Israel-Iran War: इजरायल ने शनिवार (26 अक्टूबर)  को सुबह-सुबह ईरान में सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं. इसके अब ईरान ने भी जवाबों हमलो की तैयारी शुरू कर दी है.  


इजरायली सेना द्वारा ईरान पर हवाई हमले किए जाने के तुरंत बाद, ईरानी अधिकारियों ने कहा कि वे इजरायली आक्रमण का जवाब देने के लिए तैयार हैं. वहीं,अमेरिका ने कहा कि ईरान पर इजरायल के हमलों के बाद दोनों शत्रु देशों के बीच प्रत्यक्ष सैन्य हमले बंद हो जाने चाहिए, उसने तेहरान को चेतावनी दी कि वह इजरायल के खिलाफ कोई जवाबी कार्रवाई न करे.


ईरान ने दी इजरायल को धमकी 


समाचार एजेंसी तस्नीम की रिपोर्ट के अनुसार, इन हमलों को लेकर ईरानी अधिकारी ने कहा, "इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि इजरायल को इस हमले का जवाब देना पड़ेगा. उन्हें भी इसका नुकसान उठाना पड़ेगा. ईरान ने पहले भी इजरायल को चेतावनी दी थी कि अगर उनके देश के खिलाफ कोई भी कार्रवाई की गई तो वो जवाब देंगे. 


इजरायली सेना ने इस हमले को लेकर दी जानकारी


इजरायली सेना ने कहा कि यह हमला सटीक सैन्य ठिकानों पर किया गया है. इजरायली सेना के बयान में कहा गया, "7 अक्टूबर से ईरान और उसके सहयोगी लगातार इजरायल पर सात अलग-अलग मोर्चों से हमले कर रहे हैं, जिनमें ईरान की धरती से किए गए सीधे हमले भी शामिल हैं. हर स्वतंत्र देश की तरह, इजरायल का भी अधिकार और कर्तव्य है कि वह इसका जवाब दे."


सीरिया में इजरायल ने किया हमला 


ईरानी राजधानी तेहरान में विस्फोटों की आवाज सुनी गई, और सरकारी मीडिया ने बताया कि यह आवाजें शहर के आसपास हवाई सुरक्षा प्रणाली से भी आ सकती हैं. इस बीच, सीरिया में भी राज्य मीडिया ने बताया कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने वहां दुश्मन के लक्ष्यों को निशाना बनाया है. गाजा पट्टी में जारी इजरायल-हमास युद्ध के दौरान ईरान ने इजरायल पर दो बार बैलिस्टिक मिसाइल हमले किए हैं, जो 7 अक्टूबर, 2023 को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले के बाद शुरू हुए थे.


(एजेंसी इनपुट के साथ)