Israel Hamas War Highlights: 'अब हमारी जिम्मेदारी गाजा में दाखिल होने की...', जवानों से बोले इजरायली सेना प्रमुख

Israel Hamas War Conflict: हमास और इजरायल के बीच जारी जंग ने दोनों पक्षों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है. इस युद्ध को रोकने के लिए कई देश मध्यस्थता की भी बात करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 16 Oct 2023 02:51 AM
Israel Hamas War Live: ईरान ने इजरायल और अमेरिका को दी नई चेतावनी

ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी है कि अगर वह गाजा में संघर्ष बढ़ाता है तो इसमें ईरानी सेना के शामिल होने की संभावना रहेगी. अलजजीरा के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियान ने कहा, ''अगर वे (इजरायल) गाजा में अत्याचार बंद नहीं करते हैं तो ईरान केवल देखने वाला बनकर नहीं रह सकता है." उन्होंने कहा, "अगर युद्ध का दायरा बढ़ता है तो अमेरिका को भी काफी नुकसान होगा." अमीराबदोल्लाहियान का यह बयान दोहा में हमास के नेता से उनकी मुलाकात के एक दिन बाद आया है.

Israel Hamas War Live: एफबीआई के निदेशक ने हमास जैसे संभावित हमले की जताई चिंता

एफबीआई के निदेशक ने चेतावनी दी है कि अमेरिका के खिलाफ आतंकी खतरों की तादाद बढ़ रही है. उन्होंने यहां तक कहा कि सबसे बड़ी चिंता हमास जैसे संभावित लोन वुल्फ हमलों को लेकर है.

Israel Hamas War Live: हमास-इजरायल जंग में कहां कितने हुए हताहत

दुनियाभर में कई क्षेत्रों से डेटा साझा करने वाले प्लेटफॉर्म द स्पेक्टेटर इंडेक्स के मुताबिक, जंग में इजरायल के 1,400 लोगों की मौत हुई है और 3414 लोग घायल हुए हैं. गाजा में 2,670 लोग मारे गए हैं और 9,600 घायल हुए हैं. वेस्ट बैंक इलाके में 56 लोग मारे गए हैं और 700 लोग जख्मी हुए हैं. लेबनान में 12 लोगों की मौत हुई है.

Israel Hamas War Live: गाजा बॉर्डर पर इजरायल की तैयारी

इजरायली सेना गाजा में दाखिल होने की तैयारी में है. वायु सेना पहले ही कह चुकी है कि वो पैदल सेना के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी. अब खबर है कि आईडीएफ की 551वीं ब्रिगेड ने गाजा में जमीन से दाखिल होने के लिए सीमा पर बड़े पैमाने पर इंतजाम किया है.

Israel Hamas War Live: इजरायली सेना प्रमुख जवानों से बोले- ...हर जगह उन पर हमला करो

हमास के साथ जंग के बीच इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ ने सैनिकों में जोश भरा है. उन्होंने अपने जवानों से कहा, ''अब हमारी जिम्मेदारी गाजा में दाखिल होने की है, उन जगहों पर जाने की है जहां हमास तैयारी कर रहा है... हर जगह उन पर हमला करो, हर कमांडर और संचालक पर, नष्ट कर दो उनके बुनियादी ढांचे को. एक शब्द में कहें तो (हमें) जीतना है.''

Israel Hamas War Live: हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर दागीं एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें, एक शख्स की मौत

इजरायली सेना का कहना है कि लेबनानी सीमा पर एक और सैन्य चौकी हमले की चपेट में आई है. उधर हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर कम से कम 4 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागीं, जिसमें एक शख्स की जान चली गई. इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले करके जवाब दे रही है.

Israel Hamas War Live: इजरायली वायु सेना प्रमुख का बड़ा बयान

गाजा में संभावित जमीनी हमले की आहट सुनाई दे रही है. इजरायली वायु सेना प्रमुख मेजर जनरल तोमर बार ने कहा है कि उनका प्राथमिक मिशन गाजा पट्टी में जमीनी सैनिकों के लिए रास्ता तैयार करना होगा. उन्होंने इजरायल के दैनिक जेरूसलम पोस्ट को बताया, "हम सबसे प्रभावी संभावित जमीनी युद्धाभ्यास के लिए आधार तैयार कर रहे हैं. जमीन और हवा के संबंध में जितना संभव है, हम खतरों को उतना दूर कर रहे हैं."

Israel Hamas War Live: इजरायल ने जारी किया मौतों का नया आंकड़ा

इजरायली सरकार ने हमास के हमलों में मारे गए लोगों की संख्या बढ़ाकर 1,400 से ज्यादा कर दी है. इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है. वहीं, गाजा में हमास की ओर से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार (15 अक्टूबर) को कहा कि इलाके में इजरायल के बमबारी में 2,450 लोग मारे गए हैं.

Israel Hamas War Live: महाराष्ट्र से था महिला सैनिकों का ताल्लुक

हमास के खिलाफ जंग में जिन भारतीय मूल की महिलाओं की शहादत हुई है वो भारतीय यहूदी समुदाय से ताल्लुक रखती थीं. उनके माता-पिता महाराष्ट्र से जाकर इजरायल में बस गए थे लेकिन उनका (महिलाओं) जन्म वहीं हुआ था. इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर महिला सैनिकों की भी तैनाती की है. भारतीय मूल की महिलाएं भी सीमा पर तैनात थीं.

Israel Hamas War Live: हमास के खिलाफ जंग में पहली बार भारतीय शहादत!

