Israel Iran War: ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर एक के बाद एक सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी थी. अब इजरायल ने इस हमले का बदला लेना शुरू कर दिया है. इजरायल ने ईरान की राजधानी तेहरान और पास के शहरों में बमबारी की है. इजरायली सेना ने इस हमले की पुष्टि कर दी है. इजरायली सेना ने कहा है कि ये एक्शन ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में लिया गया है.


वहीं, ईरान की स्थानीय मीडिया ने कहा है कि इजरायल ने तेहरान के पास कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है.  फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान पर हवाई हमले करने से कुछ समय पहले ही इजराइल ने व्हाइट हाउस को इसकी सूचना दे दी थी.


IDF ने की हमले की पुष्टि


IDF ने सोशल मीडिया पर इस हमले की पुष्टि करते हुए लिखा, इजरायल राज्य के खिलाफ ईरान शासन की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में इजरायल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहे हैं. ईरान और उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से सात मोर्चों पर लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं, इसमें ईरान से सीधे हमले भी शामिल है. दुनिया के दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल के पास भी जवाब देने का अधिकार है. हम इजरायल और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे.'






अमेरिका को थी हमले की जानकारी


इजरायल ने इस हमले की जानकारी अमेरिका को दे दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स एक अनुसार, वाशिंगटन इजरायल की ओर से किए हमले से वाकिफ है. वो स्थिति पर नजर बनाए हुए है. राष्ट्रपति जो बाइडेन को लगातार अपडेट दिए जा रहे हैं.


ईरान ने इजरायल पर किया था हमला 


हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत और दक्षिणी लेबनान में इजरायल के ग्राउंड ऑपरेशन से खफा ईरान ने इजरायल पर इस महीने की शुरुआत में 180 मिसाइल दागी थीं. इस दौरान ईरान ने कहा था कि वो इजरायल पर लगातार हमले जारी रखेगा. वहीं, इजरायल ने कहा था कि वो इस हमले का बदला जरूर लेगा.