Israel Hamas War Live: इजरायली सैनिकों ने रात भर गाजा में दर्जनों हमास के लड़ाकों को किया ढेर, IDF के प्रवक्ता का दावा

Israel Hamas War Live: हमास इजरायल जंग में अब तक दोनों पक्षों के मिलाकर मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है. बीते 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली हमलों में 8,796 फिलिस्तीनी मारे गए हैं

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 02 Nov 2023 02:36 PM
एंजेलिना जोली ने की इजरायल की आलोचना

अमेरिकी अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने  गाजा पट्टी पर जानबूझकर बमबारी करने के लिए इजरायल की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि गाजा लगभग दो दशकों से एक खुली जेल रही है और तेजी से एक कब्र बनती जा रही है. मरने वालों में 40 फीसदी मासूम बच्चे हैं. पूरे परिवारों की हत्या की जा रही है. UNHCR की पूर्व विशेष दूत जोली ने बुधवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इजरायल की आलोचना की.





242 लोगों को बंधक बनाया

इजरायल सुरक्षा बल IDF ने गाजा में हमास की तरफ से 242 लोगों को बंधक बनाए जाने की पुष्टि की है.

मुआवजा योजना को मंजूरी

इजरायली सरकार ने युद्ध से प्रभावित बिजनेस के लिए मुआवजा योजना को मंजूरी नहीं दी.

IDF की गोलीबारी में एक फिलिस्तीनी की मौत

 फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि वेस्ट बैंक में IDF की गोलीबारी में एक फिलिस्तीनी की मौत हो गई, दो गंभीर रूप से घायल हो गए. 

दर्जनों हमसा के लड़ाकों को मार गिराया

इजरायली सुरक्षा बल के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने गाजा में रात भर में गुरुवार तक दर्जनों हमास के लड़ाकों को मार गिराया है. IDF के गिवाती ब्रिगेड और सशस्त्र कोर के सैनिकों ने आतंकवादी दस्तों से मुकाबला किया, जिन्होंने हमास पर टैंक रोधी मिसाइलें, विस्फोटक और ग्रेनेड दागे. इजरायली एयरफोर्स और नेवी के हमले का निर्देशन करते हुए फोर्स ने आतंकवादियों को मार गिराया.





जापान की विदेश मंत्री का इजरायली दौरा

जापान की विदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि वो इजरायल और जॉर्डन की यात्रा के दौरान फिलिस्तीनी समकक्षों से मुलाकात करेंगी और फिलिस्तीनियों को सहायता पहुंचान के लिए जापान के प्लान के बारे में बताएंगी. जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा शुक्रवार से अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन से भी मिलने वाली हैं.

कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो फिलिस्तीनीयों मिले

कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इजरायल-हमास युद्ध के बीच फिलिस्तीनी परिवारों की तरफ से अनुभव किए गए दर्द  के बारे में बताया.  ट्रूडो ने एक्स पर लिखा कि न्याय की कीमत फिलिस्तीनी नागरिकों की पीड़ा नहीं हो सकती.  मैं आज जब फिलिस्तीनी परिवारों से मिला, तो उन्होंने गाजा में खोए अपने प्रियजनों के बारे में बातया. उससे मुझे दर्द, क्रोध, आघात और दुःख महसूस हुआ.





जबालिया फिलिस्तीनियों का स्थायी घर

इज़रायल सुरक्षा बल (IDF) ने बुधवार को दावा किया कि जबालिया जिस पर इजरायली हवाई हमला किया गया था, वो   फिलिस्तीनियों का स्थायी घर है और वहां कोई शरणार्थी नहीं रहता है. इजरायल सुरक्षा बल के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि जबालिया फिलिस्तीनी शासन के तहत फिलिस्तीनियों का स्थायी जगह है.





20,000 से अधिक घायल व्यक्ति गाजा पट्टी में फंसे

डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (MSF) ने बताया है कि विदेशी पासपोर्ट धारकों और गंभीर रूप से घायल फिलिस्तीनियों को मिस्र ले जाने के कुछ शुरुआती दौर के बावजूद, 20,000 से अधिक घायल व्यक्ति गाजा पट्टी में फंसे हुए हैं.

15 इजरायली सैनिकों की जान गई

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार से गाजा पर जमीनी हमले में कम से कम 15 इजरायली सैनिकों की जान चली गई है. इजरायली सेना हमास समूह से जुड़े कई स्थलों को निशाना बनाते हुए इस क्षेत्र में आगे बढ़ रही है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ये 15 हताहत, मुख्य रूप से पैदल सेना के सैनिक हैं, जो पिछले शुक्रवार को जमीनी आक्रमण शुरू होने के बाद से गाजा के भीतर  मौजूद थे.