गाजा पट्टी से चलने वाले चरमपंथी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह दक्षिणी इजरायल में घातक हमला किया था, जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग बढ़ती जा रही है. इजरायल की सेना और पुलिस में सेवा दे रहीं भारतीय मूल की महिलाओं की शहादत चरमपंथियों से लड़ते हुए हुई. कहा जा रहा है कि हमास के खिलाफ इस जंग में पहली बार भारतीय शहादत की पुष्टि हुई है.

Israel Hamas War Live: जंग के बीच भारतीय मूल की 3 महिलाओं की मौत

इजरायल और हमास की जंग में भारतीय मूल की तीन महिलाओं की जान चली गई है. तीन में से एक महिला इजरायल डिफेंस फोर्सेज का हिस्सा थी और एक पुलिस बल में शामिल थी. कहा जा रहा है कि हमास चरमपंथियों से लड़ते हुए उनकी जान चली गई. 

Israel Hamas War Live: बेंजामिन नेतन्याहू बोले, हम ही हैं जो हमास को...'

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है. नेतन्याहू ने कहा, ''हमास ने सोचा था कि हम अलग हो जाएंगे लेकिन हम ही हैं जो हमास को अलग कर देंगे.''

Israel Hamas War Live: इजरायल-हमास की जंग पर क्या बोले ईरानी विदेश मंत्री?

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदोल्लाहियान ने कहा कि अगर गाजा के खिलाफ आक्रामकता रोकने में सफलता नहीं मिलती है तो युद्ध के मोर्चों के विस्तार से इंकार नहीं किया जा सकता है और इसकी संभावना हर घंटे बढ़ती है.

इजरायल 'मध्य पूर्व में हर जगह' ऑपरेशन करेगा: सेना प्रवक्ता

इजरायल की सेना के शीर्ष प्रवक्ता डैनियल हगारी का कहना है कि सेना 'मध्य पूर्व' में हर जगह ऑपेरशन करने को पूरी तरह से तैयार है.

एंटनी ब्लिंकन सोमवार को फिर से इजरायल की यात्रा करेंगे

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का कहना है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को फिर से इजरायल की यात्रा करेंगे.

हमास के भयावह हमलों से फलस्तीनियों का कोई लेना देना नहीं: जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास और इजरायल में जारी संघर्ष के बीच बड़ा बयान दिया है. उन्होंने अपने ताजा बयान में कहा है कि हमें इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि हमास के भयावह हमलों से फलस्तीनियों का कोई लेना देना नहीं है. वे सिर्फ हमास की वजह से पीड़ित हैं. 

हम गाजा में हमास को नष्ट कर देंगे: PM नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहली बार इजरायल की विस्तारित आपातकालीन कैबिनेट बुलाई है. जहां उन्होंने कहा कि इजरायल गाजा में हमास को नष्ट करने के लिए तैयार है.तेल अवीव में सैन्य मुख्यालय में आयोजित बैठक की शुरुआत 7 अक्टूबर को हमास के हमलों में मारे गए लगभग 1,300 इजरायलियों की याद में मंत्रियों द्वारा एक पल के मौन के लिए खड़े होने से हुई.

आयरिश विदेश मंत्री ने गाजा पर घेराबंदी की निंदा की

आयरिश विदेश मंत्री माइकल मार्टिन ने गाजा की मौजूदा स्थिति पर प्रतिक्रिया दी है. मार्टिन ने कहा है,  "गाजा पट्टी के उत्तर में पूरी नागरिक आबादी को अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिण की ओर जाने के लिए कहने का इजरायली सेना का निर्णय बेहद खतरनाक है और इसे लागू करना असंभव है. मैं वेस्ट बैंक में बढ़ती हिंसा और मौतों को लेकर भी बहुत चिंतित हूं." उन्होंने आगे कहा है कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत, इजरायल को हमले से खुद का बचाव करने का अधिकार है, लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के मापदंडों के भीतर किया जाना चाहिए.

मिस्र ने गाजा को सहायता पहुंचाने के प्रयास तेज किए: अब्देल फतह अल सीसी

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी के ताजा बयान के अनुसार, मिस्र गाजा को सहायता देने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय भागीदारों के साथ प्रयास तेज कर रहा है. बयान के अनुसार, काहिरा ने एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का भी प्रस्ताव दिया है, जिसमें गाजा में संकट और फिलिस्तीनी मुद्दे के भविष्य से जुड़े हालिया घटनाक्रमों को शामिल किया जाएगा.

तेल अवीव और आसपास के इलाकों में फिर बज रहे सायरन

इजरायली मीडिया के अनुसार तेल अवीव और आसपास के इलाकों में सायरन बज रहे हैं. हमास की सशस्त्र शाखा, अल-क़सम ब्रिगेड ने कहा कि उसने नागरिकों की हत्या के जवाब में शहर पर पथराव किया हैं. 

ज़मीन, हवा और समुद्र के रास्ते हमले की योजना: इजरायली सेना

इजरायल डिफ़ेंस फ़ोर्स (आईडीएफ़) ने कहा है कि वो गाजा पर जमीन, हवा और समुद्र के रास्ते हमले की योजना में है लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि ये जमीनी हमले कब होंगे. बता दें कि शनिवार देर रात इजरायली पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू ने हमले की तैयारी कर रहे सैनिकों से मुलाकात की.

हमास के सुरंग बने इजरायल के लिए नई चुनौती

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने दावा किया है कि गाजा की सुरंगों में इजरायली नागरिक बंधक हो सकते हैं. ऐसे में इजरायल डिफेंस फोर्स को बेहद ही फूंक फूंक कर कदम रखना होगा.

