Google employees Arrest: गूगल के साथ हुए इजरायल सरकार के क्लाउड प्रोजेक्ट को लेकर कर्मचारियों का प्रदर्शन शुरू हुआ है. इजरायल-ईरान में तनातनी के बीच यह मामला और गर्म हो गया है. आमल यह था कि मंगलवार (16 अप्रैल, 2024) को यह प्रदर्शन गूगल के ऑफिस में जा पहुंचा, जहां गूगल के कर्मचारियों ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित ऑफिस में जमकर हंगामा किया.


हंगामा करीब आठ घंटे तक चला, जिसके लिए पुलिस तक बुलानी पड़ गई. कर्मचारी इजरायल के साथ यह डील खत्म करने की मांग कर रहे थे. प्रदर्शन से जुड़े कुछ वीडियो भी वायरल हुए. वायरल क्लिप में प्रदर्शनकारी गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के ऑफिस में हंगामा करते नजर आए. बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को अरेस्ट कर लिया. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि कंपनी इजरायल सरकार के साथ मिलकर क्लाउड प्रॉजेक्ट निंबस (Nimbus) पर काम कर रही है. ऐसे में गूगल को इजरायली सरकार को क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं देने पर रोक लगानी चाहिए. 


प्रदर्शनकारियों ने न मानी बात तो पुलिस ने पकड़ा  


मामले से जुड़ा वीडियो भी सामने आया है. माना जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों में से किसी एक ने ही इसे रिकॉर्ड किया. वीडियो में दिखा कि पुलिस न्यूयॉर्क स्थित गूगल के ऑफिस में पहुंची और प्रदर्शनकारियों को शांत रहने के लिए कहने लगी. बाद में उन्हें ऑफिस से जाने को कहा गया. पुलिस की बात न मानने और लगातार प्रदर्शन करने पर उन्हें पकड़ लिया गया था.


ई-मेल के जरिए शुरू हुआ था विरोध प्रदर्शन और फिर...


'डेली वायर' की रिपोर्ट के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन कर्मचारियों के बीच ई-मेल के जरिए ही शुरू किया गया, जिसमें मुख्य तौर पर 1.2 बिलियन डॉलर की इजरायल के साथ हुई डील तोड़ने की मांग थी. गूगल के अधिकारियों का कहना है कि कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ जिन्होंने भी प्रदर्शन किया है उन कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. जिन कर्मचारियों ने दूसरे एम्पलॉई के साथ हाथापाई की, उनके खिलाफ कंपनी एक्शन लेगी. 


आखिरकार क्या चाहते हैं ये प्रदर्शनकारी? जानिए


प्रदर्शनकारियों में से एक कर्मचारी ने बताया कि वह नौकरी नहीं खोना चाहती पर जब से इजरायल और ईरान युद्ध हुआ है तब से काम पर लौट पाना काफी कठिन होता है. चिताएं काफी ज्यादा रहती हैं. ऐसे में कर्मचारी निंबस डील तोड़ने की मांग कर रहे हैं और इस प्रॉजेक्ट पर काम करने वाले कई कर्मचारियों ने इस्तीफे की पेशकश भी की है.


यह भी पढ़ेंः 'अद्भुत क्षण', असम में रैली के बीच समय निकालकर पीएम मोदी ने देखा रामलला का सूर्य तिलक