इजरायली सेना द्वारा हमास के नेता याह्या सिनवार को मारे जाने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कल (17 अक्तूबर) को अपने संबोधन में कहा कि वो हमास के साथ जारी युद्ध को कल ही खत्म कर देगें, लेकिन इसके लिए हमास को उन बंधकों को रिहा करना होगा, जो उनके कैद में है. हालांकि, ये देखना वाकई में दिलचस्प होगा कि क्या हमास इजरायल की शर्तों को मानता है या नहीं, क्योंकि इजरायली सेना ने उसके कई बड़े नेताओं युद्ध में मार गिराया है.


जानकारी के अनुसार हमास के कब्जे में अभी भी कम से कम 102 लोग हैं, उनको छुड़ाने के लिए इजरायल हर तरह से कोशिश कर रहा है. 






बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने वीडियो संदेश में गाजा के लोगों के लिए एक खास संदेश दिया उन्होंने उन्हें समझाया कि जिस सिनवार को आप लोग शेर समझते थे, वो खुद मांद में छिपा हुआ था. वो आपकी भलाई नहीं कर रहा था.


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात
अमेरिका भी सिनवार की हत्या से काफी खुश है. यही वजह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कल ही इजरायली प्रधानमंत्री से फोन पर बात की और बधाई दी. इसके अलावा युद्ध को लेकर आगे की योजना पर विचार साझा किया. 


बातचीत के दौरान बाइडेन ने भी बंधकों की रिहाई को सबसे ज्यादा वरीयता दी और इस पर जोर देते हुए कहा कि हमारा अगला लक्ष्य उनकी रिहाई है.


याह्या सिनवार इजरायल हमले का मास्टरमाइंड
पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल में हुए हमले के पीछे याह्या सिनवार ही मास्टरमाइंड था, जिसे मारने के लिए IDF सालों से इंतजार कर रही थी, जो आखिरकार 17 अक्तूबर यानी पूरे 1 साल 10 दिनों (375) दिनों के लंबे समय के बाद पूरा हुआ. नए झटके से हमास को काफी चोट पहुंची होगी, क्योंकि इजरायली सेना ने पहले ही हमास के चीफ इस्माइल हानिया को 31 जुलाई को मार गिराया था. इसके बाद उसके सहयोगी समूह हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को भी मार दिया है.