Israel Iran War : ईरान और इजरायल इस समय युद्ध करने को तैयार हैं. कभी भी ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है. ऐसे में अमेरिका की तरफ से भी एक बड़ी खबर आ रही है. खबर है कि अमेरिका ने इजरायल के साथ धोखा कर ईरान के संग एक सीक्रेट मीटिंग की है, जिसमें हमास चीफ इस्माइल हनिया की मौत के जिम्मेदार मोसाद के उन एजेंटों की लिस्ट सौंपी, जो हनिया की हत्या में शामिल थे. जेरूसलम पोस्ट की खबर के मुताबिक, ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक सूत्र ने बताया कि ओमान की मध्यस्थता के बीच अमेरिकी सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल ने तेहरान की यात्रा की है. इस दौरान ईरान और अमेरिका के बीच एक सीक्रेट मीटिंग भी हुई, जिसमें अमेरिका ने ईरान से तनाव कम करने की बात कही है. अमेरिका ने ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई को ये भी बताया कि हमास चीफ इस्माइल हनिया और हिजबुल्ला कमांडर फुआद शुक्र की हत्या की जानकारी बाइडेन प्रशासन को नहीं थी. ईरान से कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका को इन सब घटनाओं को लेकर अंधेरे में रखा था.


हमास चीफ इस्माइल हनिया को बम से उड़ा दिया था
हमास नेता इस्माइल हनिया ईरान के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने आए थे. जब वह तेहरान में गेस्टहाउस में थे, तब उन्हें बम से उड़ा दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया था कि बम जून में ही छिपा दिया गया था. रिमोट के जरिए इस विस्फोट को किया गया. हालांकि, अभी तक इस्माइल हनिया की हत्या को लेकर इजरायल ने कोई बयान नहीं दिया है.


दस एजेंटों की सौंपी लिस्ट


द टेलीग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने इस्माइल हनिया के कमरे में बम फिट करने के लिए ईरान के सुरक्षा एजेंटों को रखा था. हालांकि, हनिया की हत्या के बाद ये सभी देश छोड़कर फरार हो गए. फॉक्स न्यूज ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा कि अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल ने ईरानी अधिकारियों के साथ 2 घंटे की सीक्रेट मीटिंग की है. इसमें अमेरिका ने इजरायल के 10 मोसाद एजेंटों के नामों की लिस्ट ईरान को सौंपी है. कहा जा रहा है कि ये एजेंट हनिया की हत्या में शामिल थे. 


ये भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर ही पाकिस्तान शर्मसार, बेल्जियम की महिला से गैंगरेप, दुष्कर्म के बाद सड़क पर फेंका