Israel-Iran War: मिडिल ईस्ट में हालात दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे हैं. इजरायल लेबनान पर लगातार एयरस्ट्राइक कर हिजबुल्लाह के ठिकानों को तबाह कर रहा है. इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने इजरायल को गाजा में इस्तेमाल होने वाले हथियारों की बिक्री रोक देने की बात कही थी, जिस पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के तीखी प्रतिक्रिया की. शनिवार (5 अक्टूबर 2024) को फ्रांस के राष्ट्रपति पर निशाना साधते हुए नेतन्याहू ने कहा था कि उन्हें शर्म आनी चाहिए.


मैक्रों ने हथियारों की बिक्री रोक देने की बात कही


एक वीडियो जारी करते हुए इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने इमैनुएल मैक्रां के साथ-साथ कई पश्चिमी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि इजरायल उनके समर्थन के साथ या उनके बिना भी जीतेगा. उन्होंने मैक्रां के हथियार प्रतिबंध के आह्वान को अपमानजनक बताया था.


एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार मैक्रों ने कहा, "आज के समय में किसी भी मुद्दे का राजनीतिक समाधान निकालना चाहिए. हम गाजा में लड़ने के लिए हथियार भेजना बंद करें. फ्रांस कोई सोल्यूशन नहीं दे रहा है. मुझे खेद है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने दूसरा विकल्प चुना. लेबनान नया गाजा नहीं बनना चाहिए."


अब फिर नरम पड़े फ्रांस के राष्ट्रपति


इसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू की प्रतिक्रिया के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां फिर से नरम पड़ गए. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक मैक्रों के ऑफिस ने बयान जारी कर सफाई दी, जिसमें कहा गया कि फ्रांस इजरायल का पक्का दोस्त है. मैक्रों ने इस बात पर जोर दिया कि वह इजरायल की सुरक्षा का समर्थन करते हैं. उन्होंने दोहराया कि फ्रांस ईरान या उसके किसी भी प्रॉक्सी को इजरायल पर हमला करने की अनुमति नहीं देगा और अगर कोई बल प्रयोग करता है,तो फ्रांस उसका सामना करेगा.


इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी टोटलएनर्जीज गैस स्टेशन को निशाना बनाया था. यह हमला ऐसे समय में हुआ था जब राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और नेतन्याहू के बीच जुबानी जंग चल रही थी.


ये भी पढ़ें : Kultuli Rape-Murder Case: '3 महीने के अंदर हो मौत की सजा', बंगाल में 10 साल की बच्ची से रेप मामले में ममता बनर्जी का पुलिस को अल्टीमेटम