Israel Lebanon war: लेबनानी राजदूत रबी नरश ने इजरायल के गाजा और लेबनान पर हमलों को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की है और इसे विनाशकारी करार दिया है. उन्होंने कहा कि इजरायली हमलों के परिणामस्वरूप हजारों लोग मारे गए हैं लाखों विस्थापित हुए हैं. यह संघर्ष पूरे क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर रहा है. नरश ने भारत की शांति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद जताई, क्योंकि भारत के इजरायल और लेबनान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं और उसकी वैश्विक उपस्थिति मजबूत है. 


लेबनानी राजदूत रबी नरश ने भारत से अपील की कि वह इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर उनकी आक्रामक नीतियों को पुनर्विचार करने के लिए दबाव डाले ताकि इस संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकल सके. नरश ने हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के आरोपों को भी खारिज किया और उसे एक वैध लेबनानी राजनीतिक पार्टी बताया, जो लेबनान की सरकार और संसद में प्रतिनिधित्व करती है. उन्होंने कहा कि इजरायल का "स्टेट टेररिज्म" में शामिल होना इसे किसी भी संगठन को आतंकवादी करार देने का नैतिक या कानूनी अधिकार नहीं देता.



अरब जमीन पर इजरायली कब्जे की बात
राजदूत रबी नरश ने फिलिस्तीन और अरब जमीन पर इजरायली कब्जे को पश्चिम एशिया में अस्थिरता और हिंसा का मूल कारण बताया. उन्होंने कहा कि यह संघर्ष हाल की घटनाओं से नहीं बल्कि 75 साल पहले शुरू हुए इजरायली कब्जे से जुड़ा है, जो आज तक संघर्ष का कारण बना हुआ है.


लेबनान में हताहतों का आंकड़ा
इजरायल ने कुछ दिन पहले ही लेबनान के अंदर जमीनी अभियान शुरू किया है. इस वजह से वहां की स्थिति बिगड़ती जा रही है. उन्होंने ये हमला हिजबुल्लाह चीफ को मारने के बाद तेज कर दिया है. इस दौरान हमले में अभी तक 2100 लोगों की मौत हो चुकी है और 11 हजार से ज्यादा घायल हो गए हैं.


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas war: जिंदा है हमास चीफ सिनवार, इजरायल ने ही किया बड़ा खुलासा