Israel-Hamas War Mossad Chief Qatar Trip Cancel: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर को जंग शुरू हुई थी, जब हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर हमला कर दिया था. जिसके बाद इजरायल ने युद्ध की घोषणा कर दी. इस दौरान हमास ने इजरायल के करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया, उन्हें रिहा कराने के लिए बीते महीने ही इजरायल और हमास के बीच समझौता हुआ था, जिसका सूत्रधार कतर और अमेरिका बना. हालांकि, अब दूसरी बार इजरायल ने संभावित दूसरे बंधक रिहाई सौदे पर बातचीत फिर से शुरू करने के लिए मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया की कतर की योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी है.


CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया कतर की राजधानी दोहा की यात्रा नहीं करेंगे, जहां गाजा में हमास के कार्यकर्ताओं की तरफ से  बंधकों की रिहाई पर पिछली बातचीत हो चुकी है. इससे पहले बुधवार (13 दिसंबर) को इजरायल के चैनल 13 ने पहली बार रिपोर्ट दी थी कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में इजरायली युद्ध कैबिनेट ने यात्रा रद्द कर दी है और वरिष्ठ इजरायली अधिकारी बातचीत फिर से शुरू करने के लिए कतर नहीं जाएंगे.


बंधकों की रिहाई से जुड़ा सवाल
7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के दौरान बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था. हालांकि पिछले महीने एक रिहाई समझौते के तहत दर्जनों लोगों को मुक्त किया गया था,लेकिन कई लोग अभी भी लापता हैं. ऐसा माना जा रहा है कि गाजा में फिलीस्तीनी ऑपरेटिव संगठन और अन्य समूहों ने उन्हें बंधक बना रखा है.


CNN के मुताबिक इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय का मानना ​​है कि गाजा में 135 बंधक बचे हैं, जिनमें से 115 जीवित हैं. इसके अलावा इस महीने की शुरुआत में दोहा में हो रही बंधक वार्ता के टूटने के बाद से औपचारिक वार्ता फिर से शुरू नहीं हुई है. लेकिन CNN ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि इजरायल, अमेरिका और कतर ने चर्चा शुरू करने के तरीकों पर चर्चा जारी रखी है.


इजरायली बंधकों के परिवार नाराज
इजरायली बंधकों के परिवार मोसाद चीफ बार्निया की कतर यात्रा रद्द करने के फैसले से नाराज हैं और सरकार से जवाब मांग रहे हैं. इजरायली बंधकों के परिवार ने एक बयान में कहा, "हम उदासीनता और गतिरोध से तंग आ चुके हैं." बंधकों की रिहाई के लिए एक समझौता बनाने के मोसाद के निदेशक के अनुरोध को अस्वीकार करने की रिपोर्ट से परिवार स्तब्ध हैं.


ये भी पढ़े:Russia Ukraine War: 'यूक्रेन में शांति तभी मुमकिन है जब...', युद्ध को लेकर व्लादिमीर पुतिन ने बताई अपने मन की बात