Yahya sinwar Death: इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में इजरायल द्वारा हमास के नेता याह्या सिनवार की हत्या के बाद यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि हमास के अगले नेता के रूप में किसे नियुक्त किया जाएगा. सिनवार की मौत हमास के लिए एक बड़ी क्षति है और अब संगठन के अंदर नए नेता की नियुक्ति की प्रक्रिया महत्वपूर्ण हो गई है. कुछ प्रमुख उम्मीदवारों का नाम उभरकर सामने आया है, जो हमास के अगले नेता हो सकते हैं. इनमें से कुछ नाम इस प्रकार हैं:


महमूद अल-जहर: महमूद अल-जहर हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. संगठन के भीतर एक प्रमुख नेता माने जाते हैं. उनको एक रूढ़िवादी और कट्टर विचारधारा वाले नेता के रूप में जाना जाता है. इससे पहले अल-जहर फिलिस्तीनी विधान परिषद के सदस्य और हमास सरकार के पहले विदेश मंत्री रह चुके हैं. साल 1992 और 2003 में इजरायल ने मारने की कोशिश की थी, लेकिन बच निकला.



मूसा अबू मरजौर्क: मूसा अबू मरजौर्क हमास के शीर्ष राजनीतिक ब्यूरो के मेंबर हैं. यह हमास की स्थापना करने वाले सदस्यों में हैं. 90 के दशक में इस पर आतंकी हमलों की फंडिंग करने का आरोप लगा था, जिसके बाद अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, बाद में उसे जॉर्डन भेज दिया गया था. मूसा का नाम भी हमास के अगले नेता के रूप में सामने आ रहा है.



मोहम्मद सिनवार: मोहम्मद सिनवार याह्या सिनवार का भाई है. इस वजह से ये एक मजबूत उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा सकता है. ये भी अपने भाई की तरह कट्टरपंथी विचारधारा वाला है. अगर ये नेता बनता है तो संभावना है कि हमास की नीतियों में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. कहा जा रहा है कि अगर मोहम्मद सिनवार को हमास का नया नेता बनाया जाता है तो इजरायल और हमास के बीच शांति वार्ता की संभावना कम हो जाएगी, जिससे युद्ध को थमने में वक्त लग सकता है.



खालिद मशाल: खालिद मशाल हमास के पूर्व नेता रह चुके हैं और उनका नेतृत्व 2006 से एक दशक से भी अधिक समय तक रहा था. हालांकि, उनका फिर से नेता बनना मुश्किल माना जा रहा है क्योंकि उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ विद्रोह का समर्थन किया था, जिससे उनके और ईरान के बीच मतभेद पैदा हो गए थे.



खलील अल-हय्या: हमास के कतर स्थित राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य खलील अल-हय्या हमास की ओर से इजरायल के साथ शांति वार्ता के प्रमुख वार्ताकार रहे हैं.अमेरिकी अधिकारी उन्हें शांति वार्ता के लिए एक संभावित नेता के रूप में देखना चाहते हैं. उन्हें हमास के पूर्व नेता इस्माइल हानिया का संभावित उत्तराधिकारी भी माना जा रहा था, लेकिन बाद में सिनवार को यह पद मिला था.



इन प्रमुख उम्मीदवारों में से जो भी हमास का अगला नेता बनेगा, उसका चुनाव संगठन के भविष्य और गाजा में शांति प्रक्रिया पर गहरा प्रभाव पड़ेगा. याह्या सिनवार की मौत के बाद युद्ध की दिशा और हमास की नीतियों में परिवर्तन देखने को मिल सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हमास के नए नेता के तौर पर कौन उभरता है.


ये भी पढें: US On Khalistan Row: अमेरिकी एजेंसी ने पन्नू मामले में इंडियन शख्स पर दर्ज किया केस! बताया RAW का एजेंट, जाने कौन है वो?