Israel Lebanon Conflict Row: हिज्बुल्लाह पर ताबड़तोड़ हमले करने वाले इजरायल को तुर्किए के राष्ट्रपति ने बड़ी धमकी दी है. उन्होंने कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू का देश जो कुछ कर रहा है, वह नरसंहार है. उसे इसकी कीमत तो चुकानी पड़ेगी, जबकि ईरान की संसद के स्पीकर गालिबाफ ने भी इजरायल को घेरा और उसके बहाने अमेरिका (यूएसए) को घेरने की कोशिश की. उन्होंने इजरायल की ओर से किए जा रहे अपराधों के लिए प्रत्यक्ष तौर पर यूएस को दोषी ठहराया.


इस बीच, एक रिपोर्ट के जरिए पता चला कि यूएस ने साल 2023 में इजराइल की मदद पर रिकॉर्ड रकम खर्च की. गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से यूएस ने इजराइल को सैन्य सहायता पर कम से कम $ 17.9 बिलियन डॉलर (£ 13.6 बिलियन) की रिकॉर्ड राशि खर्च की. ब्राउन यूनिवर्सिटी के कॉस्ट ऑफ वॉर प्रोजेक्ट के रिसर्चर्स ने पाया कि सात अक्टूबर 2023 के हमलों के बाद से क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य अभियानों में अतिरिक्त $4.86 बिलियन (£3.7 बिलियन) का निवेश किया गया. 


बेरूत में IDF ने फिर की ताजा एयरस्ट्राइक


इजरायल की 'करतूतों' पर तुर्किए और ईरान के प्रतिनिधियों की ओर से ताजा बयान तब आए जब इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार (10 अक्टूबर, 2024) को पुष्टि की कि बेरूत में उसकी ओर से एयरस्ट्राइक की गई है. यह हमला कुछ ही देर पहले किया गया गया था. इजरायली मिलिट्री की ओर से यह भी जानकारी दी गई कि यह स्ट्राइक निशाना बनाकर की गई थी और इसके बारे में वह जल्द ही और डिटेल्स मुहैया कराएगी. 


इजरायल का दावा- हमास ने रची थी बड़ी...


उधर, आईडीएफ की ओर से दावा किया गया कि 'सात अक्टूबर हमले' की पहली बरसी पर हमास ने इजरायल पर बड़े हमले की साजिश रची थी. हालांकि, उसे समय रहते नाकाम कर दिया गया. इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के मुताबिक, फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप की प्लानिंग सोमवार को इजरायल पर रॉकेटों की बौछार करने की थी. हमास के प्लान की जानकारी मिलने के बाद 'तत्काल खतरे को विफल कर दिया गया. 


सात अक्टूबर, 2023 को क्या कुछ हुआ था?


साल भर पहले इसी समय ईरान समर्थित हमास ने इजरायली लोगों पर हमला बोला था. 1,200 से अधिक निर्दोषों की हत्या की थी और सैकड़ों लोगों को किडनैप कर लिया था. उस दौरान कथित तौर पर भयानक रेप हुए थे और लाखों लोगों का जीवन तहस-नहस हो गया था. सात अक्टूबर, 2023 का हमला इजरायल के लिए बड़ा झटका था. होलोकॉस्ट के बाद एक ही दिन में यहूदियों पर हुआ यह सबसे घातक हमला था, जिसमें करीब 1200 इजरायलियों की मौत हो गई और 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था. आगे इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की थी और गाजा पट्टी में सैन्य ऑपरेशन शुरू किया था. इजरायली हमलों की वजह से गाजा में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ.


यह भी पढ़ेंः जूझते मालदीव के लिए इंडिया ने फिर बढ़ाया हाथ, गदगद मोइज्जू हुए PM मोदी के शुक्रगुजार; कह दी ये बात!