Israel Hamas War Live Updates Highlights: बाइडेन की रिक्वेस्ट पर इजरायल हुआ तैयार, गाजा तक मिस्त्र के रास्ते पहुंचेगी सीमित मदद

Israel Hamas War Conflict: हमास और इजरायल के बीच जंग 11वें दिन जारी है. गाजा पट्टी से चलने वाले चरमपंथी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर घातक हमला कर दिया था.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 18 Oct 2023 10:39 PM
Israel Hamas War Live Updates: वेस्ट बैंक में मारे गए तीन फलस्तीनी

फलस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षा बोलों हमला कर तीन फलस्तीनियों को मार दिया और 78 अन्य घायल हो गए. वेस्ट बैंक के शहरों में आम हड़ताल की घोषणा की गई है. 

आईसीआरसी ने गाजा के लिए जुटाई दवाई

रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) ने कहा कि उसने गाजा में तैनाती के लिए 60 टन दवाई और मानवीय सहायता ले जाने वाला एक काफिला जुटाया है. आईसीआरसी ने कहा कि घायल लोगों और बीमारों की मदद के लिए इसे पहुंचाना बहुत जरूरी है.






 

Israel Hamas War Live Updates: तेल अवीव में रॉकेट से हमला, बाइडेन भी वहीं मौजूद

हमास की ओर से तेल अवीव में बुधवार को ताजा रॉकेट हमले किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तेल अवीव में मौजूदगी के दौरान ये हमले अंजाम दिए गए हैं. पूरे तेल अवीव में अलर्ट के लिए सायरन बजाए जा रहे हैं.  

Israel Hamas War Live Updates: गाजा के अस्पताल में हुए हमले के लिए जिम्मेदार नहीं है इजरायल :व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने बुधवार को कहा कि अब तक मिली तमाम जानकारियों के मुताबिक अमेरिका मानता है कि गाजा के अल-अहली अस्पताल में हुए हादसे के लिए इजरायल जिम्मेदार नहीं है.


 





Israel Hamas War Live Updates: हमास के हमलों में अब तक 23 यूक्रेनी नागरिकों की मौत

इजरायल में यूक्रेन के राजदूत माइकल ब्रॉड्स्की ने बुधवार को कहा कि हमास के हमलों में अब तक 23 यूक्रेनी नागरिकों की मौत हो चुकी है.

Israel Hamas War Live Updates: बाइडेन ने की अपील तो मान गया इजरायल, गाजा पहुंचेगी मानवीय सहायता

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार (18 अक्टूबर) को इजरायल के तेल अवीव पहुंचे. यहां उन्होंने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. इस दौरान बाइडेन ने नेतन्याहू से गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए मिस्त्र को छूट देने की बात की. अमेरिकी राष्ट्रपति की इस मांग को इजरायल ने मान लिया. हालांकि, इजरायली पीएम ने मिस्त्र को सीमित मात्रा में ही मानवीय सहायता देने की छूट दी है. 

Israel Hamas War Live Updates: जो बाइडेन बोले- 'हमास के रॉकेट से हुआ गाजा के अस्पताल में नुकसान'

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "अधिकांश फलस्तीनी हमास से जुड़े नहीं हैं. हमास फलस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. हमास गाजा में निर्दोष लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है. फलस्तीनी लोग भी बहुत पीड़ित हैं. मैं कल गाजा के अस्पताल में जानमाल की भारी क्षति से दुखी था. आज हमें जो जानकारी मिली है, उसके आधार पर प्रतीत होता है कि यह गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा दागे गए रॉकेट के परिणामस्वरूप हुआ है. अमेरिका स्पष्ट रूप से संघर्ष के दौरान लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए खड़ा है."

Israel Hamas War Live Updates: हमास के हमलों और भयावह कृत्यों को कोई तर्कसंगत नहीं ठहरा सकता :जो बाइडेन

तेल अवीव में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि आतंकवादी सोचते हैं कि वो आपको नीचे गिरा सकते हैं, वो आपकी इच्छाशक्ति को तोड़ सकते हैं, लेकिन वो ऐसा नहीं कर सके और न ऐसा कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि इसकी जगह हमने साहस, वीरता और इजरायली लोगों की एक-दूसरे की देखभाल करने की कई कहानियां देखीं.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि कई निर्दोष लोगों को बंधक बना लिया गया, जिनमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी शामिल हैं, इनमें इजरायली भी हैं और अमेरिकी नागरिक भी. नवजातों को मारा गया, बच्चों को कत्ल किया गया, पूरे परिवार का नरसंहार कर दिया, बलात्कार किए, सिर धड़ से अलग कर गिए, लोगों को जिंदा जला दिया गया. यह ठीक वैसा ही है, जैसा आईएसआईएस ने पूरी दुनिया पर कहर बरपाया था. इसे तर्कसंगत नहीं कहा जा सकता और ना ही इस पर कोई बहाना नहीं दिया जा सकता है.

Israel Hamas War Live Updates: गाजा और वेस्ट बैंक को मानवीय सहायता देगा अमेरिका, 100 मिलियन डॉलर के फंड का ऐलान

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तेल अवीव में इजरायली पीएम नेतन्याहू के साथ की गई संयुक्त प्रेस वार्ता में ऐलान किया कि अमेरिका मानवीय मदद के तौर पर गाजा और वेस्ट बैंक में रहने वालों को 100 मिलियन डॉलर का फंड मुहैया कराएगा.