इजरायल ने हिजबुल्लाह पर हमला किया

इजरायली सेना ने पुष्टि की है कि उसके एक ड्रोन को लेबनान से दागी गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल की मदद से मार गिराया गया है. इसके बाद इजरायल ने लेबनान के हिजबुल्लाह पर हमला किया. युद्ध शुरू होने के बाद यह दूसरी बार है जब हिजबुल्लाह ने इजरायली ड्रोन को निशाना बनाया है.

इजरायली हवाई हमलों में एक बच्चे की मौत

फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA के अनुसार गाजा शहर के जिटौन पड़ोस में इजरायली हवाई हमलों में एक बच्चे की मौत हो गई. अल-शफी मस्जिद के पास घर को निशाना बनाकर किए गए हमले में दो अन्य लोग घायल हो गए.

तीन फिलिस्तीनी मारे गए

जबालिया शरणार्थी शिविर में एक घर को निशाना बनाकर किए गए इजरायली बम विस्फोट में कम से कम तीन फिलिस्तीनी मारे गए और अन्य घायल हो गए.

इजरायली रिजर्व अधिकारी की मौत

 इजरायली रिजर्व अधिकारी युवल ज़िल्बर उत्तरी गाजा पट्टी में लड़ाई में मारा गया. युवल ज़िल्बर की उम्र 25 साल थी.

कसम ब्रिगेड ने इजरायली टैंको को बनाया निशाना

कसम ब्रिगेड ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने गाजा पट्टी के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में कम से कम दो इजरायली टैंक और बुलडोज़रों को निशाना बनाया. समूह ने अल जज़ीरा अरबी को एक बयान में कहा कि उसने अल-यासीन 105 एंटीटैंक गोले दागे और उसके टारगेट पर हमला किया.

20 ऑस्ट्रेलियाई गाजा से लौटे

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग का कहना है कि बुधवार को रफा क्रॉसिंग के जरिए गाजा छोड़ने वाले लोगों में 20 ऑस्ट्रेलियाई भी शामिल थे. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में  वोंग ने  जानकारी दी कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के साथ-साथ परिवार के दो सदस्यों और एक ऑस्ट्रेलियाई स्थायी निवासी के लिए ऑस्ट्रेलिया लौटने के लिए यात्रा की व्यवस्था फ्री की जा रही है.





हमास कई विदेशी बंधकों को रिहा करेगा

हमास समूह के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने मंगलवार को कहा कि आने वाले दिनों में हमास कई विदेशी बंधकों को रिहा करेगा. उन्होंने मंगलवार को समूह के टेलीग्राम पर एक वीडियो के जरिए बताया कि हमें उन्हें गाजा में रखने की कोई इच्छा नहीं है.

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी की धमकी

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी गाजी हमद ने पिछले सप्ताह एक इंटरव्यू में कहा कि इजरायल के खिलाफ 7 अक्टूबर का हमला सिर्फ शुरुआत थी जब तक देश का विनाश नहीं हो जाता, तब तक दूसरा, तीसरा, चौथा हमला करने की कसम खाई है.वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक मिडिल ईस्ट मीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट (MEMRI) ने गाजी हमद के हवाले से लिखा कि इजरायल का हमारी जमीन पर कोई अधिकार नहीं है.हमें देश को हटाना होगा. 

जापान ने अपने नागरिकों को निकाला

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने घोषणा की है कि उनकी सरकार ने गाजा से उन 10 जापानी नागरिकों और उनके आठ फिलिस्तीनी परिवार के सदस्यों को सफलतापूर्वक निकाला है जिन्होंने क्षेत्र छोड़ने की इच्छा व्यक्त की थी. मात्सुनो ने टोक्यो में संवाददाताओं से यह भी कहा कि गाजा में रहने वाला एक जापानी नागरिक परिवार के साथ वहीं रहता है.

गाजा पट्टी में बेकरी पर हमला

संयुक्त राष्ट्र राहत एजेंसी UNOCHA के एक अपडेट के अनुसार 7 अक्टूबर से गाजा में 11 बेकरी पर हमला किया गया है और उन्हें नष्ट कर दिया गया है.  UNOCHA ने कहा कि नष्ट की गई बेकरियों में से 6 गाजा शहर में, 2 जबालिया में, 2 मध्य क्षेत्र में और 1 खान यूनिस में थी. UNOCHA ने कहा कि बुधवार तक गाजा में केवल 9 बेकरियां चल रही हैं.