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने रक्तदान के लिए किया आह्वान

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाजा पट्टी के निवासियों से आग्रह किया है कि वे घिरे हुए क्षेत्र के सभी अस्पतालों और ब्लड बैंक एसोसिएशन की शाखाओं में जाकर तुरंत रक्तदान करें.

126 लोगों को हमास ने बनाया बंदी : इजरायली सेना

इजरायली सेना ने पुष्टि की है कि पिछले हफ्ते दक्षिणी इजरायल में हमले के बाद से हमास ने 126 लोगों को बंदी बना लिया गया था. सेना ने यह भी कहा है कि 7 अक्टूबर से उसके कम से कम 279 सैनिक मारे गए हैं 

WHO ने 'हवाई हमलों के बावजूद' पहुंचाई चिकित्सा आपूर्ति

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वह इज़रायली हवाई हमलों के बावजूद गाजा में 2,000 मरीजों के लिए जीवनरक्षक चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाने में सक्षम रहा. 


 





पोप फ्रांसिस ने गाजा में फंसे लोगों की मदद के लिए मानवीय गलियारे की मांग की

पोप फ्रांसिस ने गाजा में फंसे लोगों की मदद के लिए मानवीय गलियारे की मांग की है. इसके साथ ही हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई के लिए अपनी अपील दोहराई है. पोप ने सेंट पीटर्स स्क्वायर में अपने संबोधन के दौरान कहा, "मैं दृढ़ता से अनुरोध करता हूं कि बच्चे, बीमार, बुजुर्ग, महिलाएं और सभी नागरिक संघर्ष का शिकार न बनें."

गाजा में बढ़ते संघर्ष को रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है सऊदी अरब

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ अपनी बैठक में, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि राज्य मौजूदा स्थिति को बढ़ने से रोकने और गाजा में घेराबंदी हटाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. सऊदी राज्य समाचार एजेंसी के अनुसार, सऊदी अरब "स्थिरता की वापसी के लिए स्थितियां बनाने के लिए" प्रयास बढ़ा रहा है."

'तीन घंटे में खाली करें गाजा', इजरायल ने नागरिकों को जारी की चेतावनी

इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा खाली कर रहे नागरिकों को तीन घंटे का समय दिया है. सेना ने कहा है कि इस रूट पर स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक, यानी तीन घंटे तक कोई ऑपरेशन नहीं चलाए जाएंगे. ये बिल्कुल सुरक्षित रूट है.


इजरायली सेना ने अपने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, ''इन चार घंटों को उत्तरी गाजा से दक्षिण गाजा की ओर जाने के लिए इस्तेमाल करें. आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा मायने रखती है. 





ब्रिटेन ने इजरायल से संयम बरतने का आग्रह किया

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली का कहना है कि ब्रिटेन ने नागरिकों को नुकसान कम करने के लिए इजरायल से हमास के खिलाफ किसी भी सैन्य कार्रवाई में संयम बरतने का आग्रह किया है. रविवार को मीडिया से बात करते हुए, क्लेवरली ने कहा कि उन्होंने इजरायली सरकार के साथ बातचीत में नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने को कहा है.


क्लेवरली ने स्काई न्यूज से बातचीत में कहा कि संयम, अनुशासन - ये इजरायली रक्षा बल की पहचान हैं जिन्हें मैं देखना चाहता हूं. हालांकि उन्होंने आगे कहा कि  हम इज़राइल के आत्मरक्षा के अधिकार का सम्मान करते हैं

लेबनानी पत्रकार की हत्या के जवाब में उत्तरी इजरायल पर हिज़्बुल्लाह ने दागे रॉकेट

लेबनान के हिजबुल्लाह का कहना है कि उसने शनिवार को लेबनानी पत्रकार इस्साम अब्दुल्ला और अन्य नागरिकों की हत्या के जवाब में उत्तरी इजरायल के शटौला में एक इजरायली सेना चौकी की ओर रॉकेट दागे.

गाजा में कोई जगह सुरक्षित नहीं: महजूब ज़वेरी

अलजजीरा से बातचीत के दौरान कतर यूनिवर्सिटी में गल्फ स्टडी के निदेशक महजूब ज़वेरी का कहना है कि भारी इजरायली बमबारी के कारण गाजा में नागरिकों के लिए कहीं भी सुरक्षित नहीं है.लोग उन जगहों की ओर जा रहे हैं, जहां उनके परिवार के सदस्य हैं. लेकिन गाजा का दक्षिण भी सुरक्षित नहीं है.

Israel Hamas War Live: इजरायल ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया: रिपोर्ट

वफा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने अपने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 50 से अधिक फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया है.

Israel Hamas War Live: गाजा में करीब 70 फीसदी लोग स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित: मंत्रालय

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा का कहना है कि गाजा पट्टी के 70 प्रतिशत निवासी अब स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अस्पतालों की ओर जाने वाली सड़कों के भारी विनाश के कारण एम्बुलेंस कर्मचारियों को पीड़ितों को निकालने में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

इजरायल का रामल्ला में सैन्य अभियान

इजरायल रामल्ला में भी सैन्य अभियान चला रहा है. आज सुबह अधिकृत वेस्ट बैंक में छापे मारे गए, जिसके परिणामस्वरूप 50 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया. 

इजरायली सैनिकों के मौतों का आंकड़ा

इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि 7 अक्टूबर को हमास के घातक हमले के बाद से उसके कम से कम 279 सैनिक मारे गए हैं. इसके अलावा वर्तमान में गाजा में इजरायली बंधकों की संख्या 126 बताई जा रही है.

