Israel On Jammu and Kashmir Map: भारत और इजरायल की दोस्ती जगजाहिर है, जिसका उदाहरण हालिया घटनाओं से मिलता है, जब हमास और हिजबुल्लाह के साथ हो रहे लड़ाई में भारत ने खुलकर इजरायल का साथ दिया है. इसके बाद भी इजरायल ने एक बहुत बड़ी गलती की, जब उन्होंने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर भारत का नक्शा पोस्ट किया जहां मैप में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का हिस्सा दिखा दिया गया. मैप जारी होने के बाद सोशल मीडिया यूजर गुस्सा हो गए. अभिजीत चावड़ा नाम के यूजर ने सबसे पहले मुद्दे को उठाया था.


उन्होंने लिखा था कि भारत इजरायल के साथ खड़ा है, लेकिन क्या इजरायल भारत के साथ खड़ा है? उन्होंने इसके साथ इजरायली राजदूत को टैग भी किया और मैप पर जम्मू और कश्मीर के हिस्से पर ध्यान देने की बात कही. इस पर राजदूत ने संज्ञान लिया और बीते शुक्रवार को कहा कि इजरायल ने भारत का वह नक्शा हटा दिया है जिसमें जम्मू-कश्मीर को गलत तरीके से पाकिस्तान में दर्शाया गया था.


इजरायली राजदूत ने कहा कि एक्स पर भारतीय यूजर के पोस्ट पर रिप्लाई देते हुए लिखा कि ये वेबसाइट के एडिटर के गलती की वजह से हुआ था. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के मुद्दे पर भारत हमेशा कहता रहा है कि ये एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है. आज से 3 साल पहले भी साल 2021 में एक्स (पूर्व में ट्विटर) एक बड़ी मुसीबत में पड़ गया था, जब एक मैप में उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश के रूप में दिखाया था. इसके अलावा 2022 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी जम्मू और कश्मीर को गलत तरीके से पेश किया. इसके बाद भारत ने ग्लोबल लेवल पर मामले को उठाया था.






ये भी पढ़ें: Israel Iran War: इजरायल करेगा ईरान के न्यक्लियर पावर प्लांट पर हमला? जानिए पूर्व पीएम ने क्या कहा