Israel Hezbollah News: लेबनान में मौजूद ईरान समर्थित संगठन हिज्बुल्लाह ने रविवार सुबह (25 अगस्त) इजरायल पर 320 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन से हमला कर दिया. इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया. हालांकि, इजरायल की सेना ने सभी रॉकेटों को मार गिराया. अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कुछ लोगों के घायल होने की जानकारी दी जा रही है.


हिज्बुल्लाह ने दावा किया कि उसने इजरायल में 11 सैन्य ठिकानों पर हमला किया. इसमें इजरायली सेना की चौकियों पर 320 से अधिक रॉकेट दागे गए. वहीं, इजरायल की तरफ से भी बयान आया है. आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा कि 100 से अधिक इजरायली लड़ाकू जेट दक्षिणी लेबनान में गए थे. सेना ने सभी रॉकेटों को नष्ट कर दिया. 200 से अधिक लोकेशन को निशाना बनाया गया, जिनमें 6000 रॉकेट और यूएवी थे. इजरायल ने दावा किया कि इन्हीं 6000 रॉकेटों से हिज्बुल्लाह हमले की योजना बना रहा था.


तनातनी के बीच इजरायल में आपातकाल घोषित
युद्ध जैसे हालात को देखते हुए इजरायल में इमरजेंसी घोषित की गई है. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बताया कि अगले 48 घंटों के लिए पूरे देश में आपातकाल की घोषणा की गई है. आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि हमने इजराइल के लिए खतरों को दूर करने के लिए लेबनान में हमला किया. रक्षा मंत्री ने इस ऑपरेशन का नेतृत्व किया. हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजराइल के रामोत नफ्ताली में एक सैन्य स्थल को निशाना बनाया. इसमें कई लोगों के हताहत होने की खबर है.


इजरायली मीडिया ने कहा, गलील में रामोत नफ्ताली में कई लोगों के घायल होने की खबर आई है. हिज्बुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल में 11 सैन्य ठिकानों पर हमला किया. इसमें इजरायली सेना की चौकियों पर 320 से अधिक रॉकेट दागे गए.


बेंजामिन नेतन्याहू ने मीटिंग से पहले दिया बयान
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इससे पहले ही उन्होंने कहा कि हिज्बुल्लाह के रॉकेट नष्ट कर दिए गए. उन्होंने चेतावनी देते हुए कि हम अपने देश की रक्षा करने, उत्तर के इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने हिज्बुल्लाह को चेतावनी दी और कहा, जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे.


ये भी पढ़ें: इजरायल की स्ट्राइक पर भड़का हिज्बुल्लाह, पलटवार में दाग दिए 320 रॉकेट्स! VIDEO में देखें, कैसे हुई बौछार