गाजा से हुआ रॉकेट दागा गया

इजरायल के सडेरोट शहर में एक घर पर हमास के लड़ाकू ने दागा रॉकेट. हमले में कोई हताहत नहीं.

हमास डाल रहा है रूकावट

 IDF के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि अब तक हजारों फिलिस्तीनी गाजा शहर से दक्षिण की ओर निकल चुके हैं और हमास उन्हें  रोकने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि हम सबूत इकट्ठा कर रहे हैं, जिसे हम प्रकाशित करेंगे कि हमास सक्रिय रूप से लोगों को दक्षिण की ओर जाने से रोकने की कोशिश कर रहा है.

ईरान के विदेश मंत्री ने हमास प्रमुख इस्माइल हनियेह से मुलाकात की

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियान ने शनिवार देर रात दोहा में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह से मुलाकात की. ईरान के विदेश मंत्रालय ने अमीरबदोल्लाहियान के हवाले से जानकारी दी कि अगर गाजा में ज़ायोनी शासन के युद्ध अपराध जारी रहते हैं, तो क्षेत्र में किसी भी संभावना की कल्पना की जा सकती है. इसके लिए इस्लामी गणतंत्र ईरान ज़ायोनीवादियों के युद्ध अपराधों को रोकने के लिए अपने प्रयास जारी रखेगा.

इजरायल ने रात भर गाजा पर किया हमला

इजरायल रक्षा बलों (IDF) का कहना है कि उन्होंने शनिवार रात भर गाजा के अलग-अलग हिस्सों को मिलाकर सौ से अधिक सैन्य ठिकानों पर हमला किया, जिसमें हमास मुख्यालय और सैन्य परिसर, दर्जनों लांचर, टैंक रोधी चौकियां और अवलोकन चौकियां शामिल थीं.

चीन का इजरायल को दो टूक

चीन ने इजरायल को लगाई लताड़ कहा वो सेल्फ डिफेंस नहीं कर है. वो अपनी हदें पार कर रहा है. आपको बता दें कि इजरायल ने हमास के हमले के बाद गाजा पट्टी पर लगातार हवाई हमले कर कर रहा है. इसके बाद उन्होंने 24 घंटे में गाजा पट्टी को खाली करने का आदेश दिया है.  

पिछले युद्ध के मुकाबले इस बार मरने वालें आंकड़े चिंताजनक

गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक पिछले आठ दिनों में गाजा में हताहतों की संख्या 2014 के गाजा-इजरायल संघर्ष के दौरान मारे गए लोगों की संख्या को पार कर गई है. इससे पहले साल 2014 में इजरायल-फलस्तीनी के बीच 50 दिनों से युद्ध चला था. उस दौरान 50 दिनों में  2,251 फलस्तीनी मारे गए थे, जबकि इस बार मात्र 8 दिनों में ही मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 2,329 हो चुकी.

हिजबुल्लाह ने इजरायली नागरिक को मारा

उत्तरी इसराइल के मोशाव श्तुला में लेबनान के तरफ से दागी गई एक एंटी टैंक मिसाइल से एक 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. हमले में घायल हुए तीन अन्य लोगों को नहरिया के एक अस्पताल में ले जाया गया. पीड़ितों में से एक की हालत सामान्य है और बाकी की हालत गंभीर है. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह के एक सूत्र ने कहा कि गोलीबारी के लिए हिजबुल्लाह संगठन जिम्मेदार है.

गाजा में भूख से जूझ रहे लोग

गाजा में लोगों को खाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. लोगों को एक से दो पैकेट ब्रेड खरीदने के लिए घंटो  लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ रहा है. गाजा में बेकरियां बंद हो रही हैं,जो कुछ खुले रहते हैं उनमें लंबी कतारें लगी रहती हैं. 

इजरायल राष्ट्रपति हर्ज़ोग इजरायल पहुंचे

इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग रविवार को इजरायल पहुंचे. उन्होंने अमेरिकी सीनेटरों के एक द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की.सैन्य मुख्यालय में आयोजित बैठक में सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर और दोनों पक्षों के सीनेटरों ने भाग लिया.रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधि, मिट रोमनी सहित बिल कैसिडी और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि, मार्क केली, जैकी रोसेन प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने इजरायल राज्य के प्रति दृढ़ समर्थन व्यक्त किया.

इजरायल ने हमास कमांडर याह्या सिनवार को मारने की खाई कसम

इजरायल ने हमास कमांडर याह्या सिनवार को मारने की कसम खाई है. इजरायल ने हमास कमांडर याह्या सिनवार को फलस्तीन का ओसामा बिन लादेन बताया इजरायली सेना के मुताबिक याह्या सिनवार देश के इतिहास के सबसे भीषण आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है.

इजरायल में 377 लोग अस्पताल में भर्ती

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह एक अपडेट जारी किया कि हमास के हमले में घायल हुए लोगों में से 377 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 99 की हालत गंभीर है और उनमें से 191 की हालत सामान्य है. हमास के साथ युद्ध की शुरुआत के बाद से, 3,715 घायलों को अस्पतालों में पहुंचाया गया है.

लेबनान ने इजरायल पर किया हमला

लेबनान से इजरायल के पश्चिमी गैलिली मोशाव की ओर टैंक रोधी गोलाबारी में पांच लोग घायल हो चुके हैं, जिसमें से एक  गंभीर रूप से घायल है. इसके बाद IDF ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है.

