Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन की मौत पुष्टि कर दी है. इजरायली सेना ने हाशेम सफीद्दीन की मौत के 19 दिन बाद यह खुलासा किया है. 


इजरायली सेना ने अपने बयान में कहा कि 4 अक्टूबर को हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के खुफिया विभाग के प्रमुख हुसैन अली हाजिमा के साथ मारा गया. हाशेम सफीद्दीन को नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा था. इसके अलावा वो हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख था. 


4 अक्टूबर के बाद से ही संपर्क से था बाहर


इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान के दहिया में स्थित हिजबुल्लाह के भूमिगत खुफिया मुख्यालय पर 4 अक्टूबर को सेना ने हमला किया था. इस दौरान मुख्यालय में हाशेम सफीद्दीन समेत कुल 25 लोग मौजूद थे. इस हमले के बाद से ही हाशेम सफीद्दीन संपर्क से बाहर था. हालांकि IDF ने आज उसकी मौत की पुष्टि की है. अभी तक हिजबुल्लाह ने हाशेम सफीद्दीन की मौत की पुष्टि नहीं की है. हाशेम सफीद्दीन नसरल्लाह का चचेरा भाई था अमेरिकी विदेश विभाग ने 2017 में हाशेम सफीद्दीन को आतंकवादी घोषित किया था.


इजरायली सेना ने अपने बयान में कही ये बात


सोशल मीडिया पर साझा किए गए बयान में IDF ने कहा, "हिजबुल्लाह कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफीद्दीन और हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर अली हुसैन हाजिमा को लगभग 3 सप्ताह पहले दहियाह में हिजबुल्लाह के मुख्य खुफिया मुख्यालय पर हमले के दौरान मार दिया गया था. हाशेम सफीद्दीन शूरा परिषद का सदस्य था, जो हिजबुल्लाह का सबसे वरिष्ठ सैन्य-राजनीतिक मंच है. ये आतंकवादी संगठन में निर्णय लेने और नीति बनाने का काम करता है. वो हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह का चचेरे भाई था.  हिजबुल्लाह में वो कई बड़े फैसले लेता था. 


उन्होंने अपने बयान में आगे कहा, "हाशेम के साथ हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर और आतंकवादी अली हुसैन हाजिमा को भी मार गिराया है. उसने भी आईडीएफ सैनिकों के खिलाफ कई हमलों का प्लान बनाया है.