Israel Hezbollah Tension LIVE : इजरायल के 100 जेट विमानों ने हिज्बुल्लाह के रॉकेट लॉन्चरों को उड़ाया, नेतन्याहू बोले- हमें छेड़ा तो बख्शेंगे नहीं

Israel Hezbollah Tension LIVE : हिज्बुल्लाह ने  लेबनान में अपने कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए रविवार सुबह इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए

एबीपी लाइव Last Updated: 25 Aug 2024 11:01 PM
Israel Hezbollah Tension LIVE : हिजबुल्लाह की ओर से रॉकेट हमले में इजरायली नौसैनिक की मौत

इजरायली सेना ने कहा कि रविवार को लेबनान के साथ उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह के साथ इजरायल की गोलीबारी में एक इजरायली नौसैनिक की छर्रे लगने से मौत हो गई.

Israel Hezbollah Tension LIVE : अमेरिका ने इजरायल को हिजबुल्लाह के हमलों पर नजर रखने में की मदद

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी के मुताबिक, रविवार की सुबह अमेरिका ने इजरायल को हिजबुल्लाह के हमलों पर नज़र रखने में मदद की, लेकिन अमेरिका लेबनान में इजरायल के हमलों में शामिल नहीं था. 

Israel Hezbollah Tension LIVE : काहिरा में बंधक और युद्धविराम वार्ता फिर से शुरू

बंधकों की रिहाई के बदले गाजा में लड़ाई को खत्म करने के लिए वार्ताकार नए सिरे से प्रयास करने के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा में हैं. ये इजरायल और हमास के बीच समझौता कराने के प्रयासों में ताजा कदम उठाया गया.

Israel Hezbollah Tension LIVE : एयर फ्रांस ने तेल अवीव और बेरूत के लिए सभी उड़ानें सोमवार तक स्थगित कीं

सीएनएन से सम्बद्ध बीएफएमटीवी के मुताबिक, फ्रांसीसी राष्ट्रीय वाहक एयर फ्रांस ने इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच रविवार को हुई गोलीबारी के कारण तेल अवीव और लेबनान की राजधानी बेरूत के लिए सभी उड़ानें "कम से कम" सोमवार तक निलंबित कर दी हैं.

Israel Hezbollah Tension LIVE : लेबनान में हमले आत्मरक्षा के अधिकार का प्रतीक, बोले इजरायली राष्ट्रपति हरजॉग

इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने कहा कि रविवार की सुबह लेबनान पर इजरायली हमले देश के आत्मरक्षा के अधिकार का प्रतीक हैं. हर्ज़ोग ने एक्स पर लिखा, "आज सुबह हमने जो निर्णायक कार्रवाई देखी, वह आतंकवाद के खतरे से खुद की और अपने नागरिकों की रक्षा करने के इजरायल के अधिकार और कर्तव्य का प्रतीक है." उन्होंने देश की सेना में सेवारत इजरायलियों का भी आभार व्यक्त किया.

Israel Hezbollah Tension LIVE: इजराइल ने दक्षिणी लेबनान पर फिर किए हमले

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, रविवार को भी लेबनान पर इजरायली हमले जारी रहे, जिसमें दक्षिणी लेबनान के मरजायून शहर के आसपास के गांवों में कई हवाई हमले होने की जानकारी दी गई. इजरायली युद्धक विमान दक्षिणी लेबनान के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों के ऊपर, यहां तक ​​कि उत्तर में लिटानी नदी तक, जो इजरायल की उत्तरी सीमा से लगभग 20 किलोमीटर दूर है, उड़ान भर रहे थे. 

Israel Hezbollah Tension LIVE: तेल अवीव ने समुद्र तटों को किया बंद

तेल अवीव नगरपालिका के प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच सुबह-सुबह हुई गोलीबारी के बाद तेल अवीव ने अपने समुद्र तटों और सांस्कृतिक संस्थानों को बंद कर दिया है. सुरक्षा स्थिति के कारण शहर निवासियों को बड़े पैमाने पर आधिकारिक अवकाश गतिविधियों में शामिल होने से भी रोक रहा है.