गाजा में UNRWA के कर्मचारी

संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) का कहना है कि इजरायल और हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में उसके 70 कर्मचारी मारे गए हैं.

मिडिल ईस्ट में हथियार बेचेगा नॉर्थ कोरिया

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक  नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अधिकारियों को फिलिस्तीनियों का समर्थन करने का आदेश दिया है और मिडिल ईस्ट में सैन्य समूहों को हथियार बेचने पर विचार कर सकते हैं.

जबालिया शरणार्थी शिविर में मरने वालों की संख्या बढ़ी

गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय ने जानकारी दी कि मंगलवार  और बुधवार को जबालिया शरणार्थी शिविर पर हुए इजरायल के हमलों में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 195 हो गई है, जबकि 120 लापता हैं.

इजरायली सेना का ड्रोन खत्म

लेबनानी शिया समूह हिजबुल्लाह ने इस हफ्ते में दूसरी बार दावा किया है कि उन्होंने दक्षिण लेबनान के ऊपर उड़ रहे एक इजरायली ड्रोन को नष्ट कर दिया है. हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का इस्तेमाल कर ड्रोन को मार गिराया है, क्योंकि गाजा में युद्ध के साये में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच सीमा पार लड़ाई बढ़ गई है.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल हमास युद्ध अपने 26 वें दिन में प्रवेश कर चुका है, मतलब 1 महीना पूरा होने में मात्र 5 दिन का समय और बाकी रह गया है. इस दौरान युद्ध लगातार खतरनाक रूप अख्तियार करते जा रहा है. युद्ध क्षेत्र में लगातार लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. इस युद्ध का सबसे ज्यादा नुकसान गाजा पट्टी में रहने वाले फिलिस्तीनियों को उठाना पड़ा रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक इजरायली हवाई हमले में अब तक 8,796 फिलिस्तीनियों की मौत की खबर है, जिसमें से लगभग 3,648 बच्चे की मारे जाने का दावा किया जा रहा है और 22,219 लोग घायल हो चुके हैं. दूसरी तरफ इजरायल में  1,405 लोगों के मारे जाने की खबर है और 5,431 लोग घायल है.


हाल ही में फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्होंने तीन बंधकों को नेतन्याहू के नेतृत्व की आलोचना करते हुए दिखाया है. इस घटना को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने क्रूर मनोवैज्ञानिक प्रचार करार दिया है. आपको बता दें कि बीते सोमवार (30 अक्टूबर) को जारी किए गए वीडियो में तीन बंधकों को दिखाया गया है, जिन्हें 7 अक्टूबर के हमास के आतंकवादी हमलों के दौरान पकड़ लिया गया था. उनमें से एक बंदी महिला ने नेतन्याहू पर राजनीतिक और सैन्य लापरवाही का आरोप लगाते हुए, उन्हें नागरिक मौतों के लिए दोषी ठहराया और बंधकों की रिहाई की मांग की. हालांकि ये साफ नहीं हो पाया है कि महिला अपनी मर्जी से बोल रही थी या उस पर दबाव डाला जा रहा था.


इसी बीच IDF ने गाजा में हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों के संख्या 239 कर दिया है. UNICEF के अधिकारियों ने एक आपातकालीन बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि गाजा में हर दिन 420 से अधिक बच्चे मारे जा रहे हैं या घायल हो रहे हैं. UNRWA के आयुक्त-जनरल फिलिप लेजारिनी ने परिषद को बताया कि गाजा में मारे गए लोगों में से लगभग 70 फीसदी बच्चे और महिलाएं थीं.  सेव द चिल्ड्रन की एक रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में केवल 3 हफ्तों में लगभग 3,648  बच्चे मारे गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को वापस इजरायल जाएंगे और क्षेत्र के अन्य देशों का भी दौरा करेंगे.


इजरायली सेना की तरफ से की जा रही ताबड़तोड़ हवाई हमले ने हमास की कमर तोड़ दी है. IDF ने दावा किया है कि उन्होंने अब तक 11 हजार हमास के ठिकानों को खत्म कर दिया है. इजरायली एयरफोर्स के फाइटर जेट ने गाजा में हमास की एंटी-टैंक मिसाइल यूनिट के प्रमुख मुहम्मद असार को ढेर कर दिया है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.