Israel-Lebanon War: ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को लेबनान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने में मदद के लिये और विशेष विमान वहां भेजने की घोषणा की है. लेबनान में इजराइल के साथ संघर्ष के चलते बिगड़ती स्थिति की वजह से ब्रिटेन ने यह फैसला लिया. विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय (FCDO) ने कहा कि जब तक सुरक्षा स्थिति अनुमति देती है, तब तक अतिरिक्त उड़ानें जारी रहेंगी. 


इस बीच, FCDO ने कहा कि यह ब्रिटिश नागरिकों के लिए कॉर्मशियल फ्लाइट्स की क्षमता बढ़ाने के लिए भागीदारों के साथ भी काम कर रहा है.  ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने कहा, ‘‘हाल की घटनाओं ने लेबनान में अस्थिरता पैदा कर दिया है.’’ लैमी ने कहा, ‘‘लेबनान में ब्रिटिश नागरिकों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता बनी हुई है. इसलिए हम उन लोगों की मदद करने के लिए अतिरिक्त विशेष फ्लाइट्स की घोषणा कर रहे हैं, जो वहां से निकलना चाहते हैं. मैं लेबनान में अब भी मौजूद सभी ब्रिटिश नागरिकों से FCDO  के साथ पंजीकरण करने और तुरंत देश छोड़ने का आग्रह करता हूं.’’


ब्रिटिश नागरिकों का किया गया पंजीकरण
ऐसी विशेष उड़ानों के लिए स्थापित नीति के अनुसार, जिन ब्रिटिश नागरिकों ने वापसी के लिये सरकार के साथ पंजीकरण करवाया है उन्हें सीट का अनुरोध करने के तरीके के बारे में स्पेशल जानकारी भेजा जाएगा, जबकि जिन्होंने पंजीकरण नहीं किया है उसे तुरंत ऐसा करने का आग्रह किया जाएगा.


 ब्रिटेन के अलावा अन्य देशों ने भेजी फ्लाइट्स
ब्रिटेन से पहले दुनिया के अन्य देशों ने भी अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है और उन्हें स्पेशल फ्लाइट्स की मदद से निकालने की योजना बनाई है. इस मामले में अमेरिका, चीन, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, स्पेन, दक्षिण कोरिया, जापान, पुर्तगाल, बुल्गारिया, और तुर्की जैसे देश शामिल हैं. इस कड़ी में चीन ने इस हफ्ते 200 से अधिक लोगों को निकाल लिया. वहीं फ्रांस ने एक हेलीकॉप्टर कैरियर को लेबनान भेजा है ताकि जरूरत के समय पर  अपने नागरिकों को निकाल सके. कनाडा ने 800 सीटों वाले फ्लाइट्स का बंदोबस्त किया है. जहां कनाडा के लगभग 45,000 लोग रहते हैं.


ये भी पढ़ें:नसरल्लाह के जनाजा को लेकर सस्पेंस बरकरार! इजरायल के खौफ से मातम भी नहीं बना रहा हिजबुल्लाह, इस तरीके से कर सकता अंतिम संस्कार