Israel Hezbollah Tension LIVE : ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने दी थी चेतावनी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने इस महीने फोन पर ईरान के राष्ट्रपति को चेतावनी दी थी कि वे इजरायल पर हमला न करें. अब ब्रिटेन के एक कैबिनेट मंत्री ने कहा है कि सरकार इस बात से बहुत चिंतित है. इजराइल ने लेबनान में हवाई हमले किए हैं. लैंकेस्टर डची के चांसलर पैट मैकफैडेन ने दोनों पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया है.

Israel Hezbollah Tension LIVE : इजरायल हिज्बुल्लाह युद्ध पर अमेरिका का बयान

अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल और लेबनान की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. बाइडेन के निर्देश पर वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी अपने इजरायली समकक्षों के साथ लगातार संवाद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करते रहेंगे और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए काम करते रहेंगे.

Israel Hezbollah Tension LIVE : इजरायल ने कहा, हिज्बुल्लाह के हमलों से नुकसान हुआ

सेना के अनुसार, रविवार को हिज्बुल्लाह के हमलों से इजरायल को बहुत कम नुकसान हुआ. इजरायली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि हम अभी हमले के बाद की स्थिति का आकलन कर रहे हैं, क्योंकि अभी भी कुछ गोलीबारी हो रही है. मैं आपको बता सकता हूं कि थोड़ा नुकसान हुआ है.

Israel Hezbollah Tension LIVE : लेबनान में मरे 3 लोग, प्रधानमंत्री ने बुलाई आपातकालीन मीटिंग

लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने रविवार सुबह इजरायली हवाई हमलों को लेकर एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक बुलाई है. इजरायल ने रविवार सुबह दक्षिणी लेबनान में 40 से ज्यादा हवाई हमले किए. इन हमलों के लेबनान में तीन लोग मारे गए, जिनमें हिज्बुल्लाह से जुड़ा हुआ एक लड़ाका भी शामिल था. 4 लोग मामूली रूप से घायल भी हुए.

Israel Hezbollah Tension LIVE : इजरायल में कहां किया हमला, हिज्बुल्लाह ने जारी की लिस्ट

हिज्बुल्लाह का दावा है कि उसने इजराइल पर 320 से अधिक रॉकेट दागकर जवाबी कार्रवाई का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा किया गया. उसने आईडीएफ के 11 ठिकानों पर हमला किया. जिनमें मेरोन बेस, नेवे जिव बंकर, गैटन बेस, अल-जौरा बंकर, अल-सहल बेस, कब्जे वाले सीरियाई गोलान में केला बैरक, कब्जे वाले सीरियाई गोलान में योव बैरक, सीरियाई गोलान में नफाह बेस, यार्डन बेस, ईन जीटिम बेस और रामोत नफ्ताली बैरक में हमला किया गया.

Israel Hezbollah Tension LIVE : लेबनान ने इजरायली हमलों की पुष्टि की

लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी (एनएनए) ने इजरायली हमलों की पुष्टि की है. एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, रविवार सुबह इजरायली विमानों ने चकिफ कैसल, ऐन काना शहर के बाहरी इलाके, कफर फिला, लौइजेह, बसालिया और कफर मेल्की को निशाना बनाया. रिपोर्ट में कहा गया कि बीर कल्ब क्षेत्र के साथ-साथ साजद, कफर फिला और सरबा कस्बों के बाहरी इलाकों को भी निशाना बनाया. इजराइल का कहना है कि उसने लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए हैं, क्योंकि उसे पता चला था कि लेबनान में वह हमले की योजना बना रहा है. 

Israel Hezbollah Tension LIVE : हिज्बुल्लाह के नेता करेंगे संबोधन

हिज्बुल्लाह ने घोषणा की है कि उसके नेता हसन नसरल्लाह एक भाषण देंगे. वह इस दौरान इजरायल के इस दावे का खंडन करेंगे, जिसमें कहा जा रहा है कि उसकी सेना ने हिज्बुल्लाह के हमलों को बाधित किया.

इजरायल के हमले में लेबनान में एक व्यक्ति की मौत, चार घायल

विदेशी मीडिया के मुताबिक, रविवार सुबह दक्षिणी लेबनान के खियाम शहर में एक कार पर इजरायली ड्रोन हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई , जबकि अलग-अलग हमलों में कम से कम चार अन्य घायल हो गए.

