Israel Hamas War Live: ईरान के सुप्रीम लीडर ने पढ़ाई हमास चीफ हानिया की जनाजे की नमाज, दोहा में किया जाएगा दफन

Israel Hamas War Live Updates: हमास नेता इस्माइल हानिया और उनके गार्ड की तेहरान स्थित उनके आवास पर हुए हमले में मौत हो गई. इसका खुलासा बुधवार सुबह हुआ.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 01 Aug 2024 02:11 PM
इजरायल ने 15 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया

इजरायल ने 15 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है. अलजजीरा के मुताबिक, वीडियो फुटेज में अल-करारा (किसुफिम) सीमा पार से इजरायली सेना ने उन्हें रिहा करते हुए देखा गया. इन लोगों ने इजरायल की यातनाओं के बारे में बताया. उन्हें पीटा जाता था, खाना तक नहीं दिया जाता था. यहां तक की हाथ पैर तोड़ दिए गए, कुत्तों से हमला करवाया गया.

गाजा युद्ध में 39,480 फिलिस्तीनी मारे गए

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि 7 अक्टूबर से अब तक गाजा पर इजरायली सैन्य हमले में कम से कम 39,480 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 91,128 अन्य घायल हुए हैं.

इजरायल ने गाजा में 35 जगहों पर किया हमला, मिसाइल लॉन्चर नष्ट किए

इजरायल की सेना ने कहा कि लड़ाकू विमानों और अन्य विमानों ने बुधवार को गाजा पट्टी में 35 ठिकानों पर हमले किए, जिनमें आतंकवादियों के समूह, इमारतें और अन्य बुनियादी ढांचे शामिल थे. सेना ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा कि गाजा के दक्षिणी राफा शहर में सक्रिय इजरायली बलों ने एक इमारत को भी नष्ट कर दिया और हवाई हमलों में खान यूनिस में मिसाइल लॉन्चरों को निशाना बनाया गया

Ismail Haniyeh Killing: सुप्रीम लीडर ने पढ़ाई हानिया की जनाजे की नमाज

ईरान के सुप्रीम लीडर आयातुल्लाह अली खामनेई ने तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की जनाजे की नमाज पढ़ाई है. इसके बाद शव को आजादी स्क्वायर पर लेकर जा रहा है. हानिया को कतर की राजधानी दोहा में दफनाया जाएगा. 


 





Ismail Haniyeh Killing: ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने को कहा

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने लेबनान में अपने देश के नागरिकों से वहां से बाहर निकलने का आग्रह किया है. इसकी वजह ये है कि इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिज्बुल्लाह के सीनियर कमांडर फऊद शकूर को ढेर किया है. 

Ismail Haniyeh Killing Update: लेबनान के पीएम ने हिजबुल्लाह कमांडर की हत्या की निंदा की

लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने हिजबुल्लाह कमांडर फाऊद शुकर की हत्या की निंदा की है. शुकर की हत्या लेबनान की राजधानी बेरूत में हुई है. इजरायल ने हमला कर शुकर का खात्मा कर दिया. 

Ismail Haniyeh Killing: हानिया के अंतिम संस्कार से पहले तेहरान में फ्लाइट बैन 

हमास चीफ इस्माइल हानिया को गुरुवार (1 अगस्त) को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. इस संबंध में तेहरान में अस्थायी उड़ान प्रतिबंध जारी किए गए हैं. ईरान के सिविल एविएशन ओर्गेनाइजेशन द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि तेहरान यूनिवर्सिटी के केंद्र में 2 किलोमीटर सर्कल के दायरे में उड़ान गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है. हानिया का जनाजा तेहरान यूनिवर्सिटी से आजादी स्क्वायर की ओर निकाला जाएगा. सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई जनाजे की नमाज पढ़ाएंगे. 

Ismail Haniyeh Killing News: नागासाकी के कार्यक्रम में इजरायल को आमंत्रण नहीं

जापानी समाचार एजेंसी क्योडो न्यूज के अनुसार, जापान में नागासाकी शहर पर 1945 में हुए परमाणु हमले की याद में आयोजित होने वाले समारोह में इजरायल को आमंत्रित नहीं किया जाएगा. शहर के मेयर शिरो सुजुकी के हवाल से इसकी जानकारी दी गई है. सुजुकी ने जून में गाजा में संघर्षविराम को लेकर इजरायल को चिट्ठी भी लिखी थी. 

