Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के दावे के बाद अपने सुप्रीम लीडर हसन नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की है. टेलीग्राम पर जारी एक लंबे बयान में हिजबुल्लाह ने कहा, "प्रतिरोध के नेता, धर्म के सेवक, अपने सृजनहार के पास लौट गए हैं. उनकी मौत बेरुत के दक्षिणी उपनगर में हुए एक विश्वासघाती यहूदी हमले में हुई." इससे पहले, आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया था, "हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगे."


हिजबुल्लाह के मारे गए लगभग सारे कमांडर


इजरायल ने इस हमले को 'ऑपरेशन न्यू ऑर्डर' नाम दिया है. हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के मारे जाने से पहले भी इस संगठन के अधिकांश शीर्ष कमांडर इजरायली हमलों में मारे जा चुके हैं. फिलहाल हिजबुल्लाह के शीर्ष पद पर सिर्फ एक शख्स जिंदा बचा है. बदर यूनिट का नेतृत्व करने वाले अबू अली रिदा इकलौता कमांडर है जो अभी जिंदा है. इससे पहले हिजबुल्लाह के 4 शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं.


अब तक मारे गए हिजबुल्लाह के 10 कमांडर


हाल ही के ऑपरेशनों में इजरायली सेना ने जिन प्रमुख नेताओं को निशाना बनाया उनमें इब्राहिम अकील (ऑपरेशन हेड), मोहम्मद कबीसी (मिसाइल और रॉकेट यूनिट हेड), फौद शुक्र (हिजबुल्लाह का सर्वोच्च कमांडर) और अल कराकी (साउथ फ्रंट कमांडर) शामिल हैं. इसके अलावा, हिजबुल्लाह की दूसरी पंक्ति के नेतृत्व को भी एक बड़ा झटका लगा है.


इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने हवाई हमले में विसम अल तवील (रादवान फोर्स कमांडर), अबू हसन समीर (रादवान फोर्स का ट्रेनिंग हेड), मोहम्मद हुसैन सरौर (एरियल कमांड कमांडर), सामी तालेब अब्दुल्लाह (नासेर यूनिट कमांडर) और मोहम्मद नासेर (अजीज यूनिट कमांडर) को मार गिराया. इन हमलों के साथ, IDF ने हिजबुल्लाह की ताकत को बुरी तरह कमजोर कर दिया है.


ये भी पढ़ें:


1-1 टन के 85 बम और नसरल्लाह का काम तमाम! जानें क्या था इजरायल का ऑपरेशन New Order