5,522  गर्भवती महिलाएं बच्चे को जन्म देंगी.

इजरायली सैनिकों की मौत

 इजरायली सेना का कहना है कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से उसके कम से कम 291 सैनिक मारे गए.

इजरायल गाजा को नष्ट कर देगा-लिन हेस्टिंग्स

संयुक्त राष्ट्र के फलस्तीनी क्षेत्र के मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स ने चेतावनी दी है कि इजरायल गाजा को नष्ट करने की राह पर है. उन्होंने हमास की ओर से बंधक बनाए गए बंधकों की बिना शर्त और तत्काल रिहाई का आह्वान किया.

गाजा का एक अधिकारी मारा गया

फलस्तीनी क्षेत्र के मीडिया कार्यालय के अनुसार, इजरायली हवाई हमले में गाजा का एक अधिकारी मारा गया, जिसमें उसके परिवार के कुल 16 सदस्य मारे गए. अधिकारी की पहचान मुहम्मद अल-नज्जर के रूप में की गई.

गाजा में मानवीय स्थिति तेजी से बिगड़ रही

द टेक ने फलस्तीनी एन्क्लेव में काम करने वाले डॉक्टरों से बात करते हुए बताया कि एक सप्ताह से अधिक समय तक इजरायली बमबारी के बाद गाजा में मानवीय स्थिति तेजी से बिगड़ रही है.

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी शिविर पर हमला

मिडिल गाजा में स्थित संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी शिविरों में से एक पर किए गए इजरायली हवाई हमले में तीन बच्चों सहित कम से कम चार लोग मारे गए. अल नूर रेडियो के मुताबिक, बमबारी नुसीरात शिविर में स्थित फराज परिवार के घर पर हुई.

Israel Hamas War Live Update: ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का बयान

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने इजरायल को धमकी दी है.  उन्होंने कहा, 'अमेरिका कठपुतली है.अगर युद्ध का दायरा बढ़ा तो अमेरिका और इजरायल को भी भारी नुकसान होगा. गाजा में घुसे सैनिकों को छोड़ा नहीं जाएगा.

पाकिस्तान ने गाजा के हालात पर दिया बयान

गाजा में जारी हिंसा और जानमाल के नुकसान पर पाकिस्तान काफी चिंतित है. पाकिस्तान के पीएमो ऑफिस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा कि हम फलस्तीन के उत्पीड़ित लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं और गाजा में तत्काल युद्धविराम और नाकाबंदी हटाने का आह्वान करते हैं.





इजरायल के प्रधानमंत्री की बैठक

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार (15 अक्टूबर) को हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद देश की आपातकालीन सरकारी कैबिनेट की पहली बैठक की अध्यक्षता की. कैबिनेट ने दक्षिणी इजरायल पर आतंकवादियों के हमले में मारे गए लोगों के लिए एक मिनट का मौन रखा.

इजरायल पर जो बाइडेन का बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल से संयम बरतने का आग्रह किया है. उन्होंने CBS न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि  गाजा पर किसी भी तरह का इजरायली कब्ज़ा एक बड़ी गलती होगी.

अमेरिका का अलर्ट

अमेरिकी विदेश विभाग ने दक्षिणी गाजा पट्टी में राफा क्रॉसिंग के खोले जाने को लेकर एक सलाह जारी की है, जिसमें कहा गया है कि बॉर्डर गेट पर स्थिति अस्थिर हो सकती है. अमेरिका ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि अभी ये बताना मुश्किल है कि यात्रियों को मिस्र के राफा क्रॉसिंग पार करने की अनुमति कब तक दी जाएगी.





इजरायल ने जब्त किए हमास के हथियार

इजरायली सेना ने हमास के जब्त किए गए हथियारों का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया. उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि ये हथियार हमास ने इजरायलियों को मारने के लिए इस्तेमाल किए गए हथियारों का केवल 20 फीसदी ही है.





यूरोप भर में फलस्तीनियों के समर्थन में प्रदर्शन

CNN की रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह के अंत में यूरोप भर में फलस्तीनियों के समर्थन में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए. जैसे-जैसे संघर्ष  आगे बढ़ रहा है, दुनिया भर में इजरायल और फलस्तीनियों दोनों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन देखे जा रहे हैं, जिनमें से कुछ में हिंसक झड़पें हुईं.

वेस्ट बैंक में फलस्तीनी की मौत

अल जजीरा अरबी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार तड़के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के जेरिको शहर में इजरायली सैन्य हमले में कम से कम एक फलस्तीनी की मौत हो गई.

