Israel-Lebanon Crisis Latest News: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच टकराहट अब खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. प्रभु यीशू के शहर पर हमले से बौखलाए इजरायल ने सोमवार (23 सितंबर 2024) को लेबनान में लाशों का अंबार लगा दिया. लेबनान में दहशत और भय का माहौल है. लोग अपने घरों से भाग रहे हैं. बच्चों और बुजुर्गों को लेकर स्कूलों में शरण ले रहे हैं, ताकि इजरायल के हमले से बच सकें.


दरअसल, रविवार (22 सितंबर 2024) को लेबनान की तरफ से हुए हमलों से बौखलाए इजरायल ने अगले दिन लेबनान पर बम और मिसाइल की बारिश कर दी. हिजबुल्लाह के आतंकियों को निशाना बनाकर दागी गईं मिसाइलों ने कई बेगुनाहों को भी अपना शिकार बनाया. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) का कहना है कि सोमवार को उसने दक्षिणी लेबनान और बेका में हिजबुल्लाह के 1600 ठिकानों पर हमला किया.


लेबनान का दावा- मरने वालों में अधिकतर बच्चे और महिलाएं


वहीं, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के इन हमलों में अब तक करीब 500 लोग मारे गए हैं, जिनमें दर्जनों महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. इन हमलों में 1645 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है. 2006 के युद्ध के बाद से लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना बनाकर किया गया यह सबसे बड़ा हमला है. यूएनजीए में लेबनानी प्रतिनिधि ने कहा कि इजरायली हमलों ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है और सामाजिक व्यवस्था को खतरा पहुंचाया है.


इजरायल के पीएम ने लेबनान के लोगों को भेजा मैसेज


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों से खतरे से दूर रहने का आग्रह किया और इजरायली सेना ने लोगों को उन इमारतों से दूर जाने की चेतावनी दी है जहां हिजबुल्लाह ने हथियार जमा कर रखे हैं या उसके लड़ाके शरण लिए हुए हैं. लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजरायल ने सोमवार को किए गए हमलों में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर अली कराकी को भी निशाना बनाया था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह मारा गया या नहीं. हालांकि हिजबुल्लाह ने बाद में दावा किया कि कराकी ठीक है और सुरक्षित स्थान पर चला गया है.


ये भी पढ़ें


बदलापुर कांड के आरोपी अक्षय शिंदे ने की 3 राउंड फायरिंग, पुलिस ने बताई एनकाउंटर की पूरी कहानी