Israel-Hamas war: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को 10 महीने से अधिक हो गए हैं. इस बीच 40 हजार से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हुई है. इसमें भारी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. हमास हमेशा से आरोप लगाता रहा है कि इजरायल आम नागिरकों पर हमले करता है. हमास का आरोप है कि इजरायल को सिर्फ हमास से ही नहीं बल्कि फिलिस्तीन के लोगों से उसे दिक्कत हैं. दूसरी तरफ इजरायल कहता है कि वह सिर्फ ऐसी जगहों पर हमले करता है, जहां पर आतंकियों के छुपे होने की खबर होती है. 


अल जजीरा की एक रिपोर्ट में गाजा में हुई मौतों के बारे जानकारी साझा की गई है. इसमें गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि इजरायल-हमास युद्ध में अब तक 40,005 फिलिस्तीनी मारे गए. इसके साथ ही 92 हजार 401 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं. इसमें बताया गया है कि 33 फीसदी बच्चों और 18.4 फीसदी महिलाओं की मौत हुई है. यानी 16 हजार से अधिक बच्चे और 11 हजार से अधिक महिलाों की मौत हुई है. इजरायली हमलों में हुई मौत के आंकड़ों में 8.6 फीसदी बुजुर्ग भी शामिल हैं.


विस्थापितों पर हमले कर रहा इजरायल
13 जुलाई को गाजा के खान यूनिस इलाके में हुई इजरायली बमबारी में 90 फिलिस्तीनियों की मौत हुई थी, वहीं 289 लोग घायल हुए थे. इजरायली हमला विस्थापित लोगों के झुग्गियों पर किया गया था. इस दौरान इजरायल ने कहा था कि हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ को उसने मार गिराया है, जबकि हमास ने बताया कि भारी संख्या में आम नागरिकों की मौत हुई है. इस ज्यादती को छुपाने के लिए इजरायल झूठी खबरें फैला रहा है. 


युद्ध विराम को लेकर चल रही बात
दरअसल, 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल पर 5 हजार मिसाइलों से हमला किया था. इस हमले में करीब 1200 इजरायली नागरिकों की मौत हुई थी. साथ ही करीब 250 इजारयली नागरिकों को हमास ने बंधक बना लिया था. इसमें महिलाएं, बच्चे और सेना के जवान भी शामिल थे. तभी से इजरायल और हमास का जंग जारी है. मौजूदा समय में युद्ध विराम को लेकर दोहा में बातचीत चल रही है. 


यह भी पढ़ेंः Mohammad Deif: अभी जिंदा है गाजा का लादेन... मोहम्मद दीफ की मौत की खबर झूठी, हमास के दावे ने दुनिया को चौंकाया