Israel Iran War : हमास चीफ इस्माल हनिया की मौत के बाद ईरान ने इजरायल को युद्ध की धमकी दी थी. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने भी चेतावनी दी थी कि ईरान किसी भी समय इजरायल पर हमला कर सकता है. पिछले करीब 15 दिनों से दोनों देशों में काफी तनाव की स्थिति है. अब खबर आ रही है कि रूस ने तेहरान को एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम और रडार देना शुरू किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में इसका दावा किया है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि ईरान ने इजरायल के खिलाफ हमले की धमकी दी, ऐसे समय रूस ने ये डिलिवरी शुरू की है. हालांकि, एयर डिफेंस सिस्टम का नाम सामने नहीं आया है. कयास हैं कि रूस तेहरान को एस-400 की सप्लाई कर रहा है. वहीं, बीच में ईरानी मीडिया के हवाले से खबर आई थी कि तेहरान ने एयर डिफेंस सिस्टम के लिए अनुरोध किया था. अब रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगु के तेहरान दौरे के बाद 2 ईरानी अधिकारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स से पुष्टि की है.


इजरायल को अहंकार का जवाब जरूर मिलेगा
ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियन से रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगु ने सोमवार को मुलाकात की थी. पेजेश्कियन ने इस दौरान इस्माइल हनिया की हत्या को लेकर इजरायल के हमले पर चर्चा की. ईरानी मीडिया ने कहा कि ईरान किसी भी तरह से क्षेत्र में युद्ध का विस्तार नहीं करना चाहता है, लेकिन इजरायल को अपराध और अहंकार के लिए जवाब मिलेगा. इस दौरान रूस ने भी हमास के नेता हनिया की हत्या की निंदा की.


खून का बदला लिया जाएगा


वहीं, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई ने इजरायल को सजा देने की कसम खाई है. उन्होंने कहा कि हनिया के खून का बदला लेना हम अपना कर्तव्य समझते हैं, क्योंकि उन्हें ईरान की जमीन पर मारा गया है. बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गए इस्माल हनिया की तेहरान में हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद से मीडिल ईस्ट में तनाव की स्थिति है.