Ismail Haniyeh Killing: हानिया की मौत के लिए अमेरिका जिम्मेदार- ईरान

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत ने हमास नेता इस्माइल हानिया की मौत के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया. उन्होंने दावा किया कि यह अमेरिकी अधिकारियों और खुफिया सपोर्ट के बिना नहीं हो सकता था.

Ismail Haniyeh Killing News: हमास को मिला नया चीफ

हमास को नया चीफ मिल गया है. इजरायली हत्या के प्रयास से बचने वाले खालिद मेशाल को नया हमास चीफ बनाया गया है. इस्माइल हानिया की मौत के बाद से ही नए हमास चीफ को लेकर चर्चा हो रही थी. 

Ismail Haniyeh Killing: ईरान मौत की मशीन चलाने वाला इंजन- इजरायल

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलते हुए इजरायल के प्रतिनिधि जोनाथन मिलर ने संयुक्त राष्ट्र से हिजबुल्लाह और हमास जैसे समूहों के समर्थन को ईरान पर हमला बोला. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से ईरान को उसके अपराधों के लिए जवाबदेह ठहराने की गुजारिश की. मिलर ने ईरान को मौत और विनाश की मशीनरी चलाने वाला इंजन कहा, जो सब के लिए खतरा है. उन्होंने कहा, "जो लोग शायद ही कभी क्षेत्र में स्थिरता चाहते हैं, उन्हें कट्टर आतंकवादियों को हटाने पर काम करना चाहिए, न कि दोनों पक्षों को खुद को नियंत्रित करने के लिए कहना चाहिए."

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: हनिया की मौत के बाद पीएम नेतन्याहू का पहला बयान

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल किसी भी मोर्चे पर अपने खिलाफ किसी भी हमले की भारी कीमत वसूल करेगा. तेहरान हवाई हमले में हमास के शीर्ष राजनीतिक नेता इस्माइल हनिया की हत्या के बाद यह उनका पहला सार्वजनिक बयान है. न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट  के मुताबिक उन्होंने अपनी टिप्पणी में हत्या या ईरान का जिक्र नहीं किया.

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: अपने धर्म और देश के लिए हनिया ने दी जान- हमास

हमास के अधिकारी खलील अल-हय्या ने कहा कि इस्माइल हनिया ने अपने धर्म और देश के लिए जान दे दी है. उनकी मृत्यु असाधारण परिस्थितियों में हुई और उनके लोग और राष्ट्र उन्हें याद करेंगे."

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई करेंगे प्रार्थना

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई तेहरान यूनिवर्सिटी में इस्माइल हनिया के शव को लेकर प्रार्थना करेंगे. प्रार्थना के बाद जुलूस आजादी (फ्रीडम) स्क्वायर की ओर बढ़ेगा. 

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: इस्माइल हानियेह की में अमेरिका का हाथ नहीं- एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका को ईरान में हमास के नेता इस्माइल हनिया की हत्या के बारे में न तो जानकारी थी और न ही अमेरिका इसमें शामिल है. उन्होंने कहा कि हम पहले दिन से ही केवल गाजा में बेहतर स्थिति और युद्ध को रोकने को लेकर काम कर रहे हैं.

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: यूएन के प्रस्ताव को लागू कर रोका जा सकता है युद्ध

इजरायली विदेश मंत्री इजरायल काट्ज़ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध को रोका जा सकता है. दर्जनों देशों को उस प्रस्ताव के कार्यान्वयन के लिए एक पत्र भेजा गया था, जिसे 2006 में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध के अंत में पारित किया गया था. उस प्रस्ताव में कहा गया है कि लेबनान की लितानी नदी और सीमा के बीच कोई भी सशस्त्र बल मौजूद नहीं होना चाहिए. इजरायल के विदेश मंत्री ने कहा कि हमें युद्ध में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन इसे रोकने का एकमात्र तरीका है.