अमेरिकी दूतावास सोमवार से हाइफ़ा से नागरिकों को निकालेगा

इजरायल में अमेरिकी दूतावास का कहना है कि अमेरिकी नागरिक और उनके परिवार के सदस्य सोमवार, 16 अक्टूबर को समुद्र के रास्ते हाइफ़ा से साइप्रस के लिए निकल सकेंगे. इसके लिए बोर्डिंग स्थानीयसमानुसार सुबह 08:00 बजे शुरू होगी. अमेरिकी नागरिकों को स्थानीय समयानुसार सुबह 09:00 बजे से पहले हाइफ़ा बंदरगाह यात्री टर्मिनल पर पहुंचना होगा

गाजा में पीने का साफ पानी खत्म होने के कगार पर

इजरायल के तरफ से पानी सप्लाई बंद करने के बाद गाजा के लोग अब कुओं का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं, जिससे पानी संबंधित बीमारियों का बढ़ने का खतरा बढ़ गया है.





पानी बनी जिंदगी और मौत का कारण

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि इजरायल की ओर से की गई पानी की कटौती के बाद गाजा पट्टी में फलस्तीनी लोगों के लिए पानी अब जिंदगी और मौत का मामला बन गया है. संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने शनिवार को कहा कि पानी खत्म होने के कारण अब 20 लाख से अधिक लोग की जिंदगी खतरे में हैं. UNRWA के कमिश्नर-जनरल फिलिप लेज़ारिनी ने कहा कि 20 लाख लोगों के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए गाजा में अब ईंधन पहुंचाने की जरूरत है.

7,000 लोगों ने शहर छोड़ने से किया इनकार

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी इजरायली शहर स्देरोट में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. पिछले हफ्ते हमास के अल-क़सम ब्रिगेड ने स्देरोट शहर में हमला किया था. इसके बाद इज़रायली अधिकारियों ने वहां के लोगों को सुरक्षित जगह जाने का आग्रह किया था. हालांकि, स्देरोट शहर की 25 से 30 प्रतिशत आबादी जो लगभग 7,000 लोग हैं. उन्होंने शहर छोड़ने से इनकार कर दिया है.

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की. विदेश मंत्री ने बैठक को बहुत सार्थक बताया.

हमास के हमले में 52 की मौत

किबुत्ज़ कफर गाजा ने एक बयान जारी कर कहा कि हमास के हमले में उसके 52 निवासियों की हत्या कर दी गई. इसके अलावा 13 निवासियों की पहचान लापता के रूप में की गई है और 7 लोगों को गाजा पट्टी से अपहरण कर लिया गया था.

गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़ी

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह जानकारी दी कि पिछले सप्ताह इजरायली बमबारी में 47 परिवार के मिला के 500 लोग मारे गए. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज सुबह तक गाजा पट्टी में कुल 2,329 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 9,000 लोग घायल हुए.

अल जजीरा ब्यूरो को बंद करने की मांग

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली संचार मंत्री ने रविवार को कहा कि वे अल जजीरा ब्यूरो को बंद करने के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांग रहे हैं.

गाजा पट्टी में गंभीर मानवीय स्थिति से ट्रूडो चिंतित

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि देश गाजा पट्टी में गंभीर मानवीय स्थिति के बारे में चिंतित है. “नागरिकों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय सहायता जरूरी है. उन्होंने एक्स  पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि कनाडा मानवतावादी और मानवाधिकार कानून सहित अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करने का आह्वान करता है. उन्होंने कहा कि हम क्षेत्र में सहयोगियों और साझेदारों के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं. हम कनाडाई लोगों को इजरायल, वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी से जल्दी और सुरक्षित रूप से वापस लाने का काम कर रहे हैं.





इजरायली सेना के हवाई हमले में बर्बाद हुए गाजा पट्टी

इजरायली सेना लगातार हमास लड़ाकों के कब्जे वाले गाजा पट्टी में हवाई हमले कर रहा है. इसकी वजह से यहां मौजूद लगभग सारी इमारतें धराशायी हो चुकी हैं.





इजरायल सेना की कैनाइन यूनिट ने किबुत्ज़ में 200 लोगों को बचाया

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल डिफेंस फोर्स की कैनाइन यूनिट ने ओकेट्ज़ के किबुत्ज़ बेरी में 10 हमास आतंकवादियों को मारने के दौरान 200 इजरायलीयों को बचाया.

तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन के बेटे इस्तांबुल में फलस्तीन समर्थक मार्च में शामिल हुए

तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के बेटे ने शनिवार को इस्तांबुल में एक बड़े फलस्तीनी समर्थक मार्च में भाग लिया. बिलाल एर्दोगन के साथ पूर्व आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू और तुर्किए संसद के पूर्व अध्यक्ष मुस्तफा सेंटोप भी मौजूद थे.

इजरायल से 274 भारतीयों को लेकर चौथी फ्लाइट दिल्ली पहुंची

इजरायल से ऑपरेशन अजय के तहक 274 भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी फ्लाइट रविवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची. इससे पहले दिन में 197 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी फ्लाइट भी राष्ट्रीय राजधानी पहुंची थी.

इजरायल का ईरान पर आरोप

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को ईरान पर आरोप लगाया कि वह सीरिया में हमास के जरिए हथियार पहुंचाकर दूसरा युद्ध मोर्चा खोलने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि इजरायल ने दक्षिण में गाजा में जवाबी हमला शुरू कर दिया है.

इजरायल में खुलेंगे स्कूल

इजरायल के होम फ्रंट कमांड और शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि कम खतरे वाले येलो क्षेत्रों में रविवार से आंशिक रूप से स्कूल खोलने का फैसला लिया है.