IDF के हमले में मारा गया हमास कमांडर

IDF ने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के सैन्य ठिकानों पर व्यापक पैमाने पर हमले जारी रखे हैं. इजरायली हमले में हमास के दक्षिणी जिले के कमांडर की हत्या कर दी गई है. IDF के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और विमान गाजा पट्टी में आतंकी ठिकानों पर हमले जारी रखे हुए हैं. पूरे दिन में IDF ने लगभग 250 सैन्य ठिकानों पर हमला किया. इजरायली सेना ने ज्यादातर हमला उत्तरी गाजा पट्टी में किया है. ISA और IDF खुफिया जानकारी के आधार पर ये जानकारी दी गई है कि दक्षिणी जिले के हमास कमांडर मुएताज़ ईद को मार दिया गया है.

फलस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता

 यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष का कहना है कि यूरोपीय संघ ज़रूरतमंद फलस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता तीन गुना बढ़ा रहा है.

छह हजार रॉकेट दागे गए

 इजरायल की सेना का कहना है कि युद्ध की स्थिति के बाद से हमास की तरफ से इजरायल पर छह हजार रॉकेट दागे गए हैं.

अमेरिका ने नियुक्त किया दूत

अमेरिका ने तुर्की के पूर्व राजदूत, अनुभवी राजनयिक डेविड सैटरफील्ड को मध्य पूर्व मानवीय मुद्दों के लिए अपना विशेष दूत घोषित किया है. सैटरफील्ड 1980 में अमेरिकी विदेश सेवा में शामिल हुए. वो अरबी और फ्रेंच बोलते हैं और 1990 के दशक के मध्य में अरब-इजरायल शांति प्रक्रिया पर चर्चा में शामिल थे.

अस्पतालों पर इजरायली हमले का असर

फलस्तीनी मानवतावादी अधिकारी ने रविवार को कहा कि गाजा में अस्पतालों पर लगातार बमबारी हो रही है और ईंधन की कमी के कारण उन्हें शटडाउन का सामना करना पड़ रहा है. वेस्ट बैंक के रामल्लाह से CNN के रिपोर्टर एरिन बर्नेट से बात करते हुए फलस्तीनी रेड क्रिसेंट के महानिदेशक मारवान जिलानी ने कहा कि भोजन, पानी, दवा और ईंधन की आपूर्ति बहुत कम है.

आतंकवादी हमलों के पीछे ईरान का हाथ नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में हमास की तरफ से इजरायल पर किए गए आतंकवादी हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है.

इजरायली हवाई हमले में सात लोग मरे

अल अरेबिया की रिपोर्ट के मुताबिक कि गाजा में किए गए इजरायली हवाई हमले में सात लोग मारे गए. इजरायली सेना ने दो नागरिक मुख्यालय को अपना निशाना बनाया था.

फलस्तीनी समर्थक ने अमेरिका में की हत्या

अमेरिका के इलिनोइस में 71 वर्षीय व्यक्ति ने 6  साल के लड़के को चाकू मारकर हत्या कर दिया. इसके अलावा उसके ऊपर 32 वर्षीय महिला को गंभीर रूप से घायल करने का आरोप लगाया गया है. पुलिस का आरोप है कि उसने पीड़ितों को इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में बदले की भावना से हत्या की. आरोपी फलस्तीन का समर्थक था.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की अपील

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास से किसी भी प्रकार की शर्तें रखे बिना बंधकों को तुरंत रिहा करने का आह्वान किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में गुटेरेस ने मध्य पूर्व की मौजूदा स्थिति के बीच मानवीय मदद की अपील कीं.  उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि मेरी मानवीय अपील हैं कि  हमास बंधकों को बिना किसी शर्त के तुरंत रिहा कर दें.





गाजा से लोगों का पलायन

दक्षिणी इजरायल और तेल अवीव पर रात भर रॉकेट दागे गए हैं. वहीं इजरायल सुरक्षा बलों ने गाजा के उत्तरी भाग में और उसके आसपास के ठिकानों पर हमला किया. इजरायली सेना का अनुमान है कि 600,000 से अधिक लोग गाजा शहर और उसके आसपास से दक्षिणी गाजा की ओर चले गए हैं

14 UNRWA कर्मचारियों की मौत

संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के आयुक्त-जनरल फिलिप लाज़ारिनी ने रविवार को यरूशलेम में UNRWA   मुख्यालय के हवाले से जानकारी दी कि युक्त राष्ट्र एजेंसी के 14 कर्मचारी गाजा पट्टी पर हुए इजरायली हवाई हमले मारे जा चुके हैं.लाज़ारिनी ने कहा कि गाजा पट्टी में UNRWA के 13,000 स्टाफ सदस्यों में से अधिकांश अब विस्थापित हो गए हैं.

हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इजरायली सेना का हमला

इजरायल सुरक्षा बलों का कहना है कि उसने लेबनान में हिज़्बुल्लाह के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया है. इजरायली सेना के तरफ से जारी एक वीडियो में दो इमारतों पर गोलाबारी होती दिख रही है. कम से कम एक इमारत पर आसमान से गोलाबारी हो रही है। इसमें कहा गया है कि वीडियो में देखे गए हमले रविवार और सोमवार तड़के किए गए.





हमास समूह की गतिविधियां और नीतियां

फलस्तीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी वफ़ा के अनुसार फलस्तीनी ओथॉरिटी के अध्यक्ष महमूद अब्बास का कहना है कि हमास समूह की गतिविधियां और नीतियां फलस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं. इस

दक्षिणी राफा क्रॉसिंग को खोलने की अनुमति

अमेरिकियों सहित विदेशी नागरिकों को मिस्र से निकलने की अनुमति देने के लिए गाजा का दक्षिणी राफा क्रॉसिंग सोमवार को खुलेगा. अमेरिकी केबल समाचार चैनल ने कहा कि करीब 600 अमेरिकियों सहित विदेशियों को स्थानीय समयानुसार देर रात 2 बजे से गाजा से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, ये अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्रॉसिंग कब तक खुला रहेगा.

इजरायल-हमास युद्ध पर अमेरिकी अधिकारियों की चेतावनी

शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा पर बढ़ती झड़पों के बीच अमेरिकी वॉरशिप के युद्ध क्षेत्र की ओर बढ़ने से इजरायल और हमास के बीच युद्ध बढ़ सकता. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अमेरिकी टीवी चैनल CBS को बताया कि इस संघर्ष के बढ़ने और उत्तर में दूसरा मोर्चा खुलने से युद्ध में ईरान के शामिल होने का खतरा है.

अमेरिकी नागरिकों की संख्या

हमास के हमले में मारे गए अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है. 

संघर्ष का शिकार न बनें नागरिक: पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस ने गाजा में घेराबंदी में फंसे लोगों के लिए मानवीय मदद का आह्वान किया है. उन्होंने सेंट पीटर्स स्क्वा में हजारों लोगों को अपने साप्ताहिक संबोधन में कहा, "मैं कहता हूं कि बच्चे, बीमार, बुजुर्ग और महिलाएं और सभी नागरिक संघर्ष का शिकार न बनें.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Update: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग ने पूरी दुनिया को सकते में ला दिया है. दोनों पक्षों की हो रही जंग लगातार खतरनाक मोड़ पर आती जा रही है. दुनिया के कई बड़े देश अपने-अपने तरीके से इस युद्ध को विनाशकारी शक्ल लेने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं. एक तरफ अमेरिका जहां इस्लामिक देशों के संपर्क में है. वहीं दूसरी ओर रूस और चीन भी बीच का रास्ता निकालने की जद्दोजहद में जुटे हुए हैं.


आपको बता दें कि इजरायल पर चरमपंथी समूह हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को 5000 रॉकेट दागे और इजरायल के अंदर घुसकर इजरायली नागरिकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. इसके बाद इजरायल ने तुरंत युद्ध की घोषणा कर दी, जिसके बाद इजरायली सुरक्षा बलों ने फलस्तीन के गाजा पट्टी में बमबारी करनी शुरू कर दी.


आज के वक्त में नतीजा ये है कि युद्ध के पूरे 9 दिनों के बाद इजरायल में मरने वालों की संख्या 1400  है, जिनमें से सैनिकों की संख्या 286 है और 3,227 लोग घायल है वहीं अगर फलस्तीन की बात करें तो उनके हालत और भी बदतर है. ताजा जानकारी के मुताबिक इजरायल के हवाई हमले में फलस्तीन के 2670 लोगों की मौत हो गई और 9714 लोग घायल है.


इजरायल और हमास के जुड़े मौजूदा हालात पर इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर कम से कम 4 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागीं, जिसमें एक शख्स की जान चली गई. इस पर इजरायली सेना का कहना है कि लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सेना हमले करके जवाब दे रही है. वहीं इस युद्ध के दौरान भारतीय मूल की महिलाएं जान न्यौछावर करते हुए देश पर शहीद हो गई.


इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर महिला सैनिकों की भी तैनाती की है. इस दौरान भारतीय मूल की महिलाएं भी सीमा पर तैनात थीं. इसी क्रम में किम डोकरकर और ओ मोजज नाम की महिलाएं शहीद हो गई. वहीं हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को इजरायल के दौरे के लिए आमंत्रित किया है.


इसके अलावा युद्ध के दौरान इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर भारी संख्या में टैंक तैनात किए है और ग्राउंड ऑपरेशन के लिए ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि इजरायल गाजा पट्टी में रहने वालें फलस्तीनियों को जगह खाली करने का आदेश दे चुका है, जिसके बाद वो हमास के लड़ाकों के खिलाफ ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर सकता है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.