विदेश मंत्री बोले- नागरिकों की करेंगे रक्षा

इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज ने कहा कि उनका देश क्षेत्र में पूर्ण युद्ध नहीं चाहता. इजरायल केवल ईरान के नेतृत्व वाले संगठन के खिलाफ अपने नागरिकों और क्षेत्र की रक्षा के लिए काम कर रहा है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का आया बयान

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हिज्बुल्लाह के रॉकेट नष्ट कर दिए गए. उन्होंने कहा कि हम अपने देश की रक्षा करने, उत्तर के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाने के लिए दृढ़ हैं. जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे.

11  सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

हिज्बुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल में 11 सैन्य ठिकानों पर हमला किया. इसमें इजरायली सेना की चौकियों पर 320 से अधिक रॉकेट दागे गए

हिज्बुल्लाह के हमले में कई लोग हुए घायल! 

हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजराइल के रामोत नफ्ताली में एक सैन्य स्थल को निशाना बनाया. इसमें कई लोगों के हताहत होने की खबर है. इज़राइली मीडिया ने कहा, गलील में रामोत नफ्ताली में कई लोगों के घायल होने की खबर आई है. 

200 से अधिक ठिकानों को किया नष्ट

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा, 100 से अधिक इजरायली लड़ाकू जेट दक्षिणी लेबनान में गए. 200 से अधिक प्रक्षेपण स्थलों (6000 रॉकेट और यूएवी के साथ) को नष्ट कर दिया. इन्हीं 6000 रॉकेटों से हमले की हिज्बुल्लाह योजना बना रहा था.

इजरायल में 48 घंटों के लिए आपातकाल घोषित

इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अगले 48 घंटों के लिए पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. आधिकारिक तौर पर इसे घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति कहा जाता है, जिससे IDF होम फ्रंट कमांड को नागरिक आबादी पर प्रतिबंध लगाने के लिए विस्तारित अधिकार मिल जाता है.

बेरूत के लिए सभी उड़ानें निलंबित

रॉयल जॉर्डनियन ने दक्षिणी लेबनान में तनाव बढ़ने के बाद बेरूत के लिए सभी उड़ानें निलंबित करने की घोषणा की

बैकग्राउंड

Israel Hezbollah Tension LIVE: हिज्बुल्लाह ने लेबनान में कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए रविवार (25 अगस्त, 2024) की सुबह इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट दागे. हमले से मीडिल ईस्ट में फिर से युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए. इजरायल ने भी हिज्बुल्लाह पर अब हमले की तैयारी कर ली है. इसको लेकर इजरायली कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई गई है. मीटिंग से पहले ही इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान जारी किया है.  नेतन्याहू ने कहा कि हिज्बुल्लाह के रॉकेट नष्ट कर दिए गए. हम अपने देश की रक्षा करने के लिए दृढ़ हैं. जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे. अगर कोई हमें छेड़ेगा तो बख्शेंगे नहीं.


मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पिछले महीने इजरायल के कब्जे वाले गोलन इलाके में मिसाइल दागी गई थी. इस हमले में 12 युवाओं की मौत हो गई थी. इसका बदला लेने के लिए इजरायली सेना ने बेरूत में एक सीनियर हिज्बुल्लाह कमांडर की हत्या कर दी थी, जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ रहा है.


हिज्बुल्लाह बोला- 320 रॉकेट दागे हैं


इजरायल पर हमले को लेकर हिज्बुल्लाह की तरफ से भी बयान आया है. हिज्बुल्लाह का कहना है कि उसने इजराइल पर 320 से अधिक रॉकेट दागे हैं. हालांकि, इजरायल की तरफ से अभी 150 रॉकेट की पुष्टि की गई है. इजरायली सेना ने कहा कि एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से सभी रॉकेट नष्ट किए गए. 


48 घंटों के लिए आपातकाल घोषित


इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अगले 48 घंटों के लिए पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. आधिकारिक तौर पर इसे घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति कहा जाता है, जिससे IDF होम फ्रंट कमांड को नागरिक आबादी पर प्रतिबंध लगाने के लिए विस्तारित अधिकार मिल जाता है.


इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के उन इलाकों के रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है, जहां हिज्बुल्लाह सक्रिय है. इसमें कहा गया है कि वे तुरंत वहां से चले जाएं. आईडीएफ ने कहा, रविवार सुबह इन हमलों की तैयारी का पता चला है. इन खतरों को बेअसर करने के लिए इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया है, जो हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर नजर बनाए हुए हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.