चीनी विदेश मंत्री ने इजरायल को लताड़ा

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने गाजा में इजरायल के ऑपरेशन की आलोचना की है. उन्होंने कार्रवाई को आत्मरक्षा के दायरे से परे बताया है. फलस्तीनियों को सामूहिक दंड देने से रोकने का आग्रह किया है. चीनी विदेश मंत्रालय के अनुसार, वांग ने शनिवार को अपने सऊदी अरब समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान के साथ बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की.

इज़रायली सेना नया आदेश

इज़रायली सेना के प्रवक्ता ने उत्तरी गाजा में रहने वाले लगभग 1.1 मिलियन फलस्तीनियों को दक्षिण की ओर जाने का नया आदेश जारी किया है.सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि हमारी चेतावनियां सुनें आप लोग दक्षिण की ओर जाएं.





हमास के स्पेशल फोर्स के कमांडर की हत्या

IDF और शिन बेट ने घोषणा की कि उन्होंने शनिवार को दक्षिण खान यूनिस बटालियन में नोहबा फोर्स (हमास के स्पेशल फोर्स) के कमांडर बिलाल अल-कादरा की हत्या कर दी है, जो निरिम और निर ओज़ किबुत्ज़िम पर हमले के लिए जिम्मेदार था. घोषणा के मुताबिक ज़ितून, खान यूनिस और जबालिया में रात भर हुए हमलों में हमास और इस्लामिक जिहाद के अन्य सदस्य भी मारे गए. IDF ने हमास से संबंधित मुख्यालय और सैन्य परिसरों पर दर्जनों लांचरों, टैंक रोधी चौकियों पर हमला किया.

फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी ने घेरा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाशिंगटन डीसी में एक भव्य कार्यक्रम में बोलते समय फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी ने घेर लिया. इसके अलावा हजारों लोगों दुनिया भर में गाजा के समर्थन में मार्च निकाला.

बड़े हमले की तैयारी

इजरायली की सेना का कहना है कि वह गाजा के खिलाफ हवाई, जमीन और समुद्र के जरिए बड़े पैमाने पर और व्यापक हमले की तैयारी कर रही है.

अमेरिकी विदेश मंत्री सऊदी क्राउन से करेंगे मुलाकात

रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से जानकारी दी कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार को रियाद में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करने वाले हैं. 

ऑस्ट्रेलिया में फलस्तीन समर्थक रैलीयां

गाजा पर इजराइल के हमले के खिलाफ दुनिया भर में प्रदर्शन जारी हैं और ऑस्ट्रेलिया की राज्य राजधानियों एडिलेड, मेलबर्न में फलस्तीन समर्थक रैलियों में हजारों लोग शामिल हुए और रविवार को सिडनी में लगभग 5,000 लोगों के साथ सबसे बड़ी रैलियों में भाग लिया.





सहायता सामग्री से भरा ट्रक कर रहा इंतजार

मिस्र में एक सहायता सामग्री से भरा ट्रकों का काफिला राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में प्रवेश करने के दौरान घंटों से इंतजार कर रहा है. हाल के दिनों में गाजा पट्टी पर इजरायल की हवाई बमबारी के कारण चेकपॉइंट को बंद कर दिया गया है, जिससे कथित तौर पर क्रॉसिंग के फलस्तीनी हिस्से को नुकसान पहुंचा है.

चीन और ईरान के समकक्ष ने की युद्ध पर चर्चा

चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल-सऊद से फोन पर बात की और दोनों ने इजरायल और गाजा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की.

यूक्रेनी नागरिकों को लेकर इजरायल से निकला फ्लाइट

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको के ने जानकारी दी कि यूक्रेनी नागरिकों को लेकर यूक्रेन आने वाली पहली फ्लाइट इजरायल से रवाना हो चुकी है. इस फ्लाइट में 63 बच्चों सहित कुल 207 यूक्रेनी नागरिक शामिल है. ये फ्लाइट तेल अवीव से बुखारेस्ट के लिए रवाना हुई है. इसके बाद अगली फ्लाइट आज यानी रविवार को उड़ान भरेगी.

अमेरिका ने चीन से की बात

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बात की, जहां उन्होंने हमास से अपनी कार्रवाई बंद करने और सभी बंधकों को रिहा करने की मांग के साथ-साथ इजरायल के लिए अमेरिकी समर्थन पर जोर दिया. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, "विदेश मंत्री ने क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने और अन्य पक्षों को संघर्ष में प्रवेश करने से हतोत्साहित करने के महत्व पर भी चर्चा की.

इजरायल का लक्ष्य नया सुरक्षा क्षेत्र घोषित करना: विशेषज्ञ

अमेरिकी लेखक और राजनीतिक वैज्ञानिक नॉर्मन फिंकेलस्टीन का कहना है कि इजरायल का लक्ष्य गाजा के उत्तरी क्षेत्र से फलस्तीनियों को बाहर निकालना और वहां एक नया सुरक्षा क्षेत्र घोषित करना है. उन्होंने गाजा में इजरायली ऑपरेशन को "मानवता के खिलाफ अपराध और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत नरसंहार का मामला बताया है.

अमेरिका ने मध्य पूर्व में फाइटर जेट की तैनाती की घोषणा की

यूएस एयर फ़ोर्स सेंट्रल ने शनिवार को मध्य पूर्व क्षेत्र में F-15E लड़ाकू जेट और A-10 ग्राउंड-अटैक जेट की तैनाती की घोषणा की है. यूएस सेंट्रल कमांड के एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया है कि A-10  इस क्षेत्र में पहले से मौजूद विमान के एक अन्य स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएगा.

