Pakistan On Palestine: फिलिस्तीन समस्या के लिए एक-राष्ट्र के समाधान का प्रस्ताव देने से उत्पन्न विवाद के बीच पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी अपने पुराने रुख से पलट गए हैं.  उन्होंने अब कहा कि इस्लामाबाद दो राष्ट्र के समाधान के आधार पर इस जटिल मुद्दे के न्यायसंगत और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है. 


समाचार पत्र ‘डॉन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्वी की पिछले रुख में बदलाव वाली टिप्पणी बृहस्पतिवार (22 सितंबर) को मस्जिद अल-हरम के इमाम खतीब और सऊदी अरब के ‘सऊदी रॉयल कोर्ट’ के सलाहकार डॉ. सालेह बिन अब्दुल्ला हुमैद के साथ एक बैठक के दौरान आई. 


राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी  ने क्या कहा?
राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने दोहराया है कि पाकिस्तान दो राष्ट्र समाधान के आधार पर फिलिस्तीन  मुद्दे के उचित और शांतिपूर्ण समाधान का दृढ़ता से समर्थन करता है. उन्होंने कहा है कि दुनिया को फिलिस्तीन  लोगों के दर्द का एहसास करना चाहिए और गाजा में इजरायली अत्याचारों को खत्म करने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए.’’


पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने पहले क्या कहा था?
पिछले हफ्ते की शुरुआत में और उससे पहले 11 नवंबर को, राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी किया था, जिसमें राष्ट्रपति अल्वी ने अपने फिलिस्तीन समकक्ष महमूद अब्बास के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान इजरायली -फिलिस्तीन संघर्ष के लिए ‘एक राष्ट्र के समाधान’ का सुझाव दिया था. हालांकि, बाद में कार्यालय ने प्रेस विज्ञप्ति का ‘‘संशोधित’’ संस्करण भेजा, जिसमें राष्ट्रपति के सुझाव का कोई उल्लेख नहीं था. 


बता दें कि इजराइल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम शुक्रवार (24 नवंबर) से शुरू हो गया है. इसके तहत फिलिस्तीन कैदियों और गाजा में बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों की रिहाई होनी है. इजराइल और हमास में जंग सात अक्टूबर को शुरू हुई थी. अलजजीजरा की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में 14 हजार 800 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इजरायल में 1 हजार 200 लोग जान गंवा चुके हैं.   


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: बाइडेन की अपील पर जल्द हमास की कैद से छूटगी 3 साल की मासूम, परिवार कर रहा रिहाई के लिए प्रार्थना