Israel-Iran War: ईरान पर किए गए हमले के बाद इजराइल को अपने ही घर में मिली-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है. इस बीच, इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इटामर बेन ग्वीर ने ईरान ने अप्रैल में किए गए हमले के विरोध में भावहीन प्रतिक्रिया के लिए इजरायल की आलोचना की है.


माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर पोस्ट में उन्होंने कहा कि ईरान के रणनीतिक संपत्तियों को लक्ष्य बनाना एक अच्छी शुरुआत थी, लेकिन इसे अगले फेज में ले जाना चाहिए. उन्होंने कहा, "हमें ईरानी खतरे को खत्म करने की ऐतिहासिक जिम्मेदारी मिली है."  


इजरायल के विपक्षी दल के नेता और इजरायली लेबर पार्टी के हेड याएर गोलान ने ईरान पर किए हमलों को लेकर कहा कि खुद को जंग में झोंके बिना ईरान के सुरक्षात्मक और आक्रामक क्षमताओं को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रशंसा की बात है. हालांकि, ईरान के तेल रिसर्व या उसके परमाणु कार्यक्रमों को नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए आलोचना भी की है.


ईरान की रणनीतिक लक्ष्यों पर हमला न करना गलतः याएर लेपिड


इजरायल के नेता प्रतिपक्ष याएर लेपिड ने शनिवार को एक्स पर पोस्ट कर कहा कि ‘ईरान को काफी महंगी कीमत चुकानी चाहिए थी, हालांकि ईरान के रणनीतिक और वित्तीय लक्ष्यों पर हमला न करना गलत था.’ इसके अलावा, इजरायल के नेसेट और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सत्तारूढ लिकुड पार्टी के सदस्य टैली गोटलिव ने कड़े शब्दों में कहा कि ईरान की परमाणु फेसिलिटी को नुकसान न पहुंचाना हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ा खेद है. दुर्भाग्य से ये बाइडेन प्रशासन के आगे आत्मसमर्पण है, इससे इजरायल को कोई लाभ नहीं है.


ईरान के हमले का इजरायल ने दिया मुंहतोड़ जवाब


शनिवार को इजरायल ने ईरान की कई सैन्य ठिकानों पर हवाई कार्रवाई की है. यह कार्रवाई 1 अक्टूबर को ईरान के इजरायल पर किए गए हमले का जवाब था. यह हमला शनिवार की सुबह इजरायल एयर फोर्स की ओर से ईरान की मिसाइल निर्माण फेसिलिटी समेत कई अन्य सैन्य लक्ष्यों पर की गई.


ये भी पढ़ें: इजरायल पर हमला करेगा ईरान या साधेगा चुप्पी? सुप्रीम लीडर अली खामेनेई के बयान से हो गया साफ