एक दिन में 400 से अधिक फलस्तीनीयों की मौत

इजरायल के हमले में एक दिन में 400 से अधिक फलस्तीनी मारे गए. फलस्तीनी वफ़ा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक  गाजा पर इजरायली बमबारी में पिछले 24 घंटों में ही 400 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और 1,500 अन्य घायल हो गए हैं. इसमें गाजा शहर में 260 मौतें, मध्य गाजा पट्टी में दीर अल-बलाह में 80 और उत्तरी जबल्या शरणार्थी शिविर में 40 मौतें शामिल हैं. अतिरिक्त 10 फलस्तीनी बेइत लाहिया शहर में मारे गए, जबकि 20 दक्षिणी खान यूनिस में मारे गए.

चीन करेगा इजरायल-हमास संघर्ष में युद्धविराम के लिए पहल

CCTV की रिपोर्ट के मुताबिक  चीनी दूत झाई जून इजरायल-हमास संघर्ष में युद्ध विराम और शांति वार्ता पर जोर देने के लिए इस आने वाले सप्ताह में मिडिल ईस्ट का दौरा करेंगे. CCTV ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि संघर्ष विराम के लिए विभिन्न पक्षों के साथ समन्वय करने, नागरिकों की रक्षा करने, स्थिति को कम करने और शांति वार्ता को बढ़ावा देने के लिए झाई अगले सप्ताह मध्य पूर्व का दौरा करेंगे. 

हमास निर्दोषों को बना रहा ढाल: जो बाइडेन

वाशिंगटन में एक भव्य रात्रिभोज में बोलते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास आतंकवादी समूह पर खुद को इजरायली प्रतिशोध से बचाने के लिए फलस्तीनी नागरिकों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि गाजा में मानवीय संकट, निर्दोष फलस्तीनी परिवारों से हमास से कोई लेना-देना नहीं है. वे उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.

IDF ने आतंकवादियों के एक समूह को मार गिराया

IDF का कहना है कि उसने हमास की भूमिगत सुरंग से निकले आतंकवादियों के एक समूह को मार गिराया है. सेना का यह भी कहना है कि उसने हाल के घंटों में हमास के कई ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें जबल्या, ज़ायतुन, अल-फुरकान और बेत हनौन क्षेत्र शामिल हैं. उसका कहना है कि उसने दर्जनों मोर्टार लॉन्चर नष्ट कर दिए.





अमेरिकियों की इजरायल में मौत

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध में मारे गए अमेरिकियों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है. अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि वो अमेरिकी नागरिकों की मौत की परिस्थितियों या मृतकों की पहचान पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करेगा. उनके पास ऐसे 15 अमेरिकी नागरिकों के बारे में भी जानकारी है जिनका कोई पता नहीं है.

संयुक्त राष्ट्र में ईरान की चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र में ईरान मिशन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इजरायल ने गाजा पर हमला जारी रखा तो इजरायल और हमास के बीच संघर्ष बढ़ सकता है. ईरान ने इजरायल पर युद्ध अपराधों और नरसंहार का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इसके परिणाम दूरगामी हो सकते हैं.





गाजा पट्टी पर 10 हजार सैनिक भेजने की तैयारी

इजरायल ने गाजा शहर पर हमास के कब्जे और गाजा पट्टी को नष्ट करने के लिए 10,000 सैनिक भेजने की योजना बनाई है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने इजरायली सैन्य अधिकारियों के हवाले से इस बात की जानकारी दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये आक्रमण 2006 के दूसरे लेबनान युद्ध के बाद सबसे बड़ा होगा और IDF कम से कम अस्थायी रूप से गाजा के कुछ हिस्सों पर कब्जा करने का प्रयास करेगा.

WHO ने इजरायल की निंदा की

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि हजारों अस्पताल के मरीजों को दक्षिणी गाजा पट्टी में पहले से ही खचाखच भरे अस्पतालों में ले जाने के लिए मजबूर करना मौत की सजा के बराबर है. इजरायल ने फलस्तीनियों को हमास के खिलाफ अपेक्षित जमीनी हमले से पहले उत्तरी गाजा खाली करने की चेतावनी दी है. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने एक बयान में कहा, "WHO उत्तरी गाजा में 2,000 से अधिक मरीजों का इलाज करने वाले 22 अस्पतालों को खाली करने के इजरायल के बार-बार दिए गए आदेशों की कड़ी निंदा करता है.

हमास के नेता की ईरान के विदेश मंत्री से मुलाकात

हमास नेता इस्माइल हनियेह ने कतर में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से मुलाकात की है.  रॉयटर्स समाचार एजेंसी के हवाले से हमास के एक बयान के अनुसार अमीर-अब्दुल्लाहियन ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समूह के साथ सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. कतर की राजधानी दोहा में अपनी बैठक के दौरान अमीर-अब्दुल्लाहियन ने एक सप्ताह पहले इजरायली ठिकानों पर हमास के हमले की ऐतिहासिक जीत के रूप में प्रशंसा की है.
 

अमेरिका का दूसरा Aircraft Carrier

पेंटागन के एक बयान के अनुसार अमेरिका ने घोषणा की है कि वो हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल की मदद करने के लिए दूसरा Aircraft Carrier भेज रहा है.

