Israel-Hamas War Who is Yahya Sinwar: इजरायल-हमास के बीच बीते 64 दिनों से खूनी जंग जारी है. इस दौरान दोनों पक्षों की तरफ से लगभग 18 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. बीते 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर हमला कर दिया था. इजरायल इन हमलों के लिए हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख याह्या सिनवार को जिम्मेदार मानता है. याह्या सिनवार इजरायल के लिए सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक है.


इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार (6 दिसंबर) को दावा किया कि इजरायली सेना ने सिनवार के घर को घेर लिया है. हालांकि, सिनवार अभी तक नहीं मिला है और इजरायली सेना का मानना है कि वह गाजा क्षेत्र में कहीं अंडरग्राउंड टनल में छिपा हुआ है. इजरायली मीडिया में सिनवार की तुलना खतरनाक आतंकवादी ओसामा बिन लादेन से की गई है, जो अमेरिका में 9/11 हमले के लिए जिम्मेदार था. इस बीच, गाजा में खान यूनिस पर इजरायल का आक्रमण जारी है, जिसे हमास आतंकवादियों और उसके नेतृत्व का गढ़ माना जाता है.


याह्या सिनवार का लेखा-जोखा
इजरायली रक्षा बलों के अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने सिनवार को बुराई का चेहरा कहा था और उसे चलता हुआ मरा हुआ आदमी घोषित किया था. सिनवार को 2015 में अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था. हाल ही में फ्रांस ने सिनवार की संपत्ति फ्रीज कर दी और उसे अपनी राष्ट्रीय प्रतिबंध सूची में शामिल कर लिया.


सिनवार 1980 के दशक के अंत में हमास का सदस्य बन गया. वह तेजी से रैंकों में चढ़ गया और बाद में हमास के आंतरिक खुफिया तंत्र के संस्थापकों में से एक बन गया, जिसे मजद के नाम से जाना जाता है. सिनवार ने दो इजरायली सैनिकों और चार फिलिस्तीनियों की हत्या के लिए इजरायली जेल में दो दशक से अधिक समय बिताया. 2011 में उसे एक सौदे के हिस्से के रूप में रिहा किया गया था, जिसमें एक IDF सैनिक को याह्या सिनवार के बदले रिहा किया गया था.


इजरायल पर जोरदार हमला
हमास ने यहूदी पर्व के छुट्टी वाले दिन इजरायल पर जोरदार हमला किया था. उस दौरान सैकड़ों निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी थी. महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और बच्चों के सिर काट दिए थे. इन सब की वजह से इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और ताबड़तोड़ हवाई हमले शुरू कर दिए.


ये भी पढ़े:Israel-Hamas War: इजरायली हवाई हमले का कहर! धमाके में खत्म हो गई फिलिस्तीनी कवि रेफात अलारेर की जिंदगी, पूरे परिवार की मौत