Israeli Airstrike: इजरायली हवाई हमले ने ईरान समेत लेबनान की रातों की नींद उड़ा कर रख दी है. पहले जहां इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया. उसके बाद अब उन्होंने कथित तौर पर हसन नसरल्लाह के दामाद दामाद हसन जाफर कासिर को मार दिया है. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने सीरिया के दमिश्क शहर के करीब एक हवाई हमला किया, जिसमें हसन जाफर कासिर की मौत हो गई. इस पर अमेरिका ने 2018 में ग्लोबल आतंकी घोषित किया था, जिसके सिर पर 10 मिलियन डॉलर (83 करोड़) का इनाम रखा हुआ था.


बीते दिनों बुधवार को ही इजरायल ने हसन जाफर कासिर के भाई मोहम्मद जाफर कासिर को भी बेरूत में हवाई हमले में मार दिया था. उसके बाद अब लगातार दूसरी मौत ने हिजबुल्लाह के खेमे में हड़कंप मचा कर रख दिया है. हसन जाफर बंधुओं का भी इतिहास काफी पुराना रहा है. दोनों भाई 1982 में लेबनान युद्ध के बाद से आतंकवाद की दुनिया में कदम रखा था. तब अहमद कासिर विस्फोट से भरी कार लेकर इजरायली बेस में घुस गया था, जिसके बाद जोरदार बम धमाका हुआ. ऐसा तब लेबनान के इतिहास में पहली बार हुआ था, जब कही धमाका किया गया था. उस वक्त हिजबुल्लाह के संस्थापकों में से एक इमाद मुगनिया की ओर से हमद कासिर धमाके के ऑर्डर दिए गए थे. जिसके बाद साल 2008 में इमाद मुगनिया सीरिया में मौत हो गई थी.


हसन और मोहम्मद जाफर कुख्यात आतंकी
हिजबुल्लाह के अल-अहद की रिपोर्ट के मुताबिक हसन जाफर कासिर ने नसरल्लाह की बेटी से निकाह किया, जिससे ईरान और हिजबुल्लाह में उसके संबंध बढ़े. इसके साथ ही हिजबुल्लाह के रैंक में भी उभरे वहीं उसका भाई सीरिया से ईरानी हथियारों की डिलीवरी का काम करता था. हसन और मोहम्मद जाफर कासिर बहुत ही कुख्यात आतंकी माने जाते थे. हालांकि, इजरायल ने दोनों को मारकर हिजबुल्लाह को चिंता में डाल दिया है, जो पहले से ही हसन नसरल्लाह की मौत के सदमे से उबर नहीं पाया है.


ये भी पढ़ें: इजरायली हमले के तुरंत बाद ईरान के राष्ट्रपति पेजेशकियान भागे-भागे क्यों पहुंचे कतर, जानिए बड़ा प्लान