 

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने इजरायल से बदलना लेने की कसम खाई

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने बुधवार को हमास के राजनीतिक प्रमुख की हत्या पर इजरायल से बदलना लेने की कसम खाई है. उन्होंने कहा, "ईरान की राजधानी तेहरान में तड़के हुए हवाई हमले में इस्माइल हनिया के मारे जाने के बाद इजराइल ने अपने लिए कठोर सजा तैयार कर लिया है." खामेनेई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा हम उसका बदला लेने को अपना कर्तव्य मानते हैं

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed:हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार- इजरायली रक्षा मंत्री

इजरायल के रक्षा मंत्री  योआव गैलांट ने एक सैन्य अड्डे के दौरे के दौरान कहा कि इजरायल किसी भी स्थिति के लिए तैयार है. हालांकि उन्होंने कहा, "हम युद्ध नहीं चाहते, लेकिन हम सभी संभावनाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं." पिछले महीने, गैलेंट ने हिजबुल्लाह के साथ तनाव बढ़ने पर इसी तरह का बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि इजरायल लेबनान में युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन वह अपने पड़ोसी को पाषाण युग में वापस भेज सकता है.

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: ईरान ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो ईरानी अधिकारियों के हवाले से बताया कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के आवास पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी बैठक बुलाई है. ऐसी बैठक सिर्फ आपातकालीन स्थिति में होती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैठक में कुद्स फोर्स के कमांडर इस्माइल गनी भी पहुंचे हैं. रिपोर्ट में ईरान के सरकारी टीवी के हवाले से यह भी कहा गया है कि हानिया की हत्या से गाजा सीजफायर-बंधक रिहाई समझौते में कई महीनों की देरी होगी और क्षेत्र में ईरान समर्थित समूहों की ओर से जवाबी कार्रवाई की जाएगी. 

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: ईरान के बाहर से दागी गई मिसाइल- रिपोर्ट्स में दावा

हिजबुल्लाह समर्थक लेबनानी अल मयादीन न्यूज वेबसाइट ने एक ईरानी सूत्र के हवाले से कहा कि तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया को मारने के लिए इस्तेमाल मिसाइल दूसरे देश से दागी गई थी. सूत्र का कहना है कि मिसाइल ईरान के भीतर से नहीं दागी गई थी.

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: हानिया की मौत पर भड़के रूस-तुर्किये

ईरान में इस्माइल हानिया की मौत पर रूस और तुर्किये भड़क गए हैं. रूस ने हत्या को 'अस्वीकार्य राजनीतिक हत्या' बताया. वहीं, तुर्किये ने इसे शर्मनाक बताते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में नया संघर्ष शुरू होगा.


 

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: इजरायल के हमले में अब तक हमास के इन बड़े नेताओं की हुई मौत

जनवरी 1996: इजरायल ने गाजा के बेइत लाहिया में हमास के सैन्य नेता याह्या अय्याश की हत्या की. 
मार्च 2004: हमास के धार्मिक नेता और फाउंडर शेख अहमद यासिन इजरायली स्ट्राइक में मारे गए. 
अप्रैल 2004: हमास के को फाउंडर और यासिन की जगह लेने वाले अब्देल अजीत इजरायल के हेलिकॉप्टर द्वारा दागी गई मिसाइल हमले में मारे गए.
जनवरी 2024: सीनियर हमास नेता सालेह अल अरौरी की इजराइल ड्रोन हमले में बेरूत में मौत.
जुलाई 2024: ईरान में इस्माइल हानिया की हत्या.

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: हैती ने अमेरिका को दी धमकी

यमन के हैती संगठन ने इस हमले के पीछे अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है. हैती ने कहा, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका दौरे पर हत्याओं के लिए हरी झंडी ली है. जो कुछ भी हो रहा है, उसमें अमेरिका शामिल है और उसे इसकी कीमत चुकानी होगी. 

Ismail Haniyeh Hamas Chief Killed: अमेरिका बोला- अगर इजरायल पर हमला हुआ तो...

अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने ईरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की मौत के बाद बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा, अगर इजरायल पर हमला हुआ तो हम उसकी रक्षा में मदद करेंगे. दरअसल, ईरान में हानिया की मौत के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है.

जिस आवास में ठहरे थे, उस पर दागा गया था रॉकेट

हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में ईरान की राजधानी तेहरान में थे. जिस आवास में वे ठहरे हुए थे, उस पर रॉकेट दागा गया.

हानिया की हत्या के लिए सजा जरूर मिलेगी

हमास के अल-अक्सा टीवी ने वरिष्ठ अधिकारी मूसा अबू मरज़ूक के हवाले से कहा है कि इस्माइल हानिया की हत्या एक कायरतापूर्ण कृत्य है, जिसकी सजा जरूर मिलेगी. इसका बदला लिया जाएगा.

