Israel Hezbollah Conflict: इजरायल और हिजबुल्लाह के लड़ाकों के बीच जंग जारी है. इजरायली डिफेंस फोर्स ने शुक्रवार (11 अक्टूबर) को बेरूत में की एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह के एक और कमांडर को ढेर कर दिया है. इस बीच एक ऐसी घटना सामने आई है, जो काफी चौंकाने वाली है.


दक्षिणी लेबनान में रह रहा एक परिवार इजरायली हमलों से अपनी जान बचाने के लिए बेरूत भागा था. हालांकि, बेरूत जाकर भी वो मौत को चकमा नहीं दे सका. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, बेरूत में हुई इजरायली एयर स्ट्राइक में ये पूरा परिवार मौत की नींद सो गया. इस घटना ने मिर्ज़ा ग़ालिब की शायरी को चरितार्थ किया है "कोई उम्मीद बर नहीं आती मौत का एक दिन मुअय्यन है" परिवार अपनी जान की आस लिए दूर ठिकाने में बैठ खुद को महफूज समझ रहा था, लेकिन हुआ वही जिसका डर था.


थमने को तैयार नहीं इजरायल


हमलों के बीच नागरिकों के बीच डर और असुरक्षा बढ़ रही है और अस्पतालों में घायलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस स्थिति पर नजर रखे हुए है और सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की जा रही है. गुरुवार को एक अलग हमले में IDF ने दक्षिणी लेबनान में UN शांति सैनिकों पर भी गोलीबारी की और उनमें से दो को घायल कर दिया, जिसकी रूस से लेकर इटली तक ने निंदा की है. वहीं, भारत ने भी गहरी चिंता जताई है.


रक्षा मंत्री का दावा घातक होगी प्रतिक्रिया


लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन, यूनिफिल ने बताया कि उसके मुख्यालय और कई ठिकानों पर इजरायली सेना द्वारा कई बार हमला किया गया है. बयान के अनुसार, एक इजरायली टैंक ने दक्षिणी लेबनान के एक शहर नक़ौरा में यूनिफिल के मुख्यालय में एक अवलोकन टॉवर को सीधे निशाना बनाया.


इसके अलावा इलाके के पास शांति सैनिकों के शेल्टर बंकर्स पर हमला किया गया, जिससे व्हीकल्स और कम्युनिकेशन सिस्टम्स को नुकसान पहुंचा है. इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने घोषणा की कि ईरानी मिसाइल हमले पर इजरायल की प्रतिक्रिया 'घातक' और 'आश्चर्यजनक' दोनों होगी.


ये भी पढ़ें: Israel Iran War: इजरायल करेगा ईरान के न्यक्लियर पावर प्लांट पर हमला? जानिए पूर्व पीएम ने क्या कहा