Israel F-15 Ra`am: इजरायल इन दिनों दो तरफ से युद्ध लड़ रहा है. हमास के साथ-साथ अब आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ भी मोर्चा खोला हुआ है. हिजबुल्ला के दागे गए रॉकटों का जवाब देते हुए इजरायल ने साउथ लेबनान में बमों की बारिश करके जमकर तबाही मचाई. इसमें इजरायल के ‘राम’ ने उसका जमकर साथ दिया.


दरअसल, इजरायली एयरफोर्स के पास खास फाइटर जेट्स एफ-15आई Ra`am है. इजरायल इन्हीं फाइटर जेट्स का इस्तेमाल हिजबुल्ला के खिलाफ कर रहा है. इन फाइटर जेट्स को अमेरिकन कंपनी ने बनाया है. असल में इन फाइटर जेट्स का नाम F 15 I Eagle है, जिसमें से इजरायल ने ईगल को हटाकर अपना नाम ‘राम’ दिया है. खास बात ये है कि ये फाइटर जेट गाजा में भी तबाही मचा चुका है.


Israel F-15 Ra`am की क्या है खासियत?


इस फाइटर जेट में JDAM नाम की खास तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है और इसमें मार्क-82 हम लगाए गए हैं. जेडीएएम का मतलब ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूशन है. इस टेक्नोलॉजी के सहारे बम को सटीक जगह पर टारगेट किया जाता है और इसका निशाना भी नहीं चूकता है. इजरायल ने राम दिया है जिसका मतलब होता है थंडर.


इस फाइटर जेट की लंबाई 63.9 फीट और ऊंचाई 18.6 फीट है. इसका विंगस्पैन 42.9 फीट का है और वजन 14 हजार 379 किग्रा. है. अगर इसके इंजन की बात की जाए तो इसमें 2 प्रैट एंड व्हिटनी एफ100 पीडब्ल्यू 220 आफ्टरबर्निंग टर्बोजेट इंजन लगा हुआ है, जिसकी अधिकतम स्पीड 2656 किमी प्रति घंटा है. ये अधिकतम 60 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है.


एफ-35 और एफ-16 से बेहतर है एफ-15 आई


वास्तव में, इजरायली वायु सेना के राम लड़ाकू विमानों की रेंज सर्विस के F-35 और F-16 विमानों से अधिक है. 7 अक्टूबर के नरसंहार के बाद इजरायल-हमास युद्ध जारी रहने के साथ, IAF की हवाई क्षमताएं इजरायल की सुरक्षा और रक्षा के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई हैं. एफ-15 आई राम लड़ाकू विमान निस्संदेह इन प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.


1994 में इजरायल ने अपनी पहचान की गई आवश्यकता को पूरा करने के लिए F-15I खरीदा था. दो सीटों वाला ईगल संस्करण उन्नत एवियोनिक्स, हथियारों, संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमताओं से लैस है. एफ-15ई स्ट्राइक ईगल के विपरीत, रा’म एक दोहरी भूमिका वाला लड़ाकू विमान है जो हवाई श्रेष्ठता और लंबी दूरी की अवरोधन को जोड़ता है.


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas: गाजा में गिरते रहेंगे बम-गोले! हमास ने 'ठुकराया' युद्धविराम समझौता, इजरायल की नई शर्तों से था नाराज