रॉयटर्स समाचार एजेंसी की इजरायल से मांग

रॉयटर्स समाचार एजेंसी इजरायल से दक्षिणी लेबनान में उसके वीडियो पत्रकार इस्साम अब्दुल्ला की मौत पर गहन और पारदर्शी जांच करने का आग्रह कर रही है. रॉयटर्स के अध्यक्ष पॉल बास्कोबर्ट और एडिटर-इन-चीफ एलेसेंड्रा गैलोनी का बयान तब आया जब लेबनानी सेना ने इजरायल पर मिसाइल दागने का आरोप लगाया, जिससे अब्दुल्ला की मौत हो गई और कई अन्य पत्रकार घायल हो गए. इस पर इजरायली सेना ने कहा कि वह घटना की समीक्षा कर रही है.

रूस की मांग ड्राफ्ट प्रस्ताव पर हो मतदान

रॉयटर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सोमवार (16 अक्टूबर) को इजरायल-हमास संघर्ष पर एक ड्राफ्ट प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए कहा है, जिसमें मानवीय युद्धविराम का आह्वान किया गया है और नागरिकों के खिलाफ हिंसा और आतंकवाद के सभी कृत्यों की निंदा की गई है.

सीरिया के अलेप्पो हवाई अड्डे पर हवाई हमला

निगरानी समूह और सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीरिया के अलेप्पो हवाई अड्डे पर एक संदिग्ध इजरायली हवाई हमले में पांच लोग घायल हो गए है. ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक दो दिनों में सीरियाई हवाई अड्डे पर दूसरा ये दूसरा हवाई हमला है. 

इजरायल-हमास युद्ध में पत्रकारों की मौत

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते इजरायल पर हमास के अचानक हमले के बाद हुई हिंसा में कम से कम 12 पत्रकार मारे गए हैं और आठ अन्य घायल हो गए हैं.

पिछले 24 घंटे में हताहतों की संख्या

 फलस्तीनी वफ़ा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा पर इजरायली बमबारी में पिछले 24 घंटों में ही 400 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और 1,500 अन्य घायल हो गए हैं.

फलस्तीनी अथॉरिटी के अध्यक्ष महमूद अब्बास ने राष्ट्रपति बाइडेन से की बात

वफ़ा समाचार एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फलस्तीनी अथॉरिटी के अध्यक्ष महमूद अब्बास ने बातचीत की. इस दौरान अब्बास ने गाजा पट्टी में तत्काल मानवीय मदद के तहत बुनियादी सामग्री और चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने और नागरिकों को पानी, बिजली और ईंधन पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर दिया. वफ़ा समाचार एजेंसी के मुताबिक अब्बास ने गाजा पट्टी से फलस्तीनियों की खाली करने के आदेश को साफ तौर पर खारिज कर दिया.

बैकग्राउंड

Israel-Hamas War:  इन दिनों पूरी दुनिया में इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच छिड़े युद्ध के बेहद चर्चे है. इसकी शुरुआत तब हुई जब चरमपंथी समूह हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायल के भीतर घुसकर जानलेवा हमला शुरू कर दिया. उन्होंने इजरायली नागरिकों के घरों में घुसकर कत्लेआम करना शुरू कर दिया. यहां तक की 7 अक्टूबर को करीब 5000 रॉकेट लॉन्चर ताबड़तोड़ तरीके से इजरायल पर दाग दिए. इसके बाद ही इजरायल ने हमास के लड़ाकों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी.


इजरायल ने युद्ध की घोषणा करने के तुरंत बाद अपनी आर्मी को ये हमास के लड़ाकों सहित गाजा पट्टी को तहस-नहस करने की जिम्मेदारी सौंप दी. इसके बाद ही इजरायल ने भी अंधाधुंध तरीके से गाजा पट्टी पर हवाई हमले शुरू कर दिए. नतीजा ये रहा कि इन 8 दिनों में फलस्तीनियों को काफी जानमाल का नुकसान हुआ. ताजा जानकारी के मुताबिक इजरायल में 1300 लोगों की मौत हो गई और 3400 लोग घायल हो गए. वहीं इजरायल के हवाई हमले में करीब 2215 फलस्तीनियों की मौत हो गई, जिसमें 700 बच्चे भी शामिल है. इस दौरान करीब 8714 लोग बुरी तरह से घायल भी हुए हैं.


इजरायल ने युद्ध के 7वें दिन फलस्तीनियों को गाजा पट्टी पूरी तरह से खाली करने का अल्टीमेटम तक दे दिया, जिसका कई देशों ने विरोध किया. यहां तक की संयुक्त राष्ट्र ने इस क्राइम वॉर से तुलना कर दी. उन्होंने कहा कि इजरायल का इस तरह से फलस्तीनियों को गाजा पट्टी खाली करने को लेकर आदेश देना गलत है. वहीं फलस्तीन का समर्थन करने वाले देश मिस्त्र ने भूख और प्यास से जुझ रहे फलस्तीनियों के लिए राहत साम्रगी भेजी और World Health Organistaion (WHO) ने स्वास्थ्य संबंधी साम्रगी फलस्तीन को मुहैया कराई. वहीं इस दौरान भारत के ऑपरेशन अजय के तहत 197 भारतीयों का तीसरा बैच दिल्ली पहुंच गया है.


पिछले 24 घंटे के दौरान गाजा पर हुए इजरायली बमबारी में 400 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई और 1500 अन्य घायल हो गए हैं. इसमें गाजा शहर में 260 मौतें, मध्य गाजा पट्टी में दीर अल-बलाह में 80 और उत्तरी जबालिया शरणार्थी शिविर में 40 मौतें शामिल हैं. वहीं 10 फलस्तीनी की मौत बेइत लाहिया शहर में हुई और  20 दक्षिणी खान यूनिस में मारे गए.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.