Israel Pager Strike: लेबनान में दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल ब्लास्ट हुआ है. ये धमाका किसी RDX या दूसरे एक्सप्लोसिव से नहीं हुआ बल्कि पेजर से किया है. वही पेजर जो 90 के दशक में कम्युनिकेशन का सबसे बड़ा जरिया हुआ करता था. उन्हीं पेजर में सिलसिलेवार धमाके हुए हैं और इसमें 2800 से ज्यादा लड़ाके घायल हो गए. 9 लोगों की मौत की बात भी सामने आ रही है.


कहीं सब्जी मंडी में पेजर ब्लास्ट हुआ तो कहीं ग्रोसरी की शॉप पर. इस वक्त पूरे लेबनान में पैनिक सिचुएशन है. लोग घबराकर इधर-उधर भाग रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हिजबुल्लाह के हजारों लड़ाकों के पास इसी तरह के पेजर मौजूद हैं, जिन्हें वो एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए इस्तेमाल करते थे. विस्फोट होने के बाद कई लोग औंधे मुंह गिर पड़े. अफरा-तफरी के बीच हजारों लोग अस्पताल का रुख कर रहे हैं.


हिजबुल्ला के लड़ाकों के पेजर में हुए ब्लास्ट


इंटरनेशनल मी़डिया रिपोर्ट्स इन धमाकों में सिर्फ हिजबुल्लाह के लडाकों को टारगेट किया गया. खास बात ये है कि सभी धमाके हिजबुल्ला के सदस्यों के पेजर्स में हुए. पेजर्स का इस्तेमाल हिजबुल्लाह के लड़ाके कम्यूनिकेशन के लिए करते हैं. जंग की वजह से हिजबुल्लाह मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करता है.


नोट करने वाली बात ये है कि इस हमले में लेबनान में ईरान के राजदूत मुजतबा अमानी के घायल होने की भी खबर है. अब सवाल है कि हिजबुल्लाह पर ये हमला क्यों हुआ और किसने किया? इंटरनेशनल मीडिया की रिपोर्ट्स हैं कि हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है. दावा किया गया है कि सभी पेजर एक ही वक्त पर SYNCHRONISED तरीके से फटे.


लगातार किए जा रहे एरियल अटैक्स


रेडियो के जरिए एक्सप्लोजन किया गया था और ये लेबनान के सिक्योरिटी सिस्टम में बड़ी चूक माना जा रहा है. यहां ये जानना भी जरूरी है इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पिछले कई दिनों से युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं. दो दिन पहले ही हिजबुल्लाह ने इजरायल को टारगेट करते हुए 1000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे, जबकि इजरायली डिफेंस फोर्सेस ने साउथ लेबनान में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को बर्बाद कर दिया. लगातार एरियल अटैक्स किए जा रहे हैं.


नेतन्याहू ने किया था ऑल आउट अटैक का ऐलान


दो दिन पहले ही इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि अब हिजबुल्लाह के खिलाफ ऑल आउट अटैक करने का वक्त आ चुका है लेकिन उन्ही के डिफेंस मिनिस्टर ने इसपर आपत्ति जताई थी.


इन सीरियल पेजर अटैक के बाद ऐसा लगता है कि इजरायल ने वहां कि डिफेंस फोर्सेस से और मोसाद ने हिजबुल्लाह से हिसाब बराबर कर लिया. हिजबुल्लाह और इजरायल जब एक दूसरे पर हमला करते हैं तो इसे अपने नागरिकों के लिए इंसाफ की लड़ाई बताते हैं.


ये भी पढ़ें: लेबनान में क्यों हुए पेजर्स में सीरियल ब्लास्ट? हिजबुल्लाह ने जारी किया बयान, जानें क्या कहा