Israel-Hezbollah War: हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच संघर्ष बढ़ता ही जा रहा है. 19 अक्टूबर को हिजबुल्लाह ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के होम टाउन सिसेरिया में ड्रोन अटैक किया था. इस हमले की पुष्टि इजरायली सरकार ने की. 


PMO की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि इस ड्रोन अटैक में PM नेतन्याहू का निजी आवास निशाने पर था. हमले के समय पर बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी घर में नहीं थे. इस हमले के बाद अब इजरायल ने हिजबुल्लाह और हमास पर पलटवार किया है. इजरायल ने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला बोला है.


इजरायल ने किया पलटवार


इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में अपने अब तक के सबसे बड़े अभियान में हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर को ध्वस्त कर दिया है. इस बात की जानकारी आईडीएफ ने दी है. आईडीएफ ने अपने बयान में कहा कि इजरायली सेना (IDF) के 98वें डिवीजन के सैनिकों ने हिजबुल्लाह के ठिकाने पर छापेमारी है. यहां से सेना को  निगरानी उपकरण बरामद हुए हैं. इससे वो इजरायली कस्बों पर नजर रखते थे. 


आईडीएफ ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि सैनिकों को कमांड सेंटर में विस्फोटक उपकरण, हथियार और खुफिया सामग्री भी मिली. हालांकि आईडीएफ ने यह नहीं बताया है कि दक्षिणी लेबनान में कमांड सेंटर कहां पर था. उन्होंने कमांड सेंटर को लेकर अन्य जानकारी साझा नहीं की है.


इससे पहले लेबनान के तटीय शहर जौनिह पर शनिवार को इजरायली हवाई हमले में दो लोगों की मौत हो गई थी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय टीवी चैनल अल-जदीद के हवाले से बताया कि एक इजरायली ड्रोन ने माउंट लेबनान गवर्नरेट के केसरवान जिले में जौनिह हाइवे पर दो लोगों को ले जा रहे एक वाहन को निशाना बनाया था.


इजरायली सेना ने जारी की चेतावनी 


इजरायली सेना ने बेरूत में लोगों को दक्षिणी उपनगर से दूर जाने को कहा है. सेना ने बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह के निवासियों को जगह खाली करने को कहा है. इन जगहों पर इजरायल जल्द ही हमला कर सकता है. सेना ने कहा कि लोगों को हमले के लिए लक्षित इमारतों से कम से कम 500 मीटर दूर हट जाना चाहिए.