Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने दो तत्काल मानवीय अपील का आह्वान किया. उन्होंने हमास से अगवा किए गए नागरिकों को तुरंत छोड़ने की अपील की तो वहीं इजरायल से कहा कि गाजा में तत्काल मानवीय सहायता के लिए अप्रतिबंधित पहुंच मुहैया कराए. 


चीन की मंच से बोलेते हुए गुटारेस ने कहा कि दोनों अपील को पूरा करने के लिए मानवीय युद्धविराम की जरूरत है. उन्होंने कहा, गाजा के इलाके में काफी लोगों की जिंदगी भाग्य के ऊपर टिकी है. चीन में फिलहाल 130 से ज्यादा विकासशील देशों के प्रतिनिधि इस मंच में भाग ले रहे हैं, जिनमें कम से कम 20 राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं.


रेड क्रॉस ने भी जताई चिंता?


इंटरनेशनल रेड क्रॉस ने गाजा अस्पताल हमले के बाद अस्पतालों के सुरक्षा दिए जाने की वकालत की है. संगठन ने कहा कि वह गाजा के अस्पताल पर हुए हमले के बाद सदमे में है. इंटरनेशनल रेड क्रॉस ने कहा, "अस्पताल सुरक्षित जगह होती है जहां जिंदगियों को बचाया जाता है. ये जगह तबाही और मौत के मंजर नहीं हो सकते. अस्पताल के बेड पर किसी घायल की हत्या नहीं होनी चाहिए. घायलों और पीड़ितों को बचाने में लगे डॉक्टरों जान नहीं जानी चाहिए."


 






अस्पताल पर हमले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का रूख?


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गाजा पट्टी के उत्तर में अल अहली अरब अस्पताल पर हमले की कड़ी निंदा की है. संगठन ने कहा अस्पताल में मरीज, स्वास्थ्यकर्मी और देखभाल करने वाले थे. यहां कई विस्थापित नागरिक भी शरण लिए हुए थे. शुरुआती रिपोर्टों में सैकड़ों लोगों के मारे जाने और घायल होने की बात कही गई है.


संगठन ने कहा कि वह ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करता है. इसके साथ ही संगठन चाहता है कि नागरिकों और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए.


ये भी पढ़ें:


गाजा अस्पताल पर हमले में 500 की हत्या, भड़का रूस, बोला- यह जघन्य अपराध, सैटेलाइट इमेज से सबूत दे इजरायल, जानें क्या कह रहे दुनिया के अन्य देश