Israel-Hezbollah War: लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट के बाद से लेबनान हिंसा के दौर से गुजर रहा है. इस बीच अमेरिका ने मध्य पूर्व में और अधिक सैनिकों को भेजने का एलान किया है. इस इलाके में पहले से 40 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. अब अमेरिका ने एक एयरक्राफ्ट कैरियर को भी रवाना किया है. आशंका जताई जा रही है कि इजरायल की सेना जल्द ही लेबनान पर हमले का एलान कर सकती है. 


फिलहाल, मध्य पूर्व में कितने अमेरिकी सैनिकों को भेजा जाना है, इसके बारे में अभी तक पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने कोई जानकारी साझा नहीं की है. इसके साथ ही अमेरिकी सैनिकों को मध्य पूर्व में क्या जिम्मेदारी दी जाएगी इसके बारे में भी खुलासा नहीं किया गया है. मौजूदा समय में मिडिल ईस्ट के भीतर 40,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.  


मध्य पूर्व में अमेरिका के दो एयरक्राफ्ट कैरियर
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन, दो विध्वंसक और एक क्रूजर सोमवार को वर्जीनिया के नॉरफाक नेवल बेस से मिडिल ईस्ट के लिए रवाना हुए हैं. इससे उम्मीद जताई जा रही है कि किसी भी आपात स्थिति में अमेरिका एक साथ दो एयरक्राफ्ट कैरियर को तैनात कर सकता है, क्योंकि अमेरिका का एक और एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस अब्राहम लिंकन मौजूदा समय में ओमान की खाड़ी में गश्त लगा रहा है. 


इजरायल का साथ देगा अमेरिका 
मेजर जनरल पैट राइडर ने एक बयान में कहा कि मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव को देखते हुए क्षेत्र में सैन्य बल को बढ़ाया जा रहा है. फिलहाल, सुरक्षा कारणों से उन्होंने कोई अंदरूनी जानकारी नहीं दी है. अमेरिका पहले भी इस मसले पर टिप्पणी कर चुका है. हाल ही में एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा था कि वह किसी भी आपात स्थिति में इजरायल की मदद करने के लिए तैयार है. 


नेतन्याहू ने लेबनान को दी धमकी
हाल ही में इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले किए थे, जिसमें 274 लेबानानी नागरिकों की मौत हो गई थी. इजरायल के इस हमले को पिछले 10 साल में लेबनान में सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को एक वीडियो संदेश में लेबनानी नागरिकों को सावधान किया है. उन्होंने कहा कि किसी इजरायली एयर अटैक से पहले लेबनानी नागरिक अपने घरों को खाली कर दें. 


यह भी पढ़ेंः इजरायल का कत्लेआम! लेबनान में हिजबुल्लाह के 1100 ठिकानों पर हमला, 21 बच्चे और 39 औरतों समेत 492 की मौत