Israel Lebanon Conflict: इजरायल ने जिस हसन नसरल्लाह (हिजबुल्लाह चीफ) को हवाई हमले में 28 सितंबर, 2024 को मार गिराया था, उसकी लोकेशन ईरान के सेंट्रल कमांड के बड़े अफसर ने बताई थी. लेबनान के सिक्योरिटी डिपार्टमेंट से जुड़े सूत्रों के हवाले से फ्रेंच अखबार 'ले पेरेसियन' (Le Parisien) ने जानकारी दी कि ईरानी जासूस ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हुई एयरस्ट्राइक से चंद घंटे पहले ही इजरायली अधिकारियों को हसन नसरल्लाह के ताजा लोकेशन के बारे में खबर दी थी. 


सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि गुप्त एजेंट ने यह भी खबर दी थी कि हसन नसरल्लाह बेरूत के दक्षिणी उप-नगरीय इलाके में हिजबुल्लाह के बेसमेंट वाले हेडक्वार्टर में होगा, जहां वह आतंकी समूह के सीनियर सदस्यों के साथ बैठक में हिस्सा ले रहा था. इस बीच, अमेरिकी न्यूज वेबसाइट 'दि न्यू यॉर्क टाइम्स' को इजरायल में रक्षा विभाग के तीन अफसरों ने बताया, "इजरायल को हसन नसरल्ला की लोकेशन के बारे में कुछ महीनों से पता था."  


लेबनान में बेहद ताकतवर माने जाने वाले आतंकी संगठन हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का मारा जाना हिजबुल्लाह के लिए सबसे बड़ी चोट है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसके नेतृत्व में हिजबुल्लाह ने सैन्य क्षमताओं को बहुत महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया था, जबकि ईरान के साथ खुद को मजबूत गठबंधन बनाए रखा. 


हसन नसरल्लाह साल 1982 में लेबनान पर इजरायली हमले के बाद, हिजबुल्लाह की स्थापना के समय से ही उसके साथ जुड़ा था. हसन नसरल्लाह 30 साल की उम्र में 1992 में हिजबुल्लाह का महासचिव बना था. अगले 32 वर्षों में उसने हिजबुल्लाह को न सिर्फ लेबनान बल्कि मध्य पूर्व की एक बड़ी ताकत बना दिया था. वह इजरायल का दुश्मन नंबर-1 बन गया.


हसन नसरल्लाह की मौत की पुष्टि के बाद हिजबुल्लाह के डिप्टी-चीफ शेख नईम कासिम ने सोमवार को बताया कि ईरान समर्थित लेबनानी संगठन लड़ाई में 'विजेता' बनकर उभरेगा. उनका ग्रुप लेबनान पर इजरायली सेना के जमीनी हमले का मुकाबला करेगा. अगर इजरायल जमीन के रास्ते लेबनान में एंट्री करने का फैसला लेता , तो रेजिस्टेंस फोर्सेज इन हमलों का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. 


शेख नईम कासिम बोले, "हिजबुल्लाह रास्ते से पीछे नहीं हटेगा." दरअसल, हिजबुल्लाह लेबनान का ताकतवर आतंकी संगठन माना जाता है. उसे कई मुल्क वैश्विक आतंकवादी संगठन भी घोषित कर चुके हैं. हालांकि, विश्व में कुछ और देश भी हैं, जो उसे लेकर इससे इतर मत रखते हैं. 


यह भी पढ़ेंः बारूद के ढेर पर बैठा है मिडिल ईस्ट? हसन नसरल्लाह के खात्मे के बाद बदले की आग में झुलस रहा हिजबुल्लाह, लेगा यह बड़ा कदम!