India Lebanon Ambassador Rabi Narash: इजरायल बीते कई दिनों से लेबनान पर हमला कर रहा है. पहले जहां IDF हवाई हमला कर रहा था वहीं अब वो लेबनान में जमीनी आक्रमण भी कर रहा है. उसका सिर्फ एक ही मकसद है कि वो है हिजबुल्लाह के एक-एक आतंकी को चुनकर मारना. इसी कड़ी में उन्होंने सबसे पहले हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया और उसके बाद नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशिम सैफुद्दीन को भी मार दिया. इसी बीच भारत में लेबनान के राजदूत रबी नरश ने हिजबुल्लाह को लेकर एक बड़ी बात कही. उन्होंने महात्मा गांधी के शब्दों का हवाला देते हुए कहा कि आप एक क्रांतिकारी को मार सकते हैं, लेकिन आप क्रांति को नहीं मार सकते.


लेबनान के राजदूत रबी नरश ने कहा कि आप हिजबुल्लाह को खत्म नहीं कर सकते. ये इजरायल के खिलाफ एक आंदोलन का प्रतीक है. इसके लोगों को खत्म करके इसे कुचला नहीं जा सकता है. हिजबुल्लाह औपचारिक रूप से 1985 में लेबनान पर इजरायली आक्रमण का विरोध करने के दौरान अस्तित्व में आया था. येसमूह लेबनान में स्थापित राजनीतिक व्यवस्था के भीतर काम करता है. वे एक राजनीतिक दल हैं, जिसका प्रतिनिधित्व कैबिनेट और संसद दोनों में है.






फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की घोषणा
लेबनानी राजदूत ने कहा कि इजरायली हमले में लेबनान के 2,100 से अधिक लोग मारे गए हैं और 11,000 घायल हुए हैं. इसके अलावा 2.2 मिलियन लोगों अपना घर छोड़ कर भागना पड़ा है. इस वजह से एक भयावह स्थिति पैदा हो गई है. ये स्थिति और भी बिगड़ती जा रही है. इसका जिम्मेदार इजरायल की आपराधिक नीतियां है. नरश ने कहा कि लेबनान पिछले साल अक्टूबर से भारत सहित विश्व के अन्य देशों से आग्रह कर रहा है कि संघर्ष को क्षेत्रीय युद्ध में बदलने से रोका जाए. हालांकि, इसी बीच इजरायली हमलों में बढ़ोतरी को देखते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि फ्रांस इस महीने एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा जिसमें इस मुद्दे को उठाया जाएगा.


प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का वीडियो संदेश
इसी बीच बीते मंगलवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि उनके देश की सेनाओं ने हाल ही में मृत हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारियों को निशाना बनाया और उन्हें खत्म कर दिया है.


ये भी पढ़ें: Israel-Iran War: ईरान में आए भूकंप ने इजरायल की बढ़ाई टेंशन, क्या परमाणु टेस्ट से जुड़ा है कोई कनेक्शन, जानें पूरी बात