Israel Lebanon Conflict Row: लेबनान में इजरायल के हमले फिलहाल जारी हैं. मंगलवार, 24 सितंबर को हिजबुल्लाह को तब बड़ा झटका लगा, जब उसे कमांडर को लेबनान में इजरायली एयरस्ट्राइक में ढेर कर दिया गया. IDF ने कहा कि उसने बेरूत हमले में हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया है. इजरायल की सेना ने पुष्टि की है कि उसने बेरूत पर हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी को मार गिराया है. 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने लेबनान में दो सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों हुए इस इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर समेत छह लोगों की मौत हो गई. इससे पहले इजरायल के सैन्य प्रमुख ने कहा था कि ईरान समर्थित समूह को कोई मौका नहीं दिया जाएगा. 


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की चेतावनी


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने लेबनान पर हो रहे हमले को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि तरह के हमले अस्थिरता को बढ़ावा देते हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशों के द्वारा अंतरराष्ट्रीय कानून को न मानने और हमला कर इन कानूनों से बच जाने को लेकर चिंता जताई है. 


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि लेबनान में लगातार हो रहे हमले इस बात की ओर इशारा करते हैं कि ये 'दूसरा गाजा' बनने जा रहा है. वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने मंगलवार को मध्य पूर्व में प्रभाव रखने वाले किसी भी व्यक्ति से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच शत्रुता को बढ़ने से रोकने का आह्वान किया.


लेबनान के कैसे हैं हालात?



लेबनान में इजरायली सेना के हमले में कम से कम 558 लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़ा लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिया गया है. इस हमले में 50 बच्चे भी शामिल हैं. मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद मरने वालों की जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा,  "हेल्थ सेक्टर को हमारे समर्थन की जरूरत है. हम आशा करते हैं कि आने वाला समय बुरा नहीं होगा."




अबियाद ने कहा, “इजरायली हमलों में चार स्वास्थ्य कर्मी भी मारे गए हैं, जब उन्होंने अस्तपताल और एंबुलेंस पर हमला किया."



ये भी पढ़ें:
40 साल पुरानी रंजिश में लेबनान का भी गाजा जैसा होगा हाल? इजरायली हमले लील चुके 558 की जान, 10 पॉइंट्स में समझें विवाद