इजरायल के मंत्री ने मनाया जश्न

इजराइल के मंत्री अमीचाई एलियाहू ने कहा कि हमास नेता की हत्या से दुनिया बेहतर होगी. एलियाहू ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, इन नश्वर लोगों पर कोई दया नहीं है.

इजरायल के मंत्री ने मनाया जश्न

इजराइल के मंत्री अमीचाई एलियाहू ने कहा कि हमास नेता की हत्या से दुनिया बेहतर होगी. एलियाहू ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, इन नश्वर लोगों पर कोई दया नहीं है.

इजरायल की सेना का टिप्पणी से इनकार

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, हानिया की मौत के बाद इजरायली सेना ने विदेशी मीडिया रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

यमन ने हत्या को जघन्य आतंकवादी अपराध कहा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यमन के हूती सुप्रीम रिवोल्यूशनरी कमेटी के प्रमुख मोहम्मद अली अल ने हानिया की हत्या को जघन्य आतंकवादी अपराध कहा है. इस्माइल हानिया को निशाना बनाना एक जघन्य आतंकवादी अपराध है और कानूनों और आदर्श मूल्यों का घोर उल्लंघन है.

इजरायल ने इस्‍माइल हानिया के तीन बच्चों को भी मारा था

62 साल का इस्‍माइल हानिया ईरान के नए राष्‍ट्रपत‍ि मसूद पेजेश्‍किआन के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा लेने गए थे. ईरान ने इसके लिए इजरायल को जिम्‍मेदार ठहराया है. इससे पहले इस्‍माइल हानिया के 3 बच्‍चों और 4 पोतों को भी अप्रैल में इजरायल ने हवाई हमले में मार गिराया था. मीडिया रिपोर्ट में दावा है कि उनकी बहन की भी पिछले महीने हत्‍या कर दी गई थी. अब बुधवार को उनकी हत्या की खबर आई. बताया गया कि हानिया की हत्या एक विस्फोट में हुई  है.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live: इजरायल-हमास युद्ध युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा. अमेरिका और कई देश इस युद्ध को रुकवाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन बुधवार सुबह आई खबर ने इन सब पर पानी फेर दिया. मीडिया रिपोर्ट के जरिए खबर आई है कि इजरायल ने हमास के चीफ इस्माइल हानिया को मार दिया है. हालांकि, इसको लेकर इजरायल की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है. ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है. बयान में कहा गया कि तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाने के बाद हमास प्रमुख  इस्माइल हानिया और उनके एक गार्ड को मार दिया गया.


आईआरजीसी के जनसंपर्क विभाग ने एक बयान में कहा है कि बुधवार तड़के हुए हमले की वजह का पता लगाया जा रहा है. मामले की जांच की जा रही है. हानिया के साथ ही उनके बॉडी गार्ड को भी मार दिया गया है. वह जिस आवास में रुके थे, उस पर रॉकेट दागा गया था. 


जानें किसने क्या कहा?


AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, हानिया की मौत का जिम्मेदार इजरायल की सेना को ठहराया जा रहा है, लेकिन इजरायल सेना इस पर कोई जवाब नहीं दे रही है. हानिया की मौत के बाद इजरायली सेना ने विदेशी मीडिया रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. वहीं, हमास के वरिष्ठ अधिकारी मूसा अबू मरजूक ने कहा कि इस्माइल हानिया की हत्या एक कायरतापूर्ण कृत्य है, जिसकी सजा जरूर मिलेगी. इसका बदला लिया जाएगा. इजरायल में इस घटना के बाद जश्न मनाया जा रहा है. इजराइल के मंत्री अमीचाई एलियाहू ने कहा कि हमास नेता की हत्या से दुनिया बेहतर होगी. एलियाहू ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ऐसे लोगों के लिए कोई दया नहीं है.


फिलिस्तीनियों से एकजुट होने का आह्वान किया


वाफा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इस्माइल हानिया की हत्या की निंदा की है और इसे एक कायरतापूर्ण और खतरनाक घटना बताया है. अब्बास ने फिलिस्तीनियों से इज़रायली कब्जे के सामने एकजुट होने, धैर्य रखने और दृढ़ रहने का आह्वान किया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.