Israel Hamas War Live Updates: लेबनानी रेड क्रॉस को मिले हिजबुल्लाह संगठन के चार लड़ाकों के शव

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह के प्रवक्ता ने कहा कि लेबनानी रेड क्रॉस ने समूह के चार लड़ाकों के शवों को हासिल कर लिया है. हिजबुल्लाह के प्रवक्ता ने कहा कि मंगलवार को इन लड़ाकों की मौत हो गई थी. हालांकि, चरमपंथी समूह ने ये नहीं बताया कि उनकी मौत कैसे हुई. मंगलवार को इजरायली सेना ने कहा था कि उसने चार लड़ाकों को मार गिराया, जो विस्फोटक सामग्री के साथ सीमा पर करने की कोशिश कर रहे थे.

Israel Hamas War Live Updates: हमास संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घटाया अस्पताल हमले में मारे गए लोगों का आंकड़ा

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की ओर से संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (18 अक्टूबर) को अल-अहली अस्पताल में हुए मौतों के आंकड़े को 500 से घटाकर 471 कर दिया. हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि मौत के आंकड़ों में ये कमी किस आधार पर की गई है. अल-अहली अस्पताल के स्टाफ का कहना है कि वो कथित इजरायली एयरस्ट्राइक में मारे गए लोगों की संख्या के बारे में अंदाजा नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि धमाके में कई शव बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हो गए थे.

Israel Hamas War Live Updates: अमेरिका का हमास पर बड़ा एक्शन

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने चरमपंथी संगठन हमास के 10 सदस्यों पर बैन लगा दिया है. इसके साथ ही अमेरिका की ओर से फलस्तीनी चरमपंथी संगठन पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा दिया गया है. इस बैन के बाद ये संगठन गाजा, सूडान, तुर्किए, अल्जीरिया और कतर में आर्थिक गतिविधियों को अंजाम नहीं दे पाएगा.

Israel Hamas War Live Updates: 'इजरायल ने जान-बूझकर अस्पताल को बनाया निशाना' :फलस्तीन के विदेश मंत्री

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद मल्की ने इजरायल पर जान-बूझकर गाजा के अस्पताल को निशाना बनाने का आरोप लगाया है. उन्होंने आरोप लगाया कि गाजा पट्टी पर रह रहे लोगों का जान-बूझकर नरसंहार किया जा रहा है. मल्की ने ये तमाम बातें सऊदी अरब में हुई इस्लामिक देशों की एक बैठक में कहीं.

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने गाजा अस्पताल विस्फोट के पीड़ितों के लिए राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने गाजा अस्पताल में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के लिए तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. सोशल मीडिया पर एक बयान में, अल-सिसी ने गाजा सिटी अस्पताल में हुए घातक विस्फोट के लिए इजरायल को दोषी ठहराया. गाजा में हमास के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि विस्फोट में सैकड़ों फलीस्तीनी नागरिक मारे गए, जिनमें से कई अस्पताल में इजरायली हवाई हमलों से बचने के लिए शरण ले रहे थे.

ईरान के विदेश मंत्री ने इजरायल के खिलाफ तेल प्रतिबंध का किया आह्वान

गाजा पट्टी के एक अस्पताल में विस्फोट के बाद ईरान ने शीर्ष राजनयिक मुस्लिम देशों से अपने इजरायली राजदूतों को निष्कासित करने और इजरायल पर तेल प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है.

ओआईसी कार्यकारी समिति की ने बुलाई असाधारण बैठक

 इजरायल और हमास में जारी जंग के बीच इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) ने कार्यकारी समिति की एक असाधारण बैठक बुलाई. इस बैठक में ओआईसी ने गाजा पट्टी में फलस्तीनी लोगों के खिलाफ जारी हमले को लेकर चर्चा की.


 





गाजा अस्पताल के निदेशक ने युद्ध समाप्त करने की भावनात्मक अपील की

गाजा में अल-अहली अस्पताल के निदेशक ने मंगलवार रात हुए विनाशकारी विस्फोट के बाद युद्ध को समाप्त करने के लिए एक तत्काल और भावनात्मक अपील की है. एसोसिएटेड प्रेस से बात करते हुए, सुहैला तराज़ी ने कहा कि विस्फोट के बाद उन्हें जो भयानक दृश्य देखने को मिले, वे "मैंने कभी देखे या कभी कल्पना भी नहीं की थी." मंगलवार की रात हुए विस्फोट के समय वह अस्पताल में नहीं थी, लेकिन उन्होंने बताया कि अस्पताल में हर जगह बच्चों के शव बिखरे हुए थे.


तराज़ी ने कहा, 'हम सभी इस युद्ध में हारे हुए हैं. और इसे ख़त्म होना ही चाहिए.' तराज़ी ने 500 पीड़ितों की मौत की संख्या पर सीधे टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि यह अधिक भी हो सकता है, यह कम भी हो सकता हैं. 

