Israel Lebanon War Latest News: इजरायल और हिजबुल्लाह में इस बार आरपार की जंग शुरू हो चुकी है. इजरायल जहां लेबनान में लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला बोल रहा है, तो वहीं हिजबुल्लाह भी जवाबी कार्रवाई में इजरायल पर मिसाइल दाग रहा है. हालांकि अभी तक इजरायल ने उसके सभी हमलों को असफल कर दिया है.


इजरायल ने लेबनान में अभी तक हिजबुल्लाह के 1600 ठिकानों पर हमले किए हैं, जिसमें 500 लोग मारे गए, हजारों घायल हुए. वहीं हिजबुल्लाह भी हमला करने में पीछे नहीं है. उसने इजरायल के तेल अवीव पर मिसाइल दागा, लेकिन आईडीएफ ने समय रहते उसे निष्क्रिय कर दिया. बताया जा रहा है कि करीब 300 मिसाइलें हिजबुल्लाह ने दागी हैं. बताया जाता है कि हिजबुल्लाह के पास घातक हथियारों का जखीरा है. आइए जानते हैं हिजबुल्लाह के पास कौन-कौन से हथियार हैं.


हिजबुल्लाह के पास हथियार


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, हिजबुल्लाह के पास रॉकेट और मिसाइलों का भंडार है. उसके पास करीब 1 लाख 20 हजार रॉकेट और 2 लाख मिसाइलें हैं. बताया जाता है कि हिजबुल्लाह के पास कथित तौर पर 2006 में 15 हजार रॉकेट थे, लेकिन अब यह संख्या 10 गुना तक बढ़ गई है. इसके पास 4 किमी से लेकर 500 किमी तर मार कर पाने वाली मिसाइलें हैं. खास बात ये है कि वह फतेह-110 और स्क्वॉड जैसी मिसाइलों से लैस है. ये मिसाइलें 310 मील दूर तक सटीक निशाना साध सकती हैं. इसके अलावा हिजबुल्लाह के पास कई आधुनिक टैंक और तोप  भी मौजूद है.


क्या हैं इन रॉकेटों के नाम?


हिज्बुल्लाह के पास 107 और 122 MM की कत्युषा रॉकेट, फज्र-1 और फलक-1/2 रॉकेट, 333 MM शाहीन-1,122 MM टाइप 81 रॉकेट, फज्र-3, फज्र-5, राड-2, राड-3, 302 MM खैबर-1, फतेह-1, स्कड B, C और D, ज़लज़ल-1, ज़लजल-2, यिंगजी-2 (मिसाइल) और यखोंट जैसी मिसाइल शामिल है.


ये भी पढ़ें


Exclusive: जाकिर नाइक की साजिश में फंस रहे भारत के मुसलमान! वक्फ बिल का अचानक क्यों होने लगा विरोध, समझें