इजरायल का समर्थन करने वाले पश्चिमी देश युद्ध के लिए जिम्मेदार: हमास

हमास के एक अधिकारी ओसामा हमदान ने लेबनान में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा है कि अमेरिका और इजरायल का समर्थन करने वाले अन्य सभी पश्चिमी देश गाजा में नागरिकों के खिलाफ युद्ध के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं

गाजा में पीने के लिए पानी की आफत: फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला ने अपने ताजा बयान में कहा है कि गाजा में पीने योग्य पानी नहीं बचा है, ऐसे में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि दवाओं की भारी कमी है और मरीज अस्पताल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं 

इजरायल के गाजा अस्पताल पर हमले को लेकर पूरे मिडिल ईस्ट में विरोध प्रदर्शन तेज

अल-अहली अरब अस्पताल पर हुई बमबारी के बाद पूरे मिडिल ईस्ट में गुस्से और विरोध की लहर फैल गई है. घातक हमले की निंदा करने के लिए कम से कम आठ देशों में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं. जिसमें ईरान, ट्यूनीशिया, लेबनान, जॉर्डन समेत कई देशों के लोग शामिल है. 

नागरिकों को नुकसान से दूर रखने के लिए इजरायल हर संभव प्रयास करेगा: नेतन्याहू

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल नागरिकों को नुकसान से दूर रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगा.

चीन ने अस्पताल में बमबारी की 'कड़ी निंदा' की

चीन ने गाजा के अस्पताल में हुई बमबारी की निंदा की है. चीन क विदेश मंत्रालय ने कहा कि गाजा अस्पताल पर हमले में हुई भारी क्षति से चीन स्तब्ध है और इसकी कड़ी निंदा करता है. चीन तत्काल युद्धविराम और युद्ध समाप्ति का आह्वान करता है. 

गाजा की स्थिति बेहद खराब: यूनिसेफ

यूनिसेफ के मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका कार्यालय के प्रवक्ता सलीम ओवेस ने अस्पताल पर हमले की निंदा करते हुए इसे भयानक और अस्वीकार्य बताया है गाजा में मानवीय स्थिति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत गंभीर स्थिति है. ओवेस ने अल जज़ीरा को बताया, "अभी गाजा में बच्चों और परिवारों के लिए कोई जगह सुरक्षित नहीं है." उन्होंने कहा कि सुरक्षा मुद्दों और घटती आपूर्ति के कारण यूनिसेफ वर्तमान में अपना सामान्य काम करने में सक्षम नहीं है.

यदि लड़ाई जारी रही तो क्षेत्रीय तनाव बढ़ने की संभावना अधिक है: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य टोर वेन्नेसलैंड का कहना है कि गाजा में युद्ध जितना लंबा चलेगा, क्षेत्रीय तनाव उतना ही बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि आगे चलकर स्थिति और खतरनाक हो सकती है, जिससे व्यापक युद्ध बढ़ सकता है.

बाइडेन और नेतन्याहू के बीच मुलाकात जारी

इजरायली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बैठक अभी भी जारी है, यह निर्धारित समय से दोगुना समय तक चल रही है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट और पूर्व सेना प्रमुख बेनी गैंट्ज़ सहित युद्ध कैबिनेट के सदस्यों को उस होटल के पास जाते देखा गया जहां दोनों नेताओं के बीच मुलाकात चल रही है.

इजरायल तय करेगा कि सैन्य अभियान कितने समय तक चलना चाहिए: जर्मनी प्रवक्ता

जर्मन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा है कि यह इजरायल पर निर्भर है कि वह आकलन करे कि उसका सैन्य अभियान कितने समय तक चलेगा. प्रवक्ता ने कहा, "हम ऐसी स्थिति में हैं जहां एक आतंकवादी संगठन ने न केवल हमला किया है बल्कि इजरायल पर हमला करना जारी रखा है."

गाजा में खाना- पानी, बिजली और ईंधन सब कुछ खत्म होने की कगार पर

गाजा में लोग पानी, भोजन, बिजली और ईंधन की गंभीर कमी से जूझ रहे हैं, सहायता संगठन तत्काल आवश्यक आपूर्ति के प्रवेश की अनुमति देने के लिए एक मानवीय गलियारे की मांग कर रहे हैं.


 सेव द चिल्ड्रेन के निदेशक जेसन ली ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि जब तक ऐसा नहीं होता तब तक मानवीय एजेंसियां  आवश्यक सहायता देने में असमर्थ रहेंगी और हालात बिगड़ते चले जाएंगे.

गाजा के अस्पताल में हुए हमले को लेकर बोले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि अस्पताल पर बमबारी एक भयानक तबाही थी, उन्होंने आगे कहा कि हमास और इजरायल के बीच लड़ाई समाप्त होनी चाहिए.

गाजा के अस्पताल में हुए हमले को लेकर बोले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि अस्पताल पर बमबारी एक भयानक तबाही थी, उन्होंने आगे कहा कि हमास और इजरायल के बीच लड़ाई समाप्त होनी चाहिए.

बाइडेन के इजरायल पहुंचते ही गाजा में इजरायल की भारी बमबारी जारी

 गाजा पट्टी पर अभी भी भारी बमबारी जारी है. अस्पताल पर कल रात हुए हमले के बाद भी इजरायल ने बमबारी में कोई कमी नहीं की है. कुछ समय पहले (बुधवार को) खान यूनिस में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया. यह पूरी तरह से नष्ट हो गया और सात लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई है. चालीस अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं 

गाजा के अस्पतालों में ईंधन की स्थिति गंभीर

गाजा पट्टी में ईंधन की स्थिति बेहद गंभीर है. स्वास्थ्य मंत्रालय अस्पतालों के लिए ईंधन जुटाने में लगा हुआ है. मंत्रालय ने अलर्ट जारी कर अनुरोध किया है कि यदि किसी के पास एक लीटर भी ईंधन है तो वह संपर्क करे.

गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,300 हो गई

फलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि 7 अक्टूबर से अब तक गाजा में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 3,300 हो गई है और 13,000 से अधिक घायल हुए हैं.

'गाजा के अस्पताल पर हमला दूसरी तरफ से किया गया है', नेतन्याहू से मुलाकात के दौरान बोले जो बाइडेन

 तेल अवीव में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "कल गाजा के अस्पताल में विस्फोट से मुझे बहुत दुख हुआ. मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह दूसरी तरफ से किया गया है , इजरायल की तरफ से नहीं किया गया है."


 





इजरायली सेना ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 65 फिलिस्तीनियों को हिरासत में लिया

फलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा की रिपोर्ट के अनुसार इज़रायली बलों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 65 फलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है.ऐसे में 7 अक्टूबर के बाद से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बलों द्वारा हिरासत में लिए गए फलिस्तीनियों की कुल संख्या 750 हो गई है.

इजरायल को अपनी रक्षा के हर चीज मुहैया कराएगा अमेरिका: बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेतन्याहू से कहा कि गाजा में चल रहे युद्ध के बीच वाशिंगटन इजरायल को अपनी रक्षा के लिए आवश्यक हर चीज मुहैया कराएगा. बाइडेन ने कहा कि 7 अक्टूबर के हमले में इजरायल के अंदर मारे गए 1,400 से अधिक लोगों में 31 अमेरिकी शामिल थे.

इजरायल पहुंचने पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, 'इजरायल वापस आकर बहुत खुश हूं'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बिडेन ने इजरायल पहुंचने पर बोला की इजरायल वापस आकर मैं बहुत खुश हूं. मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद. हम यहां (युद्ध के संबंध में) से कहां जाएंगे, इस पर गहन चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं

अल अहली बैपटिस्ट अस्पताल हमले के पीछे जिम्मेदार लोग

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने नेतन्याहू से कहा है कि अल अहली बैपटिस्ट अस्पताल में बमबारी आपकी नहीं बल्कि दूसरे टीम (हमास) ने की है. हालांकि, इसको लेकर अभी तक न ही इजरायली पीएम और जो बाइडेन ने कोई सबूत पेश किया है. इस हमले में 500 से अधिक लोगों जाने गई हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति से बोले इजरायली PM नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक घंटे पहले तेल अवीव पहुंचे राष्ट्रपति बाइडेन के साथ अपनी ब्रीफिंग के दौरान कहा कि सभ्य दुनिया को हमास को हराने के लिए एकजुट होना चाहिए.

समर्थन के लिए अमेरिका का शुक्रिया- नेतन्याहू

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच युद्ध को लेकर द्विपक्षीय वार्ता जारी हो चुकी है. इस दौरान नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति का समर्थन के लिए शुक्रिया अदा किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि हमास ने बेगुनाहों की जान ली

गाजा पट्टी को लेकर मिस्र के राष्ट्रपति का बयान

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने कहा कि गाजा पट्टी अब इजरायली राज्य के नियंत्रण में है.

नेगेव रेगिस्तान में जाए फलस्तीनी- मिस्र के राष्ट्रपति

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने सुझाव दिया है कि इज़रायल गाजा पर तेल अवीव के युद्ध से प्रभावित फलस्तीनियों को काहिरा भेजने का अनुरोध करने के बजाय नेगेव रेगिस्तान में ट्रांसफर कर सकता है. नेगेव रेगिस्तान इज़रायल में मौजूद है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पहुंचने पर बजे रॉकेट सायरन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इज़रायल में उतरने के कुछ मिनट बाद गाजा के पास किसुफिम में रॉकेट सायरन बजने लगे.

मिस्र का फलस्तीनी शरणार्थियों को लेने से इनकार

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने सिनाई प्रायद्वीप में गाजा पर इजरायल के युद्ध से फलस्तीनी शरणार्थियों को लेने से किया इनकार. जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ काहिरा में एक संवाददाता सम्मेलन में सिसी ने बोलते हुए कहा कि एक तरह के समाधान की जरूरत है.

हवाई अड्डे पर PM नेत्यानाहू मौजूद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कारवां एयरपोर्ट से निकल चुका है. तेल अवीव के बेन-गुरियन हवाई अड्डे पर जो बाइडेन को रिसीव करने के लिए खुद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पहुंचे हुए थे


.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्लेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का नीले और सफेद रंग का प्लने जिस पर अमेरिकी ध्वज और राष्ट्रपति की मुहर है. वो तेल अवीव के बेन-गुरियन हवाई अड्डे पर उतर चुका है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे इजरायल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके मंत्रिमंडल के प्रतिनिधियों से मिलने के लिए इजरायल पहुंच चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्लेन इजरायल की राजधानी तेल अवीव के बेन-गुरियन एयरपोर्ट पर उतरा है.





गाजा पट्टी में स्थिति नियंत्रण से बाहर- WHO प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि घिरे गाजा पट्टी में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने एक्स पर कहा कि हमें हर तरफ से हिंसा रोकने की जरूरत है. हर जब भी हम चिकित्सा सहायता का इंतज़ार करते हैं तो हम जान खो देते हैं. पिछले चार दिनों से बॉर्डर पर WHO की सप्लाई रुकी हुई है.









जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए- उर्सुला वॉन डेर लेयेन

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का कहना है कि वो गाजा में एक अस्पताल के ऊपर हुए हमले से दुखी है. उन्होंने एक्स पर कहा नागरिकों से भरे अस्पताल में हमला करना किसी भी तरह से सही नहीं है. सभी फैक्ट को सामने लाना चाहिए और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.





गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल का मंजर

फलस्तीनी पत्रकारों ने आज सुबह इजरायली हमलों के बाद गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल की वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर साझा किया. आपको बता दें इस हमले में कम से कम 500 लोग मारे गए है. हालांकि, इजरायल में हमले को लेकर जिम्मेदारी लेने ने मना कर दिया. उन्होंने कहा कि ये हमला फलस्तीनी इस्लामी जिहाद समूह ने की है.





जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने जांच की कि मांग

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट पर दुख व्यक्त किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए. उन्होंने घटना की गहन जांच की मांग की. स्कोल्ज़ ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बुधवार को लिखा कि हमले में निर्दोष नागरिक घायल हुए और मारे गए. हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं.





इजरायली नागरिक समेत चार सैनिक घायल

लेबनान की सीमा के पास उत्तरी श्तुला मोशाव क्षेत्र में एंटी टैंक  गोलीबारी में इजरायली सेना का एक नागरिक कर्मचारी मामूली रूप से घायल हो गया और चार सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए. हिज़्बुल्लाह ने गोलीबारी की ज़िम्मेदारी ली है.

अल-अहली अरब अस्पताल से जुड़ी बातें

  • अल-अहली अरब अस्पताल गाजा शहर के केंद्र में स्थित है और यरूशलेम के एपिस्कोपल सूबा की ओर से चलाया जाता है.

  • इसकी स्थापना 1882 में हुई थी, जिससे यह गाजा का सबसे पुराना अस्पताल बन गया.

  • अरबी में इसके नाम का अर्थ है अरब लोगों का अस्पताल.

  • अस्पताल हर साल 45,000 से अधिक रोगियों का इलाज करता है.

  • यह विशेष सहायता प्रदान करता है जैसे बुजुर्ग महिलाओं के लिए मुफ्त क्लीनिक, जले हुए घावों और कम वजन वाले या कुपोषित बच्चों के लिए मुफ्त देखभाल, स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग कार्यक्रम और बच्चों और उनकी देखभाल करने वालों के लिए मनोसामाजिक सहायता.

  • यह गाजा भर के गांवों में मुफ्त मोबाइल क्लीनिक भी प्रदान करता है.

  • गाजा पर 2014 के इजरायली हमलों के दौरान, अस्पताल ने औसतन प्रतिदिन 45 गंभीर रूप से जलने के मामलों का इलाज किया, जिनमें से आधे बच्चे थे.

अल-अहली अरब अस्पताल में हमले के बाद शवों से जुड़ा वीडियो

अल-अहली अरब अस्पताल पर इजरायली हमले के बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो साझा किया गया है, जिसमें एक डॉक्टर को सफेद कवर में लिपटे शवों से घिरा हुआ दिखाया गया है. ये सारे शव अस्पताल के हमले में मारे गए लोगों के हैं. डॉक्टर ने कहा कि आप मेरे पीछे सभी शवों को देख सकते हैं. उन्होंने गाजा के एकमात्र ईसाई अस्पताल में एक सुरक्षित स्थान खोजने की कोशिश की, जिस पर बर्बर बमबारी की गई. हर किसी का शव कटे छटे हालत में है.





एम्बुलेंस डेड बॉडी को निकालने का काम कर रही- गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने अल जज़ीरा को बताया है कि अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल एंग्लिकन चर्च से जुड़ा एक ऐतिहासिक अस्पताल है. यहां कई विस्थापित परिवार रहते हैं. अल-किद्रा ने कहा कि गाजा पर लगातार हो रहे इजरायली हमलों के कारण अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल हजारों लोगों के लिए होम शेल्टर बन गया है. उन्होंने कहा कि रात में हुए हमले के बाद एम्बुलेंस डेड बॉडी को निकालने का काम कर रही है. वो लगातार शवों को गिनती करने की कोशिश कर रहे हैं. मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल है.

गाजा में जारी संघर्ष ब्रिटेन में आतंकवाद को देगा बढ़ावा- MI5 प्रमुख

MI5 के प्रमुख का कहना है कि गाजा में जारी संघर्ष ब्रिटेन में आतंकवाद को बढ़ावा दे सकता है. इस दौरान MI5 जासूसी एजेंसी का इशारा ईरान पर था. आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले में कम से कम 1,400 लोग मारे गए और हजारों की संख्या में घायल हो गए. MI5 के महानिदेशक केन मैक्कलम मंगलवार को FBI की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में फाइव आइज के समकक्षों के साथ शामिल हुए. इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए मैक्कलम ने कहा कि MI5 मध्य पूर्व की घटनाओं पर बहुत बारीकी से ध्यान दे रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को लेकर सुरक्षा कड़ी

इजरायल और फलस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजराइल दौरे से पहले तेल अवीव में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.





हमास के एंटी-टैंक सिस्टम कमांडर की मौत

गाजा पट्टी पर जारी हवाई हमलों के बीच इजरायल सुरक्षा बलों और शिन बेट सुरक्षा सेवा ने गाजा शहर में हमास के एंटी-टैंक सिस्टम के कमांडर मुहम्मद अलवाडिया और संगठन की नौसेना सिस्टम के एक संचालक अकरम हिजाज़ की हत्या कर दी. पिछले दिन इजरायली सेना ने दर्जनों हमाल के सैन्य ठिकानों पर हमला किया, जिनमें परिचालन मुख्यालय, हमास विधानसभा क्षेत्र और रॉकेट और एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च पैड शामिल थे.

रूस ने इजरायल से मांगे सबूत

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा के हवाले से RIA समाचार एजेंसी ने जानकारी दी कि इजरायल को ये साबित करने के लिए सैटेलाइट इमेज जारी करने होंगे, जिससे ये पता चल सके की वो अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल में हुए हमले में शामिल नहीं था. उन्होंने कहा कि रूस इस हमले को अपराध और अमानवीय कृत्य के रूप में क्लासिफाइड करता है.

ड्रोन हमले की कोशिश

इराक में अमेरिकी सैनिकों पर ड्रोन हमले की कोशिश हुई नाकाम.

IDF ने जारी की हमले की वीडियो फुटेज

IDF फाइटर जेट ने पिछले दिन गाजा पट्टी में  परिचालन मुख्यालय, हमास संगठन की सेनाओं से जुड़े कई विधानसभा क्षेत्रों, रॉकेट और एंटी-टैंक लॉन्चिंग पैड के साथ-साथ आतंकवादी बुनियादी ढांचे पर भी हमला किया गया,  जिनमें से आतंकवादी संगठन हमास की तस्करी सुरंगें भी शामिल थीं. इस हमले से जुड़ी वीडियो इजरायली सेना ने एक्स पर साझा किया है.





अस्पताल पर हमले के संकेत नहीं

इजरायली सेना का कहना है कि एरियल इमेज में इजरायली विमानों के गाजा के अस्पताल पर हमला करने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है.





संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में घुसकर लगाई आग

गाजा में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल में विस्फोट के बाद लेबनान की राजधानी बेरूत में शहर के दक्षिण हिस्से में एक बड़े शिया उपनगर दाहिये में बड़ी रैलियां हो रही हैं. इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों को शहर में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में घुसकर आग दी है.





तत्काल मानवीय युद्धविराम की जरूरत- UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल-गाजा युद्ध में तत्काल मानवीय युद्धविराम करने को लेकर आह्वान किया. चीन की राजधानी बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के उपस्थित में बोलते हुए गुटेरेस ने कहा कि मध्य पूर्व में जो हो रहा है उस पर ध्यान देना होगा.

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का बयान

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को गाजा अस्पताल पर हुए हमले की निंदा की. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि मैं गाजा के अल अहली अरब अस्पताल में हुए लोगों की मौत से भयभीत हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. यह जरूरी है कि निर्दोष नागरिकों की रक्षा की जाए और अंतरराष्ट्रीय कानून को बरकरार रखा जाए. हमें मिलकर यह तय करना होगा कि क्या हुआ और इसकी जवाबदेही होनी चाहिए.





मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या

इजरायली सेना ने 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से मारे गए दो और सैनिकों की पहचान की है. इसके बाद मारे गए कुल इजरायली सैनिकों की संख्या 304 हो गई है.

गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लड़ाई शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी पर इजरायली सेना के हमलों में 3,200 लोग मारे गए हैं और लगभग 11,000 लोग घायल हुए हैं. मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अस्पताल पर हमले के बाद भी इजरायल ने गाजा पर हमला जारी रखा है. हालांकि,  इजरायल अस्पताल पर हुए हमले के लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद को जिम्मेदार ठहरा रहा है. उन्होंने इसके लिए ऑडियो और तकनीकी सबूत पेश करने का दावा किया है.

IDF ने अल-मवासी क्षेत्र को खाली करने का दिया निर्देश

IDF ने गाजा के निवासियों से अल-मवासी क्षेत्र को खाली करने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों को अंतर्राष्ट्रीय मानवीय सहायता प्रदान की जाएगी. IDF ने अल-मवासी के क्षेत्र में स्थित पश्चिमी खान यूनिस के खुले इलाकों को भी खाली करने का आग्रह कर रहा है.

गाजा में बेकरी पर इजरायली हमला

अल जज़ीरा अरबी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने गाजा में रिफ्यूजी कैंप के अंदर स्थित एक बेकरी पर हवाई हमला किया, जिसमें  दो फिलिस्तीनी लोगों की मौत की खबर है.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने दी प्रतिक्रिया

यूके ने गाजा पट्टी में स्थित अल अहली हॉस्पिटल पर हुए हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस हमले में विनाशकारी क्षति हुई है.ब्रिटेन हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर यह पता लगाने के लिए काम करेगा कि क्या हुआ है और गाजा में निर्दोष नागरिकों की रक्षा करेगा. ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) से इस बात की जानकारी दी.





अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का इजरायली दौरा

व्हाइट हाउस की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हमास हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के साथ-साथ अभी भी लापता लोगों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि क्या वे लापता अमेरिकी नागरिकों के परिवार से ही मिलेंगे या अन्य लोगों से भी. इसके अलावा वो कल वाशिंगटन लौटते समय फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से बात करेंगे. 

फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने किया प्रदर्शन का आह्वान

फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) ने दुनिया भर में इजरायली दूतावासों और फलस्तीनी जमीन पर इजरायल के कब्जे और फलस्तीनी लोगों के नरसंहार का समर्थन करने वाले देशों के दूतावासों पर प्रदर्शन का आह्वान किया है.PIJ के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर कहा कि अरब देशों, इस्लामिक लोग और दुनिया के स्वतंत्र देशों को मेरा संदेश है कि वो बड़े पैमाने पर प्रदर्शनों में भाग लें.

इजरायल को अरब देशों ने ठहराया जिम्मेदार

संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को तीनों देशों ने अल-अहली अस्पताल पर बमबारी की निंदा की है और हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. हालांकि, इजरायल अस्पताल पर बमबारी के दावों को खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि तीनों अरब देशों के साथ इजरायल के संबंध हाल के दिनों में सही हुए हैं.





जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ पड़े मुसीबत में

 जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ को मिस्र के लिए उड़ान भरने से कुछ देर पहले रॉकेट अलर्ट के कारण अपने विमान से उतरना पड़ा. रॉयटर्स समाचार एजेंसी की तरफ से पोस्ट की गई घटना की एक वीडियो क्लिप में जर्मन अधिकारियों को बेन गुरियन हवाई अड्डे पर जर्मन विमान के बगल में लेटे हुए दिखाया गया. उस वक्त रॉकेट हमले की चेतावनी देते हुए सायरन बज रहा था. इसके बाद में जर्मन नेता को हवाई अड्डे पर एक बम शेल्टर में ले जाया गया.





डच फ़ुटबॉलर निलंबित

डच फ़ुटबॉलर अनवर अल-गाज़ी को उनके जर्मन क्लब मेन्ज़ 05 ने फलस्तीन समर्थक पोस्ट करने के लिए निलंबित कर दिया गया है. बुंडेसलिगा ने फ़ुटबॉलर के समर्थन पर कहा की ये क्लब के मूल्यों के अनुरूप नहीं था. अनवर अल-गाज़ी मोरक्को मूल के हैं. वो दो बार नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वो इससे पहले डच दिग्गज पीएसवी आइंडहोवन और अजाक्स के साथ-साथ प्रीमियर लीग क्लब एस्टन विला और एवर्टन के लिए भी खेल चुके हैं.





बमबारी से कुछ दिन पहले चेतावनी

गाजा में एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि इज़रायल ने अल-अहली अस्पताल पर बमबारी से कुछ दिन पहले चेतावनी के रूप में दो तोपखाने के गोले दागे थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव यूसुफ अबू अल-रिश ने कहा कि अस्पताल पर पहला हमला शनिवार शाम को हुआ था.अबू अल-रिश के अनुसार एक दिन बाद इजरायली सेना ने अस्पताल के निदेशक को फोन किया और उनसे कहा कि हमने कल आपको दो गोले दागकर चेतावनी दी थी.

अमेरिका ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

अमेरिका ने औपचारिक रूप से अमेरिकी नागरिकों को लेबनान की यात्रा से बचने की सलाह दी है. इसके पीछे का कारण मध्य पूर्व में लगातार बिगड़ते तनाव का बताया जा रहा है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच सीमा पर दूसरे मोर्चे का खतरा मंडरा रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग ने ट्रैवल एडवाइजरी लेवल को बढ़ाकर लेवल 4  कर दिया है, जो ट्रैवल न करने का निर्देष देता है. 

अल-अहली अस्पताल में विस्फोट से क्रोधित और दुखी: जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि वह गाजा के अल-अहली अस्पताल में विस्फोट से वे क्रोधित और दुखी हैं, अल-अहली अस्पताल में हुए विस्फोट में कम से कम 500 लोग मारे गए थे. बाइडेन  कहा कि उन्होंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और  इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है. उन्होंने कहा कि मैंने हमले के पीछे की जानकारी इकट्ठा करने का निर्देश दिया है.अमेरिका संघर्ष के दौरान नागरिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रूप से खड़ा है. हम इस त्रासदी में मारे गए या घायल हुए मरीजों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य निर्दोष लोगों के लिए शोक मनाते हैं.





इजरायल ने जारी की वीडियो फुटेज

इजरायली सेना ने एक वीडियो फुटेज जारी करते हुए कहा कि इजरायल को निशाना बनाकर दागा गया रॉकेट शाम 7 बजे पर मिसफायर हो गया और फट गया. ठीक उसी वक्त गाजा में एक अस्पताल पर हमला हुआ.





फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का बयान

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अल-अहली अरब अस्पताल पर हमले की निंदा की है और हमले के जांच का आह्वान किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में मैक्रॉन ने लिखा कि फ्रांस गाजा में अल-अहली अरब अस्पताल पर हमले की निंदा करता है, जिसमें कई फलस्तीनी पीड़ित बने. हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं.





सैकड़ों लोगों की हत्या से भयभीत- एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है कि वह गाजा अस्पताल में सैकड़ों लोगों की हत्या से भयभीत हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने भी अस्पताल और UNWRA स्कूल पर हमलों की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है.





हमास के हमले में मरने वाले अमेरिकी

 अमेरिका ने जानकारी दी कि हमास के हमले में मरने वाले अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है.

IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी का बयान

IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी का कहना है कि इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल पर हमला नहीं किया था. इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन की ओर से किए गए एक मिसफायर रॉकेट लॉन्च से हुई थी. सेना का कहना है कि परिचालन और खुफिया जानकारियों के बाद ये स्पष्ट है कि IDF ने गाजा में अस्पताल पर हमला नहीं किया.

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने किया आह्वान

गाजा शहर के अल-अहली अरब अस्पताल में एक हजार से अधिक निर्दोष महिलाओं और बच्चों के नरसंहार के बाद ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने इजरायल के खिलाफ विश्व स्तर पर लोगों को एकजुट होने का आह्वान किया है.उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि अस्पताल में बमबारी और एक हजार से अधिक निर्दोष महिलाओं और बच्चों के नरसंहार में ज़ायोनी शासन के भयानक अपराध के बाद  ISIS से भी अधिक नफरत करने वाले इस नकली शासन के खिलाफ वैश्विक एकता का समय आ गया है.





गैरकानूनी हमले युद्ध अपराध- ह्यूमन राइट्स वॉच

ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है कि अल-अहली अस्पताल पर हमल भयावह है और विश्व नेताओं से गाजा में आगे बड़े पैमाने पर अत्याचार को रोकने का आह्वान करते हैं. ह्यूमन राइट्स वॉच ने सोशल मीडिया पर लिखा कि अस्पतालों में विशेष सुरक्षा होती है. जानबूझकर या लापरवाही से किए गए गैरकानूनी हमले युद्ध अपराध हैं.





हमले में ज्यादातर पीड़ित बच्चे और महिलाएं

गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने टेलीग्राम पर अरबी में पोस्ट किए गए एक बयान में कहा है कि अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल हमले में ज्यादातर पीड़ित बच्चे और महिलाएं हैं. प्रवक्ता ने कहा कि पीड़ितों की संख्या चिकित्सा कर्मचारियों और एम्बुलेंस की क्षमता से परे थी.

फलस्तीनी और यूनाइटेड किंगडम के मानवाधिकार संगठन की मांग

फलस्तीनी और यूनाइटेड किंगडम के मानवाधिकार संगठन ने ब्रिटेन सरकार से इजरायल को हथियार बेचना बंद करने का आह्वान कर रहे हैं. फलस्तीनी मानवाधिकार संगठन अल हक और यूके स्थित ग्लोबल लीगल एक्शन नेटवर्क (GLAN) ने यूके के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच को पत्र लिखकर इजरायल को सभी हथियार निर्यात लाइसेंस निलंबित करने के लिए कहा है.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Update: इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच जारी मौजूदा जंग दिन-ब-दिन नई शक्ल ले रहा है. आज युद्ध अपने 12 वें दिन में प्रवेश कर चुका है. इस बीच दोनों देश को काफी नुकसान का सामना करना पड़ चुका है. ताजा जानकारी के मुताबिक युद्ध में अब तक इजरायल के 1400 लोगों की मौत हो चुकी है और 4,399 घायल है. वही फलस्तीन में मौतों का आंकड़ा गाजा में हुए अस्पताल के बम ब्लास्ट की वजह से खतरनाक रूप से बढ़ गई. इसी वजह से गाजा पट्टी में कुल 3500 लोगों की मौत हो चुकी है और 12000 घायल है. आपको बता दें कि हमास समूह ने दावा किया है कि इजरायली सेना ने कल रात करीब 10:30 के दौरान अल अहली हॉस्पिटल पर हवाई हमला किया, जिसमें 500 लोगों की मौत हो गई. 


इस दौरान इजरायली सेना ने दावा किया है कि वो ये साबित करने के लिए वीडियो फुटेज जारी करेगा की अल-अहली बैपटिस्ट हॉस्पिटल पर बमबारी के पीछे इस्लामिक जिहाद का हाथ था. इसके अलावा इजरायली प्रधानमंत्री बेंनाजमिन नेत्यानाहू ने कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा के अस्पताल में हमला आतंकवादीयों ने किया था न कि IDF ने. 


इजरायल और हमास के युद्ध पर दुनिया के काफी देशों ने करीब से नजरें जमाये रखे हैं. अमेरिका से लेकर रूस जैसे ताकतवर देश युद्ध को किसी भी तरह रोकना चाहते हैं. इसके लिए आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंचने वाले हैं, जहां वो इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे. इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बेंजामिन नेतन्याहू से मिलकर युद्ध को लेकर चर्चा कर चुके हैं.


इजरायल ने युद्ध शुरू होने के बाद ताबड़तोड़ ढंग से हमास के लड़ाकों को खत्म करने के लिए गाजा पट्टी में लगातार हवाई हमले कर रही है. इस दौरान हमास के कई टॉप कमांडर को मौत के घाट उतार दिया है. कल एक हवाई हमले में इजरायल ने हमास के अब तक के सबसे हाई-प्रोफाइल शख्स अयमान नोफ़ल उर्फ अबू मोहम्मद को मार गिराया है. वहीं इजरायली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने पत्रकारों के साथ बातचीत में मंगलवार को बताया कि सैनिक युद्ध के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन यह गाजा पर अपेक्षित जमीनी आक्रमण से अलग होगा.


गाजा पट्टी में इजरायली बमबारी में लगभग 115 मेडिकल सेंटर पर हमला हुआ है और कई मेडिकल सेंटर काम करने की स्थिति में नहीं है. लगातार हो रहे बमबारी की वजह से कई मेडिकल कर्मचारियों की मौत